• shareIcon

अंडे का सफेद हिस्सा घटाए ब्लड प्रेशर

लेटेस्ट By एजेंसी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 12, 2013
अंडे का सफेद हिस्सा घटाए ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर घटाए अंडे का सफेद हिस्सा: जानें अंडे का सफेद हिस्सा किस प्रकार फायदेमंद है। ब्लड प्रेशर कम करने के लिए अंडे के सफेद हिस्से का सेवन क्यों करें।

blood pressure ghtaye ande ka safed hissa

अंडे के सफेद हिस्से में रक्तचाप को घटाने की क्षमता होती है और इसका कोई नकारात्मक असर भी नहीं होता है। हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि अंडे का सफेद हिस्सा खाने से ब्लड प्रशेर कम हो सकता है। अमेरिकी वैज्ञानिकों का एक अध्ययन इस दृष्टिकोण का समर्थन करता है। साइंस डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों की रिपोर्ट कहती है कि अंडे का सफेद हिस्सा उन लोगों के बीच पहले से ही लोकप्रिय है क्योंकि लोग कोलस्ट्रॉल की अधिकता के कारण पीला हिस्सा या जर्दी नहीं खाना चाहते हैं। अब यह भी पता चला है कि सफेद हिस्सा रक्तचाप कम करने में सक्षम है।

वैज्ञानिकों का अध्ययन, विश्व के सबसे बड़े वैज्ञानिक सोसाइटी अमेरिकी केमिकल सोसाइटी (एसीएस) के 245वीं राष्ट्रीय बैठक और प्रदर्शनी का हिस्सा था, जो गुरुवार को जारी रही।

जानकारों के मुताबिक अंडे के सफेद हिस्से में मौजूद अवयव (पेप्टाइड, जो प्रोटीन निर्माण का प्रमुख तत्व होता है) रक्तचाप को कम करता है और यह यह कैप्टोप्रिल (रक्तचाप की दवा) की एक छोटी खुराक जितनी प्रभावी है।

 

Read More Health News In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।