खांसी, जुकाम और फ्लू के मौसम में बीमारियों से कैसे बचें? आयुष मंत्रालय ने बताए हैं ये आसान घरेलू नुस्खे

Updated at: Jul 02, 2020
खांसी, जुकाम और फ्लू के मौसम में बीमारियों से कैसे बचें? आयुष मंत्रालय ने बताए हैं ये आसान घरेलू नुस्खे

बारिश के मौसम में सीजनल फ्लू के कारण खांसी, जुकाम, शरीर में दर्द जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं। जानें आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए आसान घरेलू नुस्खे।

Anurag Anubhav
घरेलू नुस्‍खWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 02, 2020

बारिश (Monsoon) का मौसम आ गया है और इसी के साथ बुखार, खांसी, जुकाम और फ्लू (Seasonal Flu) का मौसम भी शुरू हो चुका है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने पिछले संबोधन में इस बात का जिक्र किया था कि इस मौसम में ऐसी बीमारियां फैलती हैं, जिनके लक्षण कोरोना वायरस से फैलने वाली बीमारी कोविड-19 से मिलते-जुलते हैं। इसलिए हमें ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। बुखार, खांसी, जुकाम या फ्लू आपको न हो, इसके लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय (Ministry of AYUSH) ने कुछ आसान घरेलू नुस्खे (Home Remedies) बताए हैं, जिनकी मदद से आप खुद को और अपने परिवार को फ्लू और कॉमन कोल्ड (Flu and Common Cold) जैसी बीमारियों से इस मौसम में बचा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं क्या कहती हैं फ्लू से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन्स।

seasonal flu home remedies

सीजनल फ्लू के लक्षण क्या हैं?

आपने रिपोर्ट्स में और स्वास्थ्य मंत्रालय के बयानों में सुना होगा कि कोरोना वायरस के ज्यादातर मरीजों में बेहद सामान्य लक्षण दिखाई देते हैं। यहां मुश्किल इस बात की है कि यही सामान्य लक्षण सीजनल फ्लू के भी होते हैं। इसलिए कई लोग सीजनल फ्लू के कारण बीमार होने पर भी बहुत ज्यादा परेशान हो रहे हैं। इसके अलावा अस्पतालों में भी कोरोना वायरस के खतरों के चलते सामान्य फ्लू के लक्षणों वाले मरीजों को ठीक से नहीं देखा जा रहा है। सामान्य फ्लू के लक्षण इस प्रकार हैं।

इसे भी पढ़ें: बेमौसम बरसात आपको बना सकती है कई बीमारियों का शिकार, कोरोना वायरस और सामान्य फ्लू में न हों कंफ्यूज

  • बुखार
  • बार-बार खांसी आना
  • पूरे शरीर में दर्द का अनुभव होना
  • मांसपेशियों में खिंचाव जैसा महसूस करना
  • नाक बंद हो जाना और नाक में चुभन या दर्द महसूस होना
  • सिर दर्द की समस्या

सीजनल फ्लू से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए घरेलू नुस्खे

आयुष मंत्रालय के अनुसार वायरल बुखार, फ्लू और वायरस से बचे के लिए और अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान की आदतों में थोड़े बदलाव करें। इसलिए मंत्रालय द्वारा बताए गए सुझाव और घरेलू नुस्खे अपनाकर आप भी स्वस्थ रह सकते हैं।

हल्दी वाला दूध पिएं

turmeric milk for immunity

हल्दी वाला दूध आमतौर पर गर्मी के दिनों में नहीं पिया जाता था, या कम पिया जाता था। मगर इस बार चारों तरफ फैली बीमारियों के चलते आपको रोजाना रात में सोने से पहले एक ग्लास गोल्डन मिल्क यानी हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसे बनाने के लिए एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी (1/4 चम्मच) मिलाएं। कुछ लोग बहुत ज्यादा हल्दी डाल लेते हैं जो कि नुकसान दायक हो सकता है।

खांसी और गले की जकड़न के लिए

steam for nose and chest

अगर आपको खांसी और गले में खराश, दर्द या जकड़न की समस्या है, तो आयुष मंत्रालय के अनुसार आपको दिन में एक बार गर्म पानी में पुदीने की पत्तियां या फिर अजवाइन की पत्तियां डालकर भाप लेना चाहिए। इसके अलावा लौंग को पीसकर इसका पाउडर बना लें और इसे शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खाने से आपके खांसी की समस्या और गले में दर्द की समस्या दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: वायरस और फ्लू से बचा सकती है काली चाय, न्यूट्रीशनिस्ट ल्यूक कौटिन्हो ने बताए ब्लैक टी के जबरदस्त फायदे

जुकाम के लक्षणों के लिए

जिन लोगों को जुकाम के लक्षण दिख रहे हैं, उनके लिए भाप लेने से बेहतर कोई दूसरा घरेलू उपाय नहीं है। भाप लेने से बंद नाक खुलती है और श्वांस नली की सूजन भी कम होती है। इसलिए गर्म पानी में कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल जैसे- टी ट्री ऑयल, यूकेलिप्टस ऑयल, लेमनग्रास ऑयल, लौंग का ऑयल आदि को डालकर अपने नाक और सीने में भाप लें। भाप लेने से सीने की जकड़न और बंद नाक में आराम मिलता है।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK