क्या प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी पीना सुरक्षित है? जानें गर्भावस्था में गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान

Updated at: Aug 19, 2020
क्या प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी पीना सुरक्षित है? जानें गर्भावस्था में गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान

प्रेग्नेंसी के दौरान थोड़ी सी गलती भी भारी पड़ सकती है, ऐसे में जब पेट में शिशु पल रहा हो, तब गर्म या गुनगुना पानी पीना कितना सुरक्षित है, जानें यहां।

Anurag Anubhav
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 19, 2020

गर्म या गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। गुनगुना पानी आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे शरीर एनर्जी से भरा रहता है और चुस्त रहता है। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म तेज होने से फैट भी ज्यादा बर्न होता है, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है और शरीर आपके भोजन के सभी पोषक तत्वों का उपयोग कर पाता है। लेकिन ये फायदे तो सामान्य लोगों के लिए हो गए। प्रेग्नेंसी में आपका खानपान सामान्य से थोड़ा अलग होता है। ऐसे में आपके मन में कई बार ये सवाल जरूर उठा होगा कि क्या प्रेग्नेंसी में गर्म या गुनगुना पानी पीना सुरक्षित है? आइए आज हम आपको इसी सवाल का जवाब बताते हैं, साथ ही गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान पर चर्चा करते हैं।

drinking water benefits during pregnancy

प्रेग्नेंसी में पानी की जरूरत

पानी की जरूरत हम सभी को होती है। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में पानी की जरूरत बढ़ जाती है क्योंकि पानी के द्वारा ही बॉडी टॉक्सिन्स को बाहर निकालती है और शरीर में फ्लुइड का संतुलन बनाए रखती है। इसलिए यह तो तय है कि प्रेग्नेंसी में आपको सामान्य से ज्यादा पानी और लिक्विड वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे आपका शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार नहीं होता है, आपको थकान कम लगती है और इंफेक्शन्स का खतरा कम होता है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए आपको प्रेग्नेंसी के दौरान भी कम सेकम 2.5 से 3 लीटर पानी (8-10 ग्लास) पानी रोजाना जरूर पीना चाहिए। अगर आप एक्सरसाइज या कोई और मेहनत वाला काम करती हैं, जिसमें आपका पसीना बहता है, तो आपको और अधिक पानी पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: क्या आप कम पानी पीते हैं? पेशाब का रंग आपको बता सकता है कि आपके शरीर में है पानी की कमी

क्या प्रेग्नेंसी में गर्म या गुनगुना पानी पी सकते हैं? (Is It Safe to Drink Hot Water During Pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी आप पी सकती हैं। गर्म पानी पीने से आपको ढेर सारे फायदे मिलते हैं। अगर कुछ बातों का ध्यान रखें तो प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी पीने से आपके शरीर को लाभ ही मिलते हैं। इसलिए आप गर्म पानी जरूर पिएं।

प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Warm Water During Pregnancy)

  • गर्म पानी आपके शरीर को ज्यादा अच्छी तरह से डिटॉक्स करता है, जिससे शरीर में मौजूद गंदगी और अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।
  • गुनगुना पानी पीने से मॉर्निंग सिकनेस, हार्ट बर्न जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।
  • सुबह उठने के बाद खाली पेट गुनगुना पानी पीने से टॉयलेट में परेशानी नहीं होती है, कब्ज की समस्या मं रहत मिलती है और पेट साफ होता है।+
  • गर्म पानी पीने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेश तेज होता है, जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है, ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।
  • गर्म पानी के सेवन से इंफेक्शन और दूसरी वायरल बीमारियों का खतरा कम हो जाता है, जिनसे बचाव प्रेग्नेंसी के दौरान बेहद जरूरी है।
  • सर्दियों के मौसम में तो आपको दिनभर ही गर्म पानी पीते रहना चाहिए, इससे शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है।
drinking hot water or warm water benefits

प्रेग्नेंसी में गर्म पानी पी रही हैं, तो जरूर बरतें ये सावधानियां (Drinking Warm Water while Pregnant)

  • पानी बहुत अधिक गर्म नहीं होना चाहिए, बल्कि ये इतना ही गुनगुना होना चाहिए कि आप इसे आसानी से घूंट-घूंट करके पी सकें।
  • प्रेग्नेंसी के दौरान नल सीधे नल या सप्लाई का पानी पीना सेफ नहीं है। इसलिए या तो पानी को उबालकर पिएं या फिर वाटर प्यूरिफायर का पानी पिएं।
  • 2.5 लीटर पानी पीने का मतलब यह नहीं है कि आप दिन में 5 बार आधा-आधा लीटर पानी पी लें। आपको पानी थोड़ा-थोड़ा करके दिनभर पीते रहना चाहिए।
  • अगर आपको सादा पानी पी-पीकर बोरियत होने लगी है, तो आप पानी में नींबू का रस, खीरा, तरबूज आदि डालकर भी इसे स्वादिष्ट बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या प्रेग्नेंसी के दौरान नींबू-पानी पीना खतरनाक है? जानें गर्भावस्था में नींबू खाना चाहिए या नहीं

क्या प्रेग्नेंसी के दौरान गर्म पानी पीने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं? (Side effects of warm water during pregnancy)

आमतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप गुनगुना पानी पीती हैं, तो इसका कोई नुकसान नहीं है। बस इस बात का ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो, जिससे मुंह या गले का भीतरी हिस्सा जल जाए। क्योंकि अगर पानी गर्म हुआ और मुंह जल गया तो आपके मुंह में छाले या दर्द की समस्या हो सकती है, जिससे आपका खानपान प्रभावित होगा। खानपान प्रभावित हुआ तो बच्चे की सेहत पर भी इसका असर पड़ेगा।

Read More Articles on Women's Health in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK