• shareIcon

हाई ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर कई बीमारियों का अचूका इलाज है काली मिर्च, जानें एक्‍सपर्ट्स की राय

अन्य़ बीमारियां By शीतल बिष्‍ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 19, 2019
हाई ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर कई बीमारियों का अचूका इलाज है काली मिर्च, जानें एक्‍सपर्ट्स की राय

Black Pepper For High Blood Pressusure: भारतीय रसोई घर औषधीय गुणों से भरपूर है। जिसमें कई बीमारियों का इलाज छिपा है। क्‍या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में मौजूद काली मिर्च आपके ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल कर सकती है। आइए जानते हैं काली मिर्च

आजकल हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या इतनी आम हो चुकी है कि लोग इसके प्रति काफी लापरवाह भी रहते हैं। लेकिन हाई ब्‍लड प्रेशर या अचानक ब्‍लड प्रेशर का बढना आपके लिए बेहद खतरनाक हो क सकता है। इसलिए यदि आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या है, तो इसे तुरंत नियंत्रित करने की जरूरत है। अगर आप ना जानते हों, तो हम आपको बता दें कि रसोई घर में मौजूद काली मिर्च आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, यह घरेलू नुस्खा आपकी कई अन्य बीमारियों के इलाज में भी मददगार है। 

दिखने में छोटी लेकिन फायदे अनेक 

काली मिर्च कैसे आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है, इस बारे में 'ओन्‍लीमाय हेल्‍थ' से बातचीत के दौरान सरोज सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, नई दिल्ली की एचओडी (डायटेटिक्स),  डॉ. निधि धवन ने बताया, "काली मिर्च के शरीर के लिए बहुत सारे फायदे होते हैं लेकिन बहुत कम लोग इन फायदों के बारे में जानते हैं। इसमें केल्शियम, आयरन, फास्फोरस, कैरोटिन, थाईमन जैसे पोष्टिक तत्व होते हैं। काली मिर्च में पाए जाने वाला पाइपराइन तत्व भोजन पचाने में मदद करता है और पेट की कई बीमारियां ठीक करने में भी कारगर है। यह पेट में पाए जाने वाले हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव तेज करता है, जिससे पाचन अच्छे से हो सके। पाइपराइन तत्व कैंसर से बचाव में भी काम आता है।"

आगे डॉ. निधि ने बताया, "कालीमिर्च के सेवन से मलेरिया, दातों में दर्द, सर्दी-जुकाम और खांसी, पेट में गैस, डिप्रेशन और यहां तक कि हाई ब्‍लड प्रेशर जैसी समस्‍याओं को दूर करने में मदद मिलती है।" उनका कहना है, अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं, तो इसके कई फायदे मिलते हैं। कालीमिर्च प्लेटलेट्स के साथ मिलकर खून के थक्कों को बनने से रोकती है, जिससे ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: हाई ब्‍लड प्रेशर (Hypertension) को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 एसेंशियल ऑयल

हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करेगी काली मिर्च  

ऐसा कहा जाता है कि यदि आप ब्‍लड प्रेशर के बढ़ने पर 1 ग्‍लास पानी में आधा चम्‍मच काली मिर्च पाउछर डालकर पिएं, तो यह आपके ब्‍लड प्रेशर को निंयत्रित करता है। इसी पर डॉ. के. एस कुलार का कहना है, "काली मिर्च में पाया जाने वाला पाइपराइन दवा की तरह काम करता है। यह हाई ब्‍लड प्रेशर की दवा की तरह कैल्शियम चैनल को ब्‍लॉक करने की क्षमता रखती है। इसके अलावा, काली मिर्च ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने, पाचन सिस्टम मजबूत करने, दिल और आंत के इंफेक्‍शन में काफी कारगर है।" आप खाने से लेकर चाय में काली मिर्च का इस्‍तेमाल कर सेवन कर सकते हैं।

कब्‍ज, बदहजमी और सर्दी-जुखाम के लिए वरदान काली मिर्च 

काली मिर्च एक नहीं, अनेकों बीमारियों का अचूका इलाज है। सर्दियों सर्दी-जुखाम, खांसी और ठंड से बचने के अलावा, पेट की अन्य बीमारियों में काली मिर्च फायदेमंद होती है। यह आपको कब्‍ज, बदहजमी, बवासीर और दमा जैसी बीमारियों में भी राहत देने में मददगार है। काली मिर्च के नियमित सेवन से तनाव दूर करने और मूड को बेहतर करने में भी मदद मिलती है। क्‍योंकि इससे शरीर में सेरोटॉनिन हार्मोन बनता है, जो मूड को अच्छा करता है।

पोषक तत्वों की खान है काली मिर्च

पारस हॉस्पिटल की चीफ न्‍यूट्रनिस्‍ट, डॉ. नेहा पठानिया के अनुसार, "काली मिर्च आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काफी असरदार उपाय है। उनका कहना है, काली मिर्च में मौजूद पाइपराइन तत्व, वह पदार्थ जो इसे अपनी गर्मी देता है, जो ब्‍लड प्रेशर को कम करता है। काली मिर्च पोटैशियम से भी भरपूर होती है। पोटेशियम हृदय गति को नियंत्रित करने में मददगार है और बल्‍ड प्रेशर को नियंत्रित करने में उपयोगी है। यह आयरन से भरपूर है और लो ब्‍लड प्रेशर से निपटने में भी उपयोगी होती है। इसके अलावा, यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में उपयोगी है, इसमें मैंगनीज और एक एंटीऑक्सिडेंट एंजाइम होते हैं।"

इसे भी पढें: 1 कप अलसी की चाय करेगी ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल, जानें अलसी बीज के अन्‍य फायदे

काली मिर्च का इस्तेमाल करने का तरीका 

  • पेट की समस्‍याओं में आप 1 गिलास छाछ में आधा चम्‍मच काली मिर्च और सेंधा नमक डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप रात में किशमिश के साथ भी काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। 
  • आप नींबू पानी के साथ काला नमक और कार्ली मिर्च डालकर सेवन करें। आप चाहें, तो एक चम्मच घी में आठ काली मिर्च और थोड़ा शक्कर डालकर रोज खाएं। 
  • ब्‍लड प्रेशर के लिए आप 1 गिलास पानी में 5-6 काली मिर्च पीसकर डालें और इसका सेवन करें। 

Read More Article On Other Disease In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK