पीठ में दर्द से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 आसान टिप्स

Updated at: Sep 09, 2020
पीठ में दर्द से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 आसान टिप्स

कहीं आपकी पीठ में दर्द तो नहीं? अगर ऐसा है, तो इन टिप्स को अपनाकर आप अपने दर्द से मुक्ति पा सकते हैं।

Monika Agarwal
अन्य़ बीमारियांWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 09, 2020

पीठ का दर्द आज कल  बहुत आम हो गया है। यह दर्द हमें हमारी मन पसंदीदा गतिविधियां करने से रोकता है और हमें हमारे जरूरी काम भी नहीं करने देता है। यह तीसरा कारण है जिसके कारण लोग डॉक्टर के पास सबसे अधिक आते हैं। यदि आप को पीठ में दर्द है और वह एक महीने से अधिक रह जाता है और दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जाता है तो आप को डॉक्टर से सलाह लेने में देर नहीं करनी चाहिए। कुछ चिकित्सक या डॉक्टर आप के दर्द को देख कर ही उसके कारण का पता लगा लेते हैं।  कई बार  मरीज के पोश्चर या दशा देख कर व उसके लक्षण आदि का पता लगा कर पीठ दर्द का कारण मालूम कर  उपचार जल्द से शुरू कर दिया जाता है। 

insidewalking

कुछ समय के लिए वॉक करें (Take Breaks)

यदि आप हर समय बैठे ही रहते हैं तो आप के लिए 10 मिनट का बीच में वॉक करना बहुत आवश्यक होता है। अतः कुछ साधारण सी गतिविधियां या थोड़ी देर के लिए की गई वॉक आप के लिए लाभदायक हो सकती है। आप समय समय पर अपने कैलेंडर में एक रिमाइंडर सेट कर सकते हैं ताकि आप को याद रहे की आप को वॉक करना है। 

इसे भी पढ़ें : कब्ज और दस्त की परेशानी में बड़ी फायदेमंद है ये 1 चीज! इन दोनों परेशानियों के साथ कमजोरी भी होती है दूर

पर्याप्त मात्रा में सोएं (Sleep Is Good Medicine)

कुछ गतिविधियां करने के साथ साथ आप को आराम करना भी बहुत आवश्यक है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में सोते हैं या आराम करते हैं तो आप को कमर दर्द में बहुत राहत मिल सकती है। ज्यादा से ज्यादा आराम करें, ताकि आप के दर्द को थोड़ा आराम मिले और वह जल्द से जल्द ठीक हो सके। जिस सोने की पोजीशन में आप को अच्छा महसूस होता है उसी में सोएं। 

कसरत करें (Exercise and Movement)

कमर दर्द को ठीक करने के लिए कुछ कसरत भी जरूरी हैं।यदि आप अपने डेली रूटीन में कसरत को शामिल करते हैं तो आपको पीठ के दर्द की समस्या कम ही होने की संभावना है। वैसे भी शोध से पता चलता है कि जो लोग सारे दिन में  शारीरिक रूप से एक्टिव रहते हैं वे प्राकृतिक रूप से पीठ के दर्द दूर ही रहते हैं।

insideweightbalance

इसे भी पढ़ें : निचली कमर में दर्द और जोड़ों की समस्या के कारण और उपचार, जानिए हड्डी रोग विशेषज्ञ से

बर्फ या हीट से सेंकना (Ice, Heat, or Both)

बर्फ व हीट दोनों चीजों से की गई सिकाई आप के लिए राहतकारी सिद्ध हो सकती है। आप चाहे तो बर्फ से या किसी गरम चीज से अपनी पीठ की सिकाई कर सकते हैं। इससे आप के दर्द में थोड़ा चैन मिलेगा। आप 15 से 20 मिनट तक सिकाई करें। आप इसके लिए हॉट वॉटर बैग का प्रयोग भी कर सकते हैं। 

अपना वजन संतुलित रखें ( Maintaining a Healthy Weight)

यदि आप अपना वजन संतुलित रखते है तो आप कई सारी बीमारियो से स्वयं को बचा सकते हैं। आपका वजन ज्यादा होगा तो आपकी मांसपेशियों को गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध अधिक कार्य करना पड़ेगा जिससे आपके पीठ दर्द या शरीर दर्द में वृद्धि होगी। जबकि आप का संतुलित वजन आपको हर तरीके के दर्द से दूर रख सकता है।

इसमें खुशी की बात यह होती है कि पीठ दर्द बेशक दर्द भरा हो लेकिन वह हर समय या जिंदगी भर नहीं रहेगा। यह दर्द आप को जिंदगी में कभी कभार ही होगा। अतः इसके बारे में आप को अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं है। किसी डॉक्टर को दिखाने की बजाय आप स्वयं भी अपने पीठ दर्द को कुछ टिप्स फॉलो करके ठीक कर सकते हैं।

Read more articles on Other-Disease in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK