साईकिल चलाते हैं तो डिनर में खाएं उबला हुआ आलू, शरीर में आएंगे ये 6 बदलाव

साईकिल चलाते हैं तो डिनर में खाएं उबला हुआ आलू, शरीर में आएंगे ये 6 बदलाव

साईकिल चलाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। आप चाहे अपना वजन कम करना चाहते हैं या बढ़ाना चाहते है।, साईकिल चलाना सबसे बेहतर एक्सरसाइज में से एक है। इससे न सिर्फ शरीर की सारी मांसपेशियां दुरुस्त होती है बल्कि रक्त संचार अच्छा होता है और कई बड़ी बी

साईकिल चलाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। आप चाहे अपना वजन कम करना चाहते हैं या बढ़ाना चाहते है।, साईकिल चलाना सबसे बेहतर एक्सरसाइज में से एक है। इससे न सिर्फ शरीर की सारी मांसपेशियां दुरुस्त होती है बल्कि रक्त संचार अच्छा होता है और कई बड़ी बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। जो लोग नियमित साईकिल चलाते हैं उन्हें अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। क्योंकि साईकिल चलाने से हमारी काफी कैलोरी बर्न होती है इसलिए डाइट को संतुलित रखना जरूरी है। आज हम आहार और पोषक विशेषज्ञ रीता कुमारी से बातचीत से आधार पर साईकिल चलाने वालों के लिए सुबह से लेकर रात तक का डाइट प्लान बता रहे हैं।

कैसा हो ब्रेकफास्ट 

साईकिल चलाने वालों को अपने नाश्ते में 100 ग्राम जई का दलिया, अलसी का कुछ हिस्सा, गेहूं की दो रोटी, 300 मिलीग्राम मलाईरहित दूध शामिल करना चाहिए। अगर आप अंडे खाते हैं तो 2 खा सकते हैं। इसके अलावा 250 मिलीलीटर ताजा फलों के जूस को भी अपने डाइट चॉर्ट में शामिल करें। इसके बात का जरूर ध्यान रखें कि ब्रेकफास्टू करके, कुछ समय के अंतराल के बाद सीजनल फल और एक कप ग्रीन टी पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है।

इसे भी पढ़ें : सुबह और शाम के नाश्ते में खाएंगे ये 8 स्नैक्स, तो हमेशा रहेंगे सेहतमंद

ऐसा होना चाहिए लंच

गेहूं की दो रोटियां, उसमें जैतून के तेल को लगाकर खाएं। 100 ग्राम सूखे फल। खीरा, ककडी, चुकंदर और अन्य फलों से बना हुआ एक प्लेट सलाद। कम वसायुक्त एक प्लेट दही। लंच करने के बाद, शाम के वक्त नाश्ते में 100 ग्राम सूखे फल खाने चाहिए। एक केले को 200 ग्राम दही में मिलाकर खाइए। इसके अलावा एक कप ग्रीन टी भी पी सकते हैं।

डिनर में सबसे खास

जो लोग साईकिल चलाते हैं उन्हें अपने डिनर को बहुत गंभीरता से लेना चाहिए। डिनर में बासमती चावल, गेहूं का पास्ता, भुना हुआ या उबला हुआ आलू खाना चाहिए। उबला हुआ आलू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह ध्यान रखिए कि आपके डिनर में हरी और सीजनल सब्जियों की भरपूर मात्रा हो। कम वसायुक्त और बिना चीनी मिलाए हुए 200 ग्राम दही भी डिनर के साथ लेना चाहिए। डिनर करने के बाद, 250 मिग्रा या एक ग्लास मलाई रहित दूध पीजिए।

क्यों फायदेमंद है आलू

उत्तरी भारत में आलू का खाने में विशेष महत्व और स्थान है। लेकिन क्या आप जानते  हैं कि आलू के स्वाद के अलावा भी इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आलू व इसके जूस में प्रचुर मात्रा में आईरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी होते हैं जो सेहत के लिये काफी फादेमंद होते हैं। आलू ही नहीं बल्कि आलू के जूस को पीने से भी कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

साधारण है डाइट प्लान

साईकिल चलाने वाले के लिए यह साधारण डाइट प्लान है। आदमी अपनी आवश्यकता के अनुसार इस डाइट प्लान में परिवर्तन भी कर सकता है। साइकिल चलाने से पहले ज्यादा गरिष्ठ खाना नहीं खाना चाहिए। साइकिल चलाने के तुरंत बाद खाना खाने से बचें। भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए जिससे साइकिलिंग के वक्त निकले पसीने के रूप में निकलने वाले पानी की पूर्ति किया जा सके। साईकिलिंग करने से आदमी का शरीर चुस्त और फुर्तिला होता है। इसके अलावा आदमी कई सामान्य बीमारियों से छुटकारा भी पा सकता है। साईकिलिंग वातावरण को प्रदूषण मुक्त करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए बाइक या कार चलाने की अपेक्षा साइकिल चलाएं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Eating In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।