फल और प्रोटीन युक्‍त आहार से बढ़ते बच्‍चे को दें सेहत का उपहार

Updated at: Oct 03, 2013
फल और प्रोटीन युक्‍त आहार से बढ़ते बच्‍चे को दें सेहत का उपहार

बच्‍चे के छह माह का होने के बाद उसे ऐसा आहार देना चाहिए, जो उसके शारीरिक विकास में मददगार हो। बच्‍चे को किस तरह का आहार देना चाहिए, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

Kriyanshu Saraswat
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Kriyanshu SaraswatPublished at: Sep 28, 2013

बच्‍चे के बढ़े होने के साथ उसकी शारीरिक जरूरतें भी बढ़ती हैं। जब तक बच्‍चा मां के दूध पर निर्भर रहता है तो ज्‍यादा परेशानी नहीं होती। लेकिन छह माह का होने के बाद आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि बच्‍चे की बढ़वार में किस प्रकार का आहार अच्‍छा रहेगा।

diet for growing baby
छह माह के बाद बच्‍चे को जरूरत होती है ठोस आहार की, ठोस आहार देने पर शुरूआत में उसे पाचन संबंधी परेशानी भी हो सकती है। बच्‍चे को कम से कम परेशानी हो, इसके लिए आहार का चुनाव सोच-समझकर और किसी से परामर्श के बाद ही करें। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं बढ़ते हुए बच्‍चे के लिए कैसा आहार होना चाहिए।

 

कैल्शियम से भरपूर आहार

बच्‍चे को वह कैल्शिम से भरपूर आहार देना चाहिए। बढ़वार में बच्‍चे को कैल्‍शियम की जरूरत होती है। कैल्‍शियम से हड्डियों और दांतों को मिलती है। साथ ही बच्‍चे की लंबाई में भी यह फायदेमंद होता है। दूध में भरपूर कैल्शियम होता है, यदि आपके बच्‍चे को दूध पसंद नहीं है तो आप उसे कुछ विशेष आहार भी खिला सकती हैं। बच्‍चे को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में घिसा हुआ बादाम, दही, संतरे का जूस, ओटमील और चीज देना फायदेमंद रहेगा।

 

शारीरिक विकास के लिए ऊर्जा

बचपन में शिशु का तेजी से शरीर‍िक विकास होता है, उसे ऊर्जा की जरूरत होती है। बच्‍चे के आठ माह का होने पर आप उसे ऊर्जा के लिए चावल, ब्रेड और पास्‍ता दे सकती हैं। इसके साथ ही विटामिन व फाइबर युक्‍त आहार के साथ मिनरल्‍स का सेवन भी अच्‍छा रहेगा। दो साल से कम उम्र तक के बच्‍चों के लिए फैट वाला भोजन अच्‍छा रहता है।

 

फल और सब्जियां

बच्‍चे को शुरू से ही फल और सब्जियां को खाने की आदल डालें। सुबह और दोपहर में फल व सब्जियों को हल्‍की मात्रा में दें। हो सकता है बच्‍चा शुरू में इन्‍हें पसंद न करें, लेकिन आप धीरे-धीरे उसे इनकी आदत डाल सकती हैं। केले के बारीक टुकड़े काटकर खाने के लिए दें। हर दिन अलग-अलग तरह के फल खिलाने से बच्‍चे को पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन मिलेगा।

 

प्रोटीन युक्‍त आहार

बढ़ते हुए बच्‍चे के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। मीट, मछली और अंडे में प्रोटीन के साथ ही आयरन भी होता है। इनसे विटामिन ए और डी प्रचुर मात्रा में मिलता है। बच्‍चे के एक साल का होने पर आप उसे प्रोटीन युक्‍त आहार के सेवन की आदत डाल सकती हैं।

 

नमक की मात्रा का रखें ध्‍यान

आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि बच्‍चे के लिए किस मात्रा में नमक सही रहेगा। साथ ही आपको अपने आहार में भी नमक का ध्‍यान रखना चाहिए। बच्‍चे को ज्‍यादा मात्रा में नमकीन पदार्थ नहीं दें। बच्‍चा एक साल से छह साल के बीच में हो तो उसे दिन भर में दो ग्राम नमक से ज्‍यादा नहीं देना चाहिए।

 

कब दें बच्‍चे को ठोस आहार

बच्‍चे को ठोस आहार देना कब शुरू करें इसका भी एक सही समय होता है। छह माह का होने पर बच्‍चे को धीरे- धीरे ठोस आहार देना शुरू करें। बच्चे का सिर स्थिर होने पर उसे ठोस आहार देना चाहिए। यह भी ध्‍यान रखें कि जब बच्‍चा निगलना सीख जाएं तभी ठोस आहार दें। बच्‍चा शुरूआत में खाने की चीजों को जीभ से बाहर निकाल देता है, वह धीरे-धीरे निगलने की प्रक्रिया को सीखता है।

 

विशेषज्ञ की सलाह लें

अलग-अलग प्रकार के आहार के सेवन से बच्‍चे को बढ़वार के लिए पोषक तत्‍व और ऊर्जा मिलती है। यदि आपको बच्‍चे की बढ़वार के बारे में कोई संशय है तो ऐसे में किसी डाइटीशियन या हेल्‍थ केयर प्रोफेशनल से सलाह ले सकती हैं।

 

 

 

Read More Article On Diet Nutrition In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK