• shareIcon

Fat to Fit: जुड़वा बच्चों के जन्म के बाद 100 kg की बेयोंसे ने 22 दिनों में घटाया 20 kg वजन, जानें डाइट प्लान

एक्सरसाइज और फिटनेस By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 28, 2019
Fat to Fit: जुड़वा बच्चों के जन्म के बाद 100 kg की बेयोंसे ने 22 दिनों में घटाया 20 kg वजन, जानें डाइट प्लान

तीन बच्चों की मां बेयोंसे ने बुधवार को एक वीडियो साझा किया, जिसमें उन्होंने अपने वेट लॉस जर्नी को संक्षिप्त रूप में बताया है।  

पिछले साल कोचेला परफॉर्मेंस से पहले अपनी काया को आकार देने के लिए बेयोंसे ने जिस डाइट को अपनाया उसके लिए इंटेंस शब्द का प्रयोग ठीक साबित नहीं होगा। तीन बच्चों की मां बेयोंसे ने बुधवार को एक वीडियो साझा किया, जिसमें उन्होंने अपने वेट लॉस जर्नी को संक्षिप्त रूप में बताया है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Beyoncé (@beyonce) onMay 21, 2017 at 3:35pm PDT

वीडियो की शुरुआत में बेयोंसे अपनी डाइट के पहले दिन की शुरुआत करने से पहले अपने घर में अपना वजन मांपती नजर आ रही हैं। दो जुड़वा बच्चों को जन्म देने के बाद बेयोंसे का वजन करीब 100 किलो हो गया था लेकिन उन्होंने एक खास डाइट का पालन कर मात्र 22 दिनों में अपना 20 किलो वजन घटाया। इस वीडियो को शीर्षक देते हुए उन्होंने कहा, ''जुड़वा बच्चों को जन्म देने के बाद मैं फिर से स्टेज पर वापस हूं। मैं एक ऐसी महिला हूं, जिसे लगता है कि उसका शरीर उसका नहीं है।''

वीडियो में गायिका ने परफॉर्मेंस से करीब एक महीने पहले प्लांट बेस्ड डाइट का सख्ती से पालन किया, जिसके बारे में उन्होंने बताया है। इस पूरे कार्यक्रम को नाम दिया गया है 22 डे न्यूट्रिशन प्लान। इस कार्यक्रम में अपने ग्राहकों को प्लांट बेस्ड डाइट का विकल्प चुनने को कहा जाता है, जिसमें कुछ चुनिंदा फूड कोच की मदद, ग्रोसरी सूची, रेसिपी आईडिया और न्यूट्रिशन टिप्स शामिल होते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Beyoncé (@beyonce) onNov 19, 2017 at 8:59am PST

इसे भी पढ़ेंः Fat To Fit: सिर्फ पैदल चलकर 123 किलो के ऋषभ ने घटाया 46 किलो वजन, जानें डेली रूटीन और डाइट प्लान

बेयोंसे ने अपनी हालिया नेटफ्लिक्स सीरिज में इस बात का उल्लेख किया है कि उन्होंने खुद को ब्रेड, कार्बस, शुगर, डेयरी उत्पादों, मांस, मछली और शराब से बिल्कुल दूर कर लिया था ताकि वह अपनी परफॉर्मेंस से पहले अपनी वजन को काबू में कर सकें।

क्या है ये 22 डे न्यूट्रिशन प्लान

इस 22 डे प्लान में सैकड़ों पौष्टिक और प्लांट बेस्ट रेसिपी का भंडार है, जो कि स्वाद से भरी है। प्रत्येक रेसिपी पोषण और खाद्य विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा स्वाद-परीक्षण से होकर गुजरी है, जो आपके शरीर को ऊर्जावान बनाने के लिए विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई हैं। इसमें आपको बीन्स, सब्जियां, साबुत अनाज, नट, बीज और स्वादिष्ट जड़ी बूटियों व मसालों की एक स्वादिष्ट विविधता मिलेगी। आप इसे हर दिन नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए बड़ी आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। इस डाइट प्लान में कई भोजन योजना शैलियां हैं, जो आपकी पसंद के हिसाब से एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Beyoncé (@beyonce) onDec 12, 2017 at 3:00pm PST

वजन घटाने पर बेयोंसे का कहना है कि हमें अब पहले से अधिक विश्वास हो गया है कि हमें अपने खाने की आदतों पर ध्यान देना चाहिए। इसलिए साफ व स्वच्छ खाना चाहिए। साधा खाना खाइए और पेट भरिए।

इसे भी पढ़ेंः Fitness Tips: सिर्फ 3.5 मिनट एक्सरसाइज कर शिल्पा शेट्टी रहती हैं फिट, वजन घटाने और मसल्स बनाने में फायदेमंद

उन्होंने लिखा, '' हम किसी को भी जिंदगी जीने की राह नहीं दिखा रहे। आप खुद तय कीजिए की आपके लिए क्या बेहतर है। हमें जिस बात ने प्रोत्साहित किया कि हमें अपनी रोजाना की जिंदगी में प्लांट बेस्ड मील को अपनाना चाहिए।''

वे लोग, जो इस बात का नहीं जानते कि बेयोंसे दो साल पहले ही कोचेला परफॉर्मेंस देने वाली थी लेकिन गर्भवती होने के कारण उन्हें इस परफोर्मेंस को देने में विलंब करना पड़ा। उन्होंने 2018 में दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया था।

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK