• shareIcon

अपनाएं इन खास फिटनेस टिप्स को जो कामकाजी महिलाओं को रखें चुस्त-दुरुस्त

महिला स्‍वास्थ्‍य By Anubha Tripathi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 03, 2013
अपनाएं इन खास फिटनेस टिप्स को जो कामकाजी महिलाओं को रखें चुस्त-दुरुस्त

व्यस्त दिनचर्या के बीच अपनी फिटनेस का खयाल रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। पढ़ें इस लेख में कामकाजी महिलाओं के लिए खास फिटनेस टिप्स के बारें में जो बिना किसी परेशानी के आपको रखे चुस्त-दुरुस्त।

ऑफिस के साथ-साथ घर की देखभाल की जिम्मेदारी कोई आसान काम नहीं है। ज्यादातर महिलाएं घर व ऑफिस के बीच तालमेल बैठाने के चलते अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं। जिसके कारण उन्हें आगे चलकर कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिलाओं को कुछ आसान फिटनेस टिप्स की मदद लेनी चाहिए जिन्हें अपनाकर वे फिट रह सकती हैं।

fitness tips for working womenफिटनेस के इन खास टिप्स को अपनाने के लिए ना आपको जल्दी उठने की जरूरत है ना देर रात तक जागने की। बस अपनी नियमित दिनचर्या में कुछ खास बातों का खयाल रखें और स्वस्थ आदतों को अपनाने मात्र से ही आप खुद को फिट एंड फाइन रख सकती हैं।

पैदल चलना है जरूरी


अगर संभव हो तो रिक्शे की मदद लेने की जगह पैदल चलें। अगर ऑफिस जाते समय आपको समय नहीं मिलता है तो मॉर्निंग वॉक  या खाने के बाद भी टहल सकती हैं। इससे आपकी शारीरिक गतिविधि बढ़ेगी और आप फिट रहेंगी। इसके अलावा ऑफिस में लिफ्ट की जगह पर सीढि़यों का इस्‍तेमाल आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा।

थोड़ा-थोड़ा खाएं सेहत बनाएं


एक ही बार भरपेट खाने से अच्‍छा है कि थोड़ी-थोड़ी देर बाद कुछ न कुछ खाती रहें। लेकिन खाते समय इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि वह पौष्टिक हो। तला-भुना खाना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। दफ्तर में शाम को अगर भूख लगे तो हेल्‍थी स्‍नैक्‍स का ही सहारा लें जैसे स्प्राउट्स, फल, सूखे चने, नट्स आदि।

काम के बीच में ब्रेक


ऑफिस में दिन भर कंप्यूटर के सामने ना बिताएं, यह स्वास्थ्य के लिए अच्‍छा नहीं। काम के बीच में थोड़ी-थोड़ी देर का ब्रेक जरूर लें। सीट से उठकर थोड़ी देर टहलें, हाथ-पैरों को हिलाएं व हलका-फुलका व्यायाम भी करें। हर बीस मिनट के बाद दूर जगह पर दृष्टि डालें, नजर टिका कर देखने की कोशिश करें। कंप्यूटर पर काम करते वक्त बार-बार पलकें भी झपकाएं, यह आंखों की अच्छी एक्सरसाइज है।

तनाव को रखें दूर


ऑफिस में काम की ज्यादा टेंशन लेने से बचें। टेंशन लेना किसी समस्या का समाधान नहीं है। अपनी समस्या के बारे में शांत दिमाग से सोचें अगर इसका हल नहीं मिल रहा है तो सहकर्मियों की मदद लेने से ना हिचकें। तनाव से बचने का आसान तरीका है कि आप अपने कामों की एक सूची बनाएं और हर काम के लिए समय निर्धारित कर लें जिससे आपको काफी मदद मिलेगी ।

प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट लेना ना भूलें


कार्बाहाइड्रेट से शरीर को ऊर्जा मिलती है इसलिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें। स्नैक्स के तौर पर फलों व फाइबर युक्त क्रैकर को अपने आहार में शामिल करें। इसके अलावा प्रोटीन के स्रोतों को लेना ना भूलें जैसे अंडे,दूध, बीन्स व चीज का सेवन करें। मासिक के समय इस दौरान काफी मूड में परिवर्तन आ जाता है। यहां तक कि बैक पेन भी होने लगता है। इसके लिये आप अपने आहार में आयरन और कैल्‍शियम बढ़ा सकती हैं।

 

 

Read More Articles On Women's Health In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK