• shareIcon

व्‍यस्‍त दिन गुजारने के बाद मूड को इस तरह दें आराम

Updated at: Feb 28, 2014
मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य
Written by: Nachiketa Sharmaonlymyhealth editorial teamPublished at: Feb 27, 2014
व्‍यस्‍त दिन गुजारने के बाद मूड को इस तरह दें आराम

दिनभर की भागदौड़ के बाद थकान होना लाजमी है, इस भागदौड़ के बाद थोड़ा वक्त शरीर को तरोताजा करने के लिए भी निकालना जरूरी हैं।

दिनभर की भागदौड़ के बाद थकान होना लाजमी है। कोई अपने ऑफिस के काम से थका है, तो कोई ट्रैफिक से, कोई लंबा सफर करके थका है तो कोई लंबी दूर तक पैदल चलकर।

इस भागदौड़ के बाद थोड़ा वक्त शरीर को तरोताता करने के लिए भी निकालें। यदि आपने इस थकान को दूर करने के लिए आराम न किया तो खाना अच्‍छे से नहीं पचेगा और अनिद्रा की शिकायत भी हो सकती है, और तो और इसकी वजह से तनाव होना भी निश्चित है। तो क्‍यों न व्‍यस्‍त दिन गुजारने के बाद शाम को थोड़ा सा आराम भी दिया जाये। इस लेख में जानिए कि दिनभर की भागदौड़ के बाद आराम के लिए क्‍या करें।

Best Ways to Relax

 

5 मिनट दीजिए

काम के दौरान भी दिमाग को आराम देने के लिए हर घंटे के बाद 5 मिनट रिलैक्‍स करने के लिए दीजिए। काम के बीच में थोड़ी देर के लिए ताजी हवा में घूमने जायें, इससे तनाव नहीं होगा और आपका दिमाग भी अच्‍छे से काम करेगा।

स्‍ट्रेचिंग कीजिए

यदि मांसपेशियों में दबाव होगा तो शरीर में थकान का अनुभव होगा। इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़ी देर स्‍ट्रेचिंग कीजिए, इसे कहीं भी कर सकते हैं। इससे मांसपेशियों में खिंचाव होगा और शरीर को आराम मिलेगा।

 

पैरों के लिए स्पा

दिनभर की थकान दूर करने के लिए पैरों को पानी से अच्छी तरह साफ करना न भूलें। पैरों को पानी में भिगोने से आराम की अनुभूति होती है। आप चाहें तो पैरों को स्‍पा दे सकते हैं। ये तरीका पैरों की मांसपेशियों के लिए भी लाभदायक होगा। पानी में इप्सम नमक डालकर पैरों को थोड़ी देर तक पानी में रखें।

 

मनपसंद चॉकलेट या कॉफी मिल्क

कुछ शोध की मानें तो चॉकलेट या कॉफी हमारे मूड को अच्छा करने के साथ-साथ हमें तरोताजा करते हैं। मूड बदलने के साथ-साथ चॉकलेट या कॉफी मिल्क से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और चॉकलेट सिरप से कार्बोहाइड्रेट मिलता है। इसलिए थकान को छूमंतर करने और ताजगी महसूस करने के लिए अपनी पसंदीदा चॉकलेट खाइए।

Relax After a Hectic Day

 

शॅावर लीजिए

दिनभर की थकान के बाद दिमाग और पूरे शरीर को आराम देने के लिए शॉवर लीजिए। गरम पानी, थंडा पानी, या फिर बबल शॉवर कई प्रकार के विकल्‍प आपको तरोताजा करने में मदद कर सकते हैं। शॉवर लेने के बाद आपको अच्‍छी नींद आयेगी।

 

थोड़ा समय परिवार के साथ

दिनभर बाहर रहने और ढेर सारा काम करने के बाद थोड़ा सा समय अपने परिवार के साथ बिताइए। अपने घरवालों के साथ मस्‍ती कीजिए, उनके साथ पंसदीदा टीवी सीरियल देखिये।

इन सबके अलावा ढेर सारा पानी पीजिए, अपने पेट के साथ थोड़ा वक्‍त गुजारिये, अपनी पसंदीदा किताब पढि़ये। इन सब तरीकों को आजमाने से आपको अच्‍छी नींद आयेगी और आप तनाव भूलकर चैन की नींद से सो पायेंगे।

 

 

Read More Articles On Mental Health in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK