Food For Aging: बुढ़ापा आने से पहले खाना शुरु कर दें ये 10 फूड, थम जाएगी उम्र की रफ्तार

Updated at: Aug 03, 2020
Food For Aging: बुढ़ापा आने से पहले खाना शुरु कर दें ये 10 फूड, थम जाएगी उम्र की रफ्तार

 एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि हम अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर लें तो काफी हद तक बढ़ती उम्र की गति रोक सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 03, 2020

जब चेहरे पर हल्की लाइने दिखने लगें और बालों में हल्की सी सफेदी झलकने लगे तो समझ जाएं उम्र के दूसरे पड़ाव की ओर चल दिए हैं। यह वह पड़ाव है जब आपको अपनी ज्यादा देखभाल की जरूरत है। अब आप बेफिक्र होकर यूं ही नहीं कुछ भी खा सकते। जैसे एक उम्र के बाद आप को सनस्क्रीन लोशन की जरूरत पड़ती है उसी प्रकार अच्छे स्वास्थ्य के लिए व्यायाम और हेल्दी डाइट की भी जरूरत होती है। 

उम्र के इस पड़ाव पर आपकी डाइट का आपकी त्वचा पर बहुत प्रभाव पड़ता है। यदि आप चाहते हैं जवां दिखना तो अपनी डाइट का रखें ख्याल। हालांकि आज तक ऐसी कोई दवा नहीं बनी जो आप की बढ़ती उम्र को थाम ले। कुछ खास चीजों का नियमित सेवन आप की बढ़ती उम्र की गति को धीमा कर सकता है। आइए जानते हैं वे कौन कौन सी चीजें हैं जिनके सेवन से, अपने आप को जवां बनाए रख सकते हैं।

साबुत अनाज (Whole Grains)

sabut-anaj

साबुत अनाज फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। इससे मिलने वाला फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और शरीर में सूजन को कम करता है। यही नहीं यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर डायबिटीज की संभावनाओं को कम करता है। इसमें मौजूद बी -6 और फोलेट आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

फैटी फिश (Fish)

यदि आप मांसाहारी है तो आप सप्ताह में दो बार सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी मछलियों को अपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल के लिए बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है।  

जैतून का तेल (Olive oil)

चिकित्सकों के अनुसार रिफांइड या किसी अन्य तेल की जगह यदि खाने में जैतून के तेल का प्रयोग किया जाए तो यह आपके दिल के लिए फायदेमंद है। इसके सेवन से हाइपरटेंशन और ब्लड शुगर जैसी बीमारियां नियंत्रित रहती हैं।

दही (Yoghurt)

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं। क्यों कि आपके शरीर में धीरे-धीरे कैल्शियम कम होने लगता है। इसलिए ऐसे में वे सभी खाद्य उत्पाद जो कैल्शियम से भरपूर है जैसे दूध , दही, पनीर आदि का सेवन करें।

fruits

लाल फल सब्जी (Red- and Orange-Colored Produce)

तरबूज, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, लाल और नारंगी बेल मिर्च - ये फल और सब्जी लाइकोपीन नामक एक प्राकृतिक यौगिक में समृद्ध हैं। यह एक तरह का प्राकृतिक रसायन है जिसके सेवन से प्रोस्टेट कैंसर और फेफड़ों के कैंसर को भी रोकने में मदद मिलती हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि ये खाद्य आपको स्ट्रोक से भी बचा सकते हैं।

ब्रोकोली (Broccoli)

ब्रोकली या हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं व इनमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है। इन सब्जियों का सलाद या किसी अन्य रूप में सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है। इनके सेवन से डायबिटीज, कैंसर, दिल की बीमारी आदि रोग दूर रहते हैं। साथ ही वजन भी नियंत्रित रहता है।

मिश्रित मेवा (Mix Nuts)

सभी प्रकार की मेवा का सेवन आपकी त्वचा को जवां बनाए रखता है। बादाम, अखरोट, काजू, किशमिश, और पिस्ता जैसे  नट्स में एंटी-एजिंग शक्तियां हैं। इन कुरकुरे स्नैक्स में विशेष पोषक तत्व होते हैं, जो उम्र से संबंधित हृदय रोग, स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह, तंत्रिका रोग और कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने या रोकने में मदद कर सकते हैं। नट्स आपके दिमाग की रक्षा भी आपकी उम्र के अनुसार करते हैं।

fruits

शकरकंद (Sweet potato)

शकरकंद में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है, जो आपका शरीर विटामिन ए में बदल जाता है। यह विटामिन स्वस्थ दृष्टि और त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखता है। आपको एक मध्यम शकरकंद में जितना विटामिन ए मिलेगा, उतने में 23 कप पकी हुई ब्रोकली खानी होगी।

मसाले (Spices)

ये सिर्फ भोजन को स्वाद ही नहीं आपको स्वस्थ भी रखते हैं। असल में मसालों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपको वर्षों तक स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, लहसुन आपके रक्त वाहिकाओं को खुला रखने में मदद करता है। दालचीनी आपके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स (रक्त वसा) को कम करने में मदद कर सकती है। हल्दी आपको अवसाद और अल्जाइमर रोग से बचा सकती है। ताजा या सूखे मसालों का उपयोग करें, लेकिन कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

पानी (Drinking Water)

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती हैं, न केवल आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती है, बल्कि आपकी प्यास भी मिटने लगती है। इसका मतलब है कि जब आप तरल पदार्थ कम कर रहे हैं। पानी आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में जरुरी है। यह आपके जोड़ों को कुशन करता है। आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपकी मनोदशा को प्रभावित करता है। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए कम से कम 8 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी है।

More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK