• shareIcon

ब्लाइंड डेट क्‍या है

डेटिंग टिप्स By सम्‍पादकीय विभाग , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Feb 12, 2013
ब्लाइंड डेट क्‍या है

ब्लाइंड डेट क्‍या है : एक ऐसी डेट होती है जिसमें दोनों लोग पहले कभी न तो मिले होते हैं न ही बात की होती है, न ही एक-दूसरे के विषय में कुछ भी जानते है और वे पहली बार मिल रहे होते हैं, आइए जानें क्‍या है ब्‍लाइंड डेट।<

आप में से कुछ लोगों को शायद ताश के खेल का शौक हो। तीन पत्ती के खेल में एक दांव होता है 'ब्‍लाइंड' यानी बिना पत्ते देखे चाल चलना। क्‍या होगा, क्‍या नहीं से बेखबर। अपनी किस्‍मत पर दांव खेलना। ब्‍लाइंड डेट भी कुछ इसी तरह है।

 

blind date kya hai डेटिंग प्‍यार के रिश्‍ते के शुरुआती पल होते हैं। बाजारों में, पार्कों में, मेलों में, रेलों में, बसों में, सिनेमाघरों में, रेस्‍तरां में, सड़कों पर, और यहां तक कि धार्मिक स्‍थानों पर भी युवा जोड़े हाथों में हाथ थामे देखे जा सकते हैं। डेट यानी अपनी पसंद के साथ कुछ पल बिताना। सारी दुनिया को भुलाकर बस एक दूजे में खो जाना। इस डेटिंग से आपको एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने-समझने में मदद मिलती है।

[इसे भी पढ़े : ब्लाइंड डेट की तैयारी]


आमतौर पर लोग पहले मिलते हैं, फिर उनमें बातें होती हैं, फिर वे एक दूसरे के करीब आते हैं और फिर वे एक-दूसरे के साथ डेट पर जाना तय करते हैं। लेकिन, आजकल डेटिंग का नया तरीका काफी प्रचलन में है। जिसे कहते हैं ब्‍लाइंड डेट। यानी एक अनदेखा सा, लगभग अनजाना सा, जिसे मिलने से पहले मन में कौतुहल होता है। न जाने वो कैसा होगा/होगी, कैसा होगा उसका बात करने का अंदाज, क्‍या होगी उसकी पसंद नापसंद। तमाम सवाल और इन्‍हीं सवालों से पैदा होता एक्‍साइटमेंट।

ब्लाइंड डेट


एक ऐसी डेट होती है जिसमें दोनों लोग पहले कभी न तो मिले होते हैं न ही बात की होती है, न ही एक-दूसरे के विषय में कुछ भी जानते है और वे पहली बार मिल रहे होते हैं। अपने नीरस जीवन में उत्साह भरने के लिए वह ब्लाइंड डेट जैसे मुलाकातों को बेहद रोमांचक मानते हैं।

ब्लाइंड डेट्स का अरेंजमेंट मित्रों द्वारा, परिवार के लोगों द्वारा या इंटरनेट के जरिए भी किया जा सकता है। इस प्रकार की डेट्स को लेकर अत्याधिक तनाव महसूस होता है क्योंकि "अज्ञात का भय" इनमें शामिल रहता है और आपको पता नहीं होता कि आपसे क्या अपेक्षा की जाएगी? यह किसी अजनबी से मिलने जैसा है।

[इसे भी पढ़े : ब्लाइंड डेट के तथ्य]


रोमांस करने की कोशिश में आजकल युवा प्रेम प्रसंगों को नहीं बल्कि शॉर्ट टाइम अफेयर जैसे संबंधों को प्राथमिकता देते हैं। किसी भी तरह की प्रतिबद्धता से बचने के लिए युवक-युवतियां दोनों ही ब्‍लाइंड डेट को एक बेहतर विकल्प मानते हैं। बिना किसी समर्पण और प्रतिबद्धता के एक-दूसरे से मिलना, रोमांटिक समय व्यतीत करना, उपहार देना, ब्‍लाइंड डेटिंग की एक सबसे बड़ी विशेषता है।

 
ब्लाइंड डेट के दौरान मिलने वाले दोनों लोगों के मन में डर और तनाव होता है और उन्हें कई सवाल एक साथ घेरे रहते हैं कि वह जिस व्यक्ति से मिलने जा रहे हैं आखिरकार वो होगा कैसा, वह कैसा दिखता होगा, वगैरह-वगैरह। ये समझना मुश्किल होता है कि ब्लाइंड डेट सफल होगी न नहीं, क्योंकि यह मिलने वाले दोनों व्यक्तियों पर निर्भर करती है।

ब्लाइंड डेट में पहले से सब तय होता है कि कहां मिलना है, कब मिलना है लेकिन जिन दो लोगों को मिलना है सिर्फ वही एक-दूसरे से अंजान होते है।

ब्लाइंड डेट में जाने से पहले कोशिश करनी चाहिए कि आप जिस व्यक्ति के साथ जा रहे हैं, उस व्यक्ति के बारे में कुछ जानकारी हासिल कर लें। बहरहाल, ब्लाइंड डेट सफल हो या न हो लेकिन जीवन में रोमांच करने और कुछ अच्छे पल बिताने के लिए बहुत दिलचस्प चीज है। कई बार ब्लाइंड डेट के माध्यम से दोनों व्यक्ति में इतनी गहरी दोस्ती हो जाती है कि वह जीवनभर चलती है।

ब्लाइंड डेट के बारे में हम कह सकते हैं कि ब्‍लाइंड डेट एक ऐसी मुलाकात है जिसमें एक व्‍यक्ति दूसरे व्यक्ति से मिलने के लिए बहुत उत्साहित होता है और उसको यह उम्मीद होती है कि उसके रोमांटिक जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव आने वाला है। लेकिन ब्लाइंड डेट से मिलने के लिए जरूरी है कि आप किसी सार्वजनिक जगह का चुनाव करें ताकि आप से मिलने वाला व्यक्ति खुद को सहज महसूस कर सके।

[इसे भी पढ़े : ब्लाइंड डेट इंजॉय करने के 8 टिप्स]

सावधानी है जरूरी

वैसे तो ज्‍यादातर लोग ब्ला‍इंड डेट को इंजाय करते है लेकिन इसमें अक्सर खतरा भी रहता है क्योंकि डेट पर जाने वाले दोनों ही व्यक्ति एक-दूसरे के बारे में एकदम अंजान है। दोनों अजनबी है लेकिन ब्लाइंड डेट के माध्यम से दोस्ती की पहल करने जा रहे है।

ब्लाइंड डेट आमतौर पर भरोसमंद नहीं होती। ब्लाइंड डेट परिवार के किसी सदस्य, दोस्तों या अन्य माध्यमों से आयोजित करवाई जाती है, ऐसे में कोई आपके साथ मजाक भी कर सकता है या फिर अपना बदला भी ले सकता है।

तो ब्‍लाइंड डेट पर किसी सार्वजनिक स्‍थान पर ही जाएं। अपने किसी विश्वासपात्र को जरूर बताएं कि आप कहां मिलने वाले हैं। संभव हो तो किसी को अपने साथ जरूर ले जाएं। अपना फोन हमेशा चालू रखें।

 

 

Read More Article on Dating in hindi.

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK