सेहत के लिए बेहद खास हैं ये 5 सफेद रंग की सब्जियां, जानें हर व्यक्ति के डाइट में क्यों जरूरी हैं सफेद सब्जियां

Updated at: Jul 14, 2020
सेहत के लिए बेहद खास हैं ये 5 सफेद रंग की सब्जियां, जानें हर व्यक्ति के डाइट में क्यों जरूरी हैं सफेद सब्जियां

सभी सफेद रंग की सब्जियों में खास एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखते हैं और कई गंभीर बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

Anurag Anubhav
स्वस्थ आहारWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 14, 2020

ये बात तो आपने भी सुनी होगी कि "जैसा खाओगे, वैसी सेहत रहेगी।" इस बात का सीधा सा मतलब है कि हमारे खानपान का सेहत पर असर जरूर पड़ता है। सब्जियां (Vegetables) हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी मानी जाती हैं। सब्जियों में ढेर सारे पोषक तत्व (Nutrients in Vegetables) होते हैं, जो शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करते हैं और शरीर को बीमारियों से बचाने (Reduce Risk of Chronic Diseases) में मदद करते हैं। सब्जियों की खास बात ये है कि अलग-अलग रंगों की सब्जियां अलग-अलग तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसे कुछ न्यूट्रीशन एक्सपर्ट्स 'कलर कोडिंग ऑफ नेचर' कहते हैं। हम आपको पहले भी कई अलग-अलग रंगों की सब्जियां खाने के फायदे बता चुके हैं। आज हम आपको बता रहे हैं सफेद रंग की सब्जियां खाने से (Benefits of Eating White Vegetables) आपके शरीर को क्या लाभ मिलते हैं और सफेद रंग की सब्जियां आपकी सेहत के लिए (White Vehetables for Health) क्यों जरूरी हैं।

फूल गोभी (Cauliflower Benefits)

eating white vegetable health benefits

फूल गोभी एक ऐसी सब्जी है, जिसे दुनियाभर में खाया और पसंद किया जाता है। फूल गोभी क्रूसीफेरस फैमिली (cruciferous family) की सब्जी है, जिसमें बंद गोभी, ब्रोकली और ब्रुसेल्स आदि भी शामिल हैं। फूल गोभी की खास बात ये होती है कि इसमें सल्फर होता है, जो कि आपके शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा फूल गोभी खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और रक्त वाहिकाएं (Blood Vessels) स्वस्थ रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: लाल रंग की सभी फल सब्जियों में होता है ये खास एंटीऑक्सीडेंट, सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

आलू (Potato Benefits for Health)

white vegetables in your diet

आलू को कुछ लोग अनहेल्दी मानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू पटैशियम का बहुत अच्छा स्रोत है। इसके अलावा आलू में ड्राइट्री फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है इसलिए आलू का सेवन करना सभी के लिए फायदेमंद है। एक मीडियम साइड के पके हुए आलू में लगभग 160 कैलोरीज होती हैं, लेकिन अच्छी बात ये है कि इसे खाने से आपको 941 मिलीग्राम पोटैशियम और 3.6 ग्राम फाइबर मिलता है। इसके अलावा आलू विटामिन C, विटामिन B6 और मैग्नीशियम का भी बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है।

मशरूम (Healthy Mushroom)

eating mushroom health benefits

मशरूम पूरी दुनिया में खाई जाती है और इसकी हजारों प्रजातियां मौजूद हैं। लेकिन इनमें से सिर्फ 200 के लगभग प्रजातियों के मशरूम ही खाने योग्य और सुरक्षित होते हैं। मशरूम की खास बात ये है कि ये फैट-फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री और ग्लूटेन-फ्री होते हैं। इसके अलावा मशरूम में सेलेनियम, पोटैशियम, राइबोफ्लेनिन, नियासिन और विटामिन डी की मात्रा बहुत अच्छी होती है, जिसके कारण इसे बहुत हेल्दी माना जाता है। मशरूम के सेवन से वजन नहीं बढ़ता है, इसलिए मोटापा कम करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए मशरूम का सेवन बहुत फायदेमंद है। बहुत कम खाने की चीजे हैं, जिनसे विटामिन D मिलता है, इसलिए आपको मशरूम का सेवन जरूर करना चाहिए।

लहसुन (Garlic to Boost Immunity)

garlic to boost immunity and health benefits

लहसुन सबसे पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स वाला हर्ब माना जाता है। लहसुन की तेज खुश्बू इसमें मौजूद सल्फर के कारण होती है। ये सल्फर भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा लहसुन में एलिसिन नाम का खास एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर को कैंसर, डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाता है। लहसुन के सेवन से बाल स्वस्थ रहते हैं और नए बाल उगाने में ये बड़ा काम आता है। इसके अलावा लहसुन इम्यूनिटी बढ़ाता है, वायरस और बैक्टीरिया के फैलने वाले रोगों से शरीर की रक्षा करता है।

इसे भी पढ़ें: फलों और सब्जियों के रंग बताते हैं फायदे और एंटीऑक्सीडेंट का पता, जानें किस रंग का क्या है मतलब

प्याज (Onion in Healthy Diet)

onion for health and immunity

प्याज भी ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर हर्ब है, जिसका इस्तेमाल भारतीय खानों में विशेषतौर पर स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। प्याज में क्वरसेटिन नाम का एक खास तत्व होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। इंफ्लेमेशन हमारे शरीर में कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है, इसलिए प्याज खाने से ये गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं। अर्थराइटिस के रोगियों के लिए प्याज बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा प्याज के सेवन से कैंसर, हार्ट अटैक, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से बचाव रहता है। प्याज के सेवन से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK