हेल्दी हार्ट के लिए कौन सी एक्सरसाइज हैं बेस्ट और वर्स्ट? इन बेस्ट एक्सरसाइज को करते वक्त बरतें ये सावधानियां

Updated at: Jul 30, 2020
हेल्दी हार्ट के लिए कौन सी एक्सरसाइज हैं बेस्ट और वर्स्ट? इन बेस्ट एक्सरसाइज को करते वक्त बरतें ये सावधानियां

दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए हमेशा एक्सरसाइज करने पर जोर दिया जाता है लेकिन आपको पता होना चाहिए कैसी हैं ये एक्सरसाइज। 

 

Jitendra Gupta
हृदय स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 30, 2020

इस बात में कोई दो राय नहीं कि कि हृदय रोग हमारे देश में होने वाली मौतों का सबसे आम कारण है। सिर्फ इतना ही नहीं देश में लगातार हृदय से जुड़ी समस्याओं की दर में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हो रही है और मौजूदा वक्त में कोरोनोवायरस महामारी के दौरान भी काार्डियक अरेस्ट के मामलों में वृद्धि देखने को मिली है। वे लोग, जो किसी न किसी दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं या अन्य गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित हैं, उनमें वायरस के संपर्क में आने का जोखिम अधिक हैं। इनमें हृदय रोग और मधुमेह यानी की डायबिटीज शामिल है। इसलिए ऐसे वक्त में हमारे पास एकमात्र विकल्प हमारे दिल की देखभाल करना है। दिल की सही देखभाल करने के लिए हमें कुछ विशेष एक्सरसाइज पर जोर देना चाहिए ताकि दिल की सेहत बरकरार रहे। 

running

कौन सी एक्सरसाइज हैं ये दिल के लिए बेस्ट

चूंकि हम सभी जानते हैं कि सकारात्मक जीवनशैली में बदलाव ही एकमात्र तरीका है और यह जानना भी बहुत महत्वपूर्ण है कि ऐसी कौन सी एक विशेष प्रकार की शारीरिक गतिविधि या व्यायाम है, जो कोरोनरी हृदय रोग से हमें दूर रखने में काफी मदद कर सकता है। आपको बता दें कि जो व्यायाम दिल के लिए अच्छे होते हैं, वे आइसोमेट्रिक व्यायाम (isometric exercise) कहलाते । इन एक्सरसाइज में शरीर की सभी मांसपेशियों को उपयोग में लाया जाता है।  हालांकि केवल आइसोटोनिक व्यायाम ही एकमात्र एक्सरसाइज नहीं है, जिसमें केवल मांसपेशियों के एक विशिष्ट समूह का उपयोग किया जाता है। आइसोटोनिक व्यायाम के उदाहरण हैंः

  •  टहलना
  •  दौड़ना 
  •  तैरना
  • साइकिल चलाना । 

आइसोटोनिक एक्सरसाइज में पुश-अप्स, क्रंचेज, वजन उठाना आदि भी शामिल हैं। ब्रिस्क वॉकिंग सबसे अच्छा, सरल और आसानी से किया जाने वाला व्यायाम है।

इसे भी पढ़ेंः आपके दिल को दुरुस्त रखेंगे ये दो फल, सुबह-शाम अपनी डाइट में करें इन्हें शामिल

कैसे दिल को दुरुस्त बनाने में मदद करती है एक्सरसाइज

अगर आप यह समझना चाहते हैं कि एक्सरसाइज वास्तव में दिल की मदद कैसे करती है, तो यहां आप इसे बारीकी से जान सकते हैं। एक्सरसाइज से कैलोरी बर्न होती है, जो शरीर को आदर्श वजन को बनाए रखने में मदद कर सकती है। नियमित व्यायाम भी दिल के दौरे से जुड़े सबसे आम जोखिम वाले कारकों को नियंत्रित करने में मदद करता है, जैसे रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह। इसके अलावा, व्यायाम हृदय की धमनियों को पतला करने का कारण बनता है, आराम की हृदय गति को कम करता है और हृदय की शारीरिक कंडीशनिंग में सुधार करता है, जिससे हृदय किसी तनाव या उतरा-चढ़ाव का सामना करने के लिए बेहतर रूप से तैयार होता है। अंत में नियमित व्यायाम करने से कोरोनरी धमनी ब्लॉक के कारण अपर्याप्त रक्त प्रवाह को फिर से बेहतर बनाने में मदद मिलती है, जिसके कारण दिल बेहतर रूप से काम करने में सक्षम हो जाता है। 

इसे भी पढ़ेंः हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्‍ट में क्‍या अंतर है, इन स्थितियों में पेशेंट को जान बचाने के लिए करना चाहिए?

heart

जिन लोगों का दिल कम काम करता है, वे बरतें ये सावधानियां

एक्सरसाइज जरूरी है लेकिन, जो लोग पहले से ही हृदय रोगों से पीड़ित हैं, उन्हें कुछ सावधानियों का पालन करना होगा। जिन लोगों का दिल कम काम करता है उन्हें सबसे पहले अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना किसी भी व्यायाम कार्यक्रम में भाग नहीं  लेना चाहिए। दिल सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं, इसका पता 2 डी-इकोकार्डियोग्राफी परीक्षण द्वारा लगाया जाता है। इसके अलावा उन्हें हमेशा कम तीव्रता और कम अवधि के व्यायाम से शुरुआत करनी चाहिए, और फिर धीरे-धीरे तीव्रता और अवधि में वृद्धि करनी चाहिए। अगर किसी भी समय आपको सांस लेने में तकलीफ हो या सीने में भारीपन महसूस होता है, तो आपको तुरंत रुक जाना चाहिए।

हार्ट हेल्दी डाइट का सेवन करें 

जब बात डाइट की आती है तो दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट में बहुत सारे फल, सब्जियां और सलाद शामिल करना हैं। फैट या कोलेस्ट्रॉल से भरपूर भोजन और कैलोरी में उच्च भोजन के सेवन से बचें। परिष्कृत अनाज के बजाय साबुत अनाज अधिक लें और अपने नमक का सेवन कम करें। दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए कुछ चीजों के साथ बिल्कुल समझौता नहीं करना चाहिए। सबसे पहले गतिहीन जीवनशैली को बदलें, जिसके बाद अनियमित भोजन की आदतें, परिष्कृत और संसाधित भोजन आहार, धूम्रपान / तंबाकू और तनाव। ये सभी चीजें हमारे दिल के लिए हानिकारक हैं। बता दें कि अगर आप लंबे समय तक जीना चाहते हैं, तो अपने दिल को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है!

Read more articles on Heart Health in Hindi  

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK