गर्भवती हैं तो जन औषधि केंद्र से खरीदें सस्ती दवाएं, जानें कितना फायदेमंद है औषधि केंद्र

Updated at: Mar 06, 2021
गर्भवती हैं तो जन औषधि केंद्र से खरीदें सस्ती दवाएं, जानें कितना फायदेमंद है औषधि केंद्र

सरकार द्वारा खोले गए जन औषध‍ि केंद्र जेनर‍िक दवाओं का एक केंद्र हैं जहां से आप बहुत कम दामों में दवाएं खरीद सकते हैं। 

Yashaswi Mathur
विविधWritten by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 06, 2021

जन औषधि केंद्र के क्‍या लाभ हैं? भारत सरकार ने शहर-शहर में जन औषध‍ि केंद्र खोल रखें हैं पर जानकारी के अभाव में लोग इन केंद्रों का लाभ नहीं उठा पाते। इन केंद्रों या दुकानों पर जाकर आप दवाएं खरीद सकते हैं वो भी बेहद कम दामों में। कोरोना काल में अस्‍पतालों के दवाखानों की हालत खराब है वहां कोरोना के अलावा मौसमी बीमार‍ियां जैसे बुखार, सर्दी-जुकाम के मरीज बढ़ने से आम दवाओं का संकट कायम है। ऐसे समय में अगर कोई मह‍िला गर्भवती है तो वो जन औषध‍ि केंद्र का लाभ उठा सकती है। गर्भावस्था में निजी दवाखानों का चक्कर लगाकर थक चुकी महिलाओं के लिये जन औषधि केंद्रों पर अस्पताल की 80 फीसदी दवाएं आपको आसानी से म‍िल जाएंगी। गर्भावस्‍था में फोल‍िक एस‍िड की दवा या कैल्‍श‍ियम व अन्‍य दवाएं खिलाई जाती हैं जो क‍ि बाजार में महंगे दामों पर बेची जाती हैं। महंगी दवाओं से बचने के ल‍िए मह‍िलाएं इन केंद्रों से दवाएं खरीद सकती हैं। इसके अलावा बच्‍चों के ल‍िए डाइपर, डायब‍िटीज मशीन, सेनेट्री पैड आद‍ि म‍िल जाते हैं ज‍िनकी एमआरपी बाजार से आधे दामों में होती है। आइए जानते हैं इन केंद्रों की खास‍ियत। 

Jan aushadhi kendra

बढ़ रही सस्‍ती-जेनेरिक दवाओं की बिक्री (Demand for low cost generic medicines increased)

जन औषध‍ि केंद्रों पर जेनेर‍िक दवाएं ब‍िकती हैं। जेनेर‍िक दवाएं वो दवा है जो ब‍िना क‍िसी पेटेंट के बनती है पर इन्‍हें भी टेस्‍ट करके लाइसेंस के साथ बनाया जाता है। मह‍िलाओं की दवाओं की बात करें तो प्रोजेस्टेरॉन हॉर्मोन की कमी पूरी करने के लिये प्रोजेस्टेरॉन 200 एमजी, बैक्टेरियल संक्रमण से बचाव के लिये सिफोटैक्सिम सोडियम इंजेक्शन, ओनडान सिट्रोन इंजेक्शन, अनियमित पीरि‍यड्रस के लिये मेड्रोक्सीप्रोजेस्ट्रोन, एंटीबॉयोटिक इंजेक्शन सैफ्ट्रीआकऑन सलबेक्टम, जननी प्रोटीन पाउडर की बिक्री बढ़ी है। 

दवा में मौजूद सॉल्‍ट एक ही होती है (Name of salt present in medicine is same)

salt in medicine is same

किसी भी दवा में मौजूद सॉल्ट का जेनेरिक नाम दुनिया भर में एक ही होता है इसल‍िए आप दवा को क‍हीं से भी खरीद सकते हैं। आपको जो भी दवाएं चिकित्सक ने लिखीं हैं उसका पर्चा साथ लायें और  जन औषध‍ि केंद्र से कम दामों में दवा मिल जाएगी। यहां तक की इन केंद्रों से आप डायब‍िटीज नापने की मशीन, हॉर्ट रेट मीटर जैसी मशीन भी कम दामों में खरीद सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- क्‍या सचमुच ब्‍लड प्रेशर की दवा बढ़ा सकती है कैंसर का खतरा? जानें इससे जुड़े मिथक और सच्‍चाई : शोध

जन औषध‍ि केंद्र पर सेनेट्री पैकेट की कीमत 4 रूपए (Low cost sanitary pad available in Jan Aushadhi Kendra)

मह‍िलाओं और बच्‍च‍ियों के ल‍िए इन केंद्रों पर दवाओं के साथ-साथ  चार रूपयों में चार पेड का सेनेट्री पैकेट उपलब्ध करवाया जाता है जबकि निजी कंपनियां चार पैड वाले एक पैकेट के लिये 150 से 250 रूपये वसूलती हैं। शहर और गांव के कई इलाकों में आज भी मह‍िलाएं कपड़े का इस्‍तेमाल करती हैं ज‍िनसे उन्‍हें कई तरह की बीमार‍ियां हो सकती हैं। गरीब तबके के लोग महंगे पैड्स के ल‍िए पैसे खर्च नहीं कर सकते ऐसे में उनके ल‍िए जन औषध‍ि केंद्र बेहतर व‍िकल्‍प है। 

इसे भी पढ़ें- क्‍या आप भी कोरोना वायरस से बचने के लिए खा रहे हैं विटामिन सी की गोलियां? तो जानिए डॉक्‍टर की सलाह

बाजार से 70 प्रत‍िशत कम दामों में म‍िल रही गर्भवती मह‍िलाओं की दवाएं (70 % Margin in medicines sold in Jan Aushadhi Kendra)

medicines of pregnant lady

महिला अस्पतालों में आये दिन दवाओं की किल्लत और महंगी गोलियों से परेशान प्रसूताओं और गर्भवती महिलाओं के लिये जन औषधि केंद्र हमदर्द बनकर उभर रहे हैं। यूपी के शहर लखनऊ में अलीगंज इलाके के डंडैया बाजार में स्थित जन औषधि केंद्र के संचालक सुमित कुमार ने बताया कि हमारे केंद्र में सरकारी और गैर अस्पतालों से मरीज दवाएं लेने आते हैं। कई दवाएं ऐसी हैं जो बाजार से सत्तर फीसदी कम दामों में उपलब्ध हैं। ऑयरन-कैल्शियम की गोलियों से भरे 60 से 80 डिब्बे हर माह बिक रहे हैं, एक बॉक्स में 100 गोलियां मिलती हैं। निजी केंद्रों से अस्सी फीसदी सस्ती दवाओं को खरीदने वाली अधिकांश महिलायें हैं। नोरथिस्टेरॉन की पांच एमजी की गोली रक्तस्त्राव रोकने के लिये दी जाती है, बाजार में इसका एक पत्ता 150 रूपयों में मिलता है जबकि हमारे पास ये मात्र ग्यारह रूपयों में उपलब्ध है। महिला अस्पतालों के दवाखाने में मुख्य दवाओं में 170 नाम हैं जिनमें सिरप, गोली और इंजेक्शन शामिल हैं। इनमें से 80 प्रतिशत दवाएं जन औषधि केंद्र पर उपलब्ध हैं। 

आप भी जन औषध‍ि केंद्रों का लाभ उठाकर सस्‍ते दामों में दवाओं को खरीदें। 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK