• shareIcon

जानें कैसे होता है बोन कैंसर का उपचार

कैंसर By Rahul Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 12, 2013
जानें कैसे होता है बोन कैंसर का उपचार

बोन कैंसर दरअसल, हड्डियों का ही कैंसर है, जोकि किसी भी उम्र में हो सकता है। एक उम्र के बाद हड्डियों में होने वाला दर्द सामान्य होता है लेकिन कम उम्र में यदि आपको हड्डियों में दर्द की शिकायत होने लगे तो आप बोन कैंसर के शिकार हो सकते है।

आज के समय में बोन कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। बोन कैंसर दरअसल, हड्डियों का ही कैंसर है, जोकि किसी भी उम्र में हो सकता है। लेकिन आजकल की जीवनशैली और असंतुलित खानपान के कारण कम उम्र में ही लोग बोन कैंसर से पीड़ित होने लगे हैं। क्या आप जानते हैं एक उम्र के बाद हड्डियों में होने वाला दर्द सामान्य होता है लेकिन कम उम्र में यदि आपको हड्डियों में दर्द की शिकायत होने लगे तो आप बोन कैंसर के शिकार हो सकते है। लेकिन सवाल ये उठता है कि बोन कैंसर का ईलाज क्या है, बोन कैंसर क्यों होता है, बोन कैंसर है क्या, बोन कैंसर की चिकित्सा कैसे की जाती है यानी बोन कैंसर के उपचार के लिए क्या किया जाता हैं। तो आइए जानें बोन कैंसर के उपचार के बारे में कुछ और बातें।

 

  • बोन कैंसर का उपचार बोन कैंसर की अवस्था और मरीज की स्थिति देखकर ही किया जाता है।
  • बोन कैंसर के उपचार से पहले बोन कैंसर का निदान होना जरूरी है।
  • बोन कैंसर के उपचार के लिए कई विधियां अपनाई जाती हैं। कई बार बोन कैंसर के लिए शल्य चिकित्सा अपनानी पड़ती है तो कई बार घरेलू नुस्खोंसे ही काम चल जाता है।
  • बोन कैंसर के ईलाज के लिए कई बार तो कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी या फिर इसी तरह की अन्य थेरपी से भी चिकित्सा की जाती है।
  • बोन कैंसर की चिकित्सा बोन कैंसर से ग्रसित रोगी पर भी निर्भर करता है कि वह किस उम्र का है, बोन कैंसर किस स्टेज का है।



बोन कैंसर का उपचार

शल्य चिकित्सा

सर्जरी से कई बार बोन कैंसर का उपचार करना पड़ता है। इसके लिए यदि बोन कैंसर बहुत फैल गया है और रोगी को कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। या फिर बोन कैंसर किसी जोड़ के आसपास है तो इस स्थिति में शल्स चिकित्सा की जरूरत पड़ती है। कई बार जब मरीज गंभीर स्थिति में होता है तो भी सुरक्षा की दृष्टि से शल्य चिकित्सा से बोन कैंसर का ईलाज किया जाता है।


लिंब साल्वेज सर्जरी

जब रोगी को बोन कैंसर से बहुत अधिक तकलीफ होने तो लिंब साल्वेज सर्जरी की जाती है। इस सर्जरी के दौरान बोन कैंसर से ग्रसित भाग को अलग कर दिया जाता है और बाकी अंगों को अधिक से अधिक सुरक्षित रखने का हर संभव प्रयास किया जाता है।


विच्छेदन

यह उपचार तब किया जाता है जब मरीज की स्थिति बहुत गंभीर हो जाती है और मरीज को जान का जोखिम हो जाता है, ऐसे में मरीज को बचाने के लिए शरीर के उस अंग को ही काट दिया जाता है, जिससे बोन कैंसर पूरे शरीर में ना फैल सकें।


कीमोथेरपी

बोन कैंसर यदि रक्त के जरिए कोशिकाओं में फैल जाता है तो कीमोथेरपी की जाती हैं। इस थेरेपी के जरिए रक्त में मौजूद कैंसर को सीधे तौर पर नष्ट करने का प्रयास किया जाता है। इतना ही नहीं कीमोथेरपी में स्कैनिंग प्रक्रियाएं नहीं अपनाई जाती।   

 

उपरोक्त चिकित्सा के तरीकों के अलावा बोन कैंसर के उपचार के लिये रेडिएशन थेरपी भी उपयोग की जाती है। कई स्थितियों में बोन कैंसर के इलाज स्वरूप रेडिएशन थेरेपी का भी इस्तेमाल किया जाता है।

 

Image Source - Getty Images

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।