अनुष्का शर्मा रोज सुबह करती हैं 'तेल से कुल्ला', एक्सपर्ट से जानें सुबह उठकर 5 मिनट ऑयल पुलिंग करने के लाभ

Updated at: Jul 17, 2020
अनुष्का शर्मा रोज सुबह करती हैं 'तेल से कुल्ला', एक्सपर्ट से जानें सुबह उठकर 5 मिनट ऑयल पुलिंग करने के लाभ

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा रोज सुबह उठकर करती हैं तेल से कुल्ला। डॉ स्वाती बाथवाल से जानें आयुर्वेद के अनुसार तेल से कुल्ला करने के ढेर सारे फायदे

Anurag Anubhav
आयुर्वेदWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 16, 2020

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा (Bollywood Actress Anushka Sharma) की खूबसूरती और स्माइल के हम सभी दीवाने हैं। लोगों के मन में अक्सर एक भ्रम रहता है कि एक्टर्स और एक्ट्रेसेस अपनी खूबसूरती के लिए मंहगे-मंहगे स्किन केयर और मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए उनका चेहरा ज्यादा आकर्षक दिखाई देता है। मगर ऐसा सभी अभिनेता-अभिनेत्रियों के साथ नहीं है। अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) बिना मेकअप के भी खूबसूरत नजर आती हैं और इसकी वजह कोई स्किन केयर प्रोडक्ट नहीं, बल्कि हजारों सालों के आयुर्वेदिक ज्ञान से निकले वो नियम हैं, जिन्हें आजकल हम मॉर्डन दिखने और विज्ञापनों के चक्कर में भूल चुके हैं। एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने अपने फैंस को आज आयुर्वेद के उसी ज्ञान की याद दिलाते हुए एक पोस्ट डाला है, जिसमें उन्होंने बताया कि वो रोज सुबह उठकर ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) करती हैं, यानी तेल से कुल्ला करती हैं। आयुर्वेद में इस क्रिया (Benefits of Oil Pulling in Ayurveda) को बहुत फायदेमंद बताया गया है। Onlymyhealth की टीम ने इस आयुर्वेदिक क्रिया के बारे में मशहूर डायटीशियन, न्यूट्रीशनिस्ट और योगा एक्सपर्ट डॉ. स्वाती बाथवाल से बात की है। उन्होंने इस आसान सी क्रिया के हैरान करने वाले फायदे बताए हैं, जिन्हें आपको भी जरूर जानना चाहिए।

आयुर्वेद के अनुसार सुबह तेल से कुल्ला करने का महत्व (Oil Pulling as Morning Ritual in Ayurveda)

स्वाती बताती हैं, "ऑयल पुलिंग यानी तेल से कुल्ला करने को आयुर्वेद में 'गंडूशा' क्रिया कहते हैं। इस क्रिया में सुबह उठने के बाद सबसे पहले बिना ब्रश किए थोड़ा सा तेल मुंह में डालते हैं और 5 मिनट मुंह में रखने के बाद थूक देते हैं। कहने को ये क्रिया इतनी सिंपल है। लेकिन इसके ढेर सारे फायदे हैं। मुंह और दांतों के साथ-साथ ये क्रिया पेट और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।"

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार काली किशमिश खाने से मिलते हैं ये 5 स्वास्थ्य लाभ, कई गंभीर बीमारियां रहती हैं दूर

किन तेलों का कर सकते हैं इस्तेमाल? (Choose Right Oil for Oil Pulling)

डॉ. स्वाती के अनुसार ऑयल पुलिंग के लिए आप एक्सट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल (शुद्ध नारियल का तेल) या फिर तिल के तेल (Sesame Oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं। कभी भी सरसों के तेल का इस्तेमाल ऑयल पुलिंग के लिए न करें क्योंकि सरसों का तेल गर्म होता है और इससे मुंह को नुकसान पहुंच सकता है। ध्यान रखें कि नारियल का तेल (Coconut Oil) प्योर होना चाहिए, जिसका इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है, न कि वो वाला, जिसे बालों में लगाया जाता है। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि आपको 5 मिनट तक तेल मुंह में रखने के बाद बाहर थूकना है, निगलना नहीं है।"

anushka sharma oil pulling

5 मिनट में मुंह के टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बाहर (Detox in 5 Minutes)

डॉ. स्वाती ने बताया, "इस क्रिया को सुबह उठने के बाद बस 5 मिनट ही करना होता है। इस 5 मिनट में आपके मुंह में रातभर में पनपे बैक्टीरिया और उनके द्वारा पैदा किए गए टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। दरअसल नारियल और तिल के तेल में आयुर्वेद के अनुसार औषधीय गुण (Medicated Oil) होते हैं, इसलिए इनसे कुल्ला करने से ये आपके दांतों की नसों में जाकर उनको हेल्दी बनाते हैं।"

पुराने लोगों का नैचुरल माउथवॉश या तिल का तेल (Natural Mouthwash From Ancient Times)

स्वाती बताती हैं कि आज भी पुराने लोग तिल के तेल के फायदे और इससे कुल्ला करने का लाभ बता सकते हैं, जबकि संभव है उन्हें ये न पता हो कि माउथवॉश किस काम आता है। स्वाती कहती हैं, "माउथवॉश को मीठा बनाने के लिए इसमें चीनी घोला जाता है, ताकि उपभोक्ता को इसका स्वाद अच्छा लगे और वो इसे बार-बार खरीदे। लेकिन सैद्धान्तिक रूप से देखें तो मीठी चीजें दांतों के लिए नुकसानदायक होती हैं, फिर मीठे स्वाद वाले माउथवॉश कैसे फायदेमंद हो सकते हैं। इसलिए पुराने लोग नैचुरल माउथवॉश के रूप में तिल के तेल का ही इस्तेमाल करते थे।"

इसे भी पढ़ें: इन 5 पौधों की पत्तियों में होते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण, घर पर लगाएं और जानें प्रयोग का तरीका

आयुर्वेद के अनुसार ऑयल पुलिंग के हैं ढेर सारे लाभ (8 Health Benefits of Oil Pulling in Morning)

डॉ. स्वाती के अनुसार ऑयल पुलिंग यानी तेल से कुल्ला करने के ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ हैं।

  • दांत साफ और चमकदार बनते हैं।
  • मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है।
  • दांत व मसूड़े स्वस्थ और मजबूत रहते हैं।
  • साइनस की समस्या से छुटकारा मिलता है।
  • स्किन पर ग्लो आता है, जिससे आपकी नैचुरल ब्यूटी लंबी उम्र तक मेनटेन रहती है।
  • माइग्रेन और अस्थमा के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • मुंह के छालों और पेट की गड़बड़ी को दूर करता है।
  • आवाज साफ होती है और आवाज में मधुरता आती है।
इस तरह ये 5 मिनट की आदत आपको जीवनभर स्वस्थ रखेगी और सैकड़ों बीमारियों से भी बचाएगी। इसलिए आप भी इस आदत को अपनाएं और स्वस्थ रहें।

Read More Articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK