• shareIcon

याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाती हैं तुलसी की पत्तियां, जानें सेवन का सही तरीका

आयुर्वेद By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 29, 2019
याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाती हैं तुलसी की पत्तियां, जानें सेवन का सही तरीका

तमाम तरह की वैज्ञानिक रिसर्च और अध्ययन में ये बात साबित हो चुकी है कि तुलसी की पत्तियों में ऐसे बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि तुलसी की पत्तियां आपका याददाश्त भी

आयुर्वेद में तुलसी की पत्तियों को बहुत गुणकारी माना जाता है। भारत में इसका धार्मिक महत्व भी बहुत ज्यादा है क्योंकि इसे एक पवित्र पौधा समझा जाता है। तमाम तरह की वैज्ञानिक रिसर्च और अध्ययन में ये बात साबित हो चुकी है कि तुलसी की पत्तियों में ऐसे बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। घरों में जुकाम, बुखार, सर्दी, खांसी आदि रोगों के घरेलू उपचार के लिए तुलसी की पत्तियों का प्रयोग किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि तुलसी की पत्तियां आपका याददाश्त भी बढ़ा सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि तुलसी की पत्तियां क्यों हैं आपके दिमाग के लिए फायदेमंद और कैसे कर सकते हैं आप इसका सेवन।

दिमाग के लिए फायदेमंद तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियां मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इनका सेवन करने से आपकी याददाश्त और एकाग्रता बढ़ती है और भविष्य में होने वाले डिमेंशिया और अल्जाइमर का खतरा कम हो जाता है। तुलसी के सेवन से आपके मस्तिष्क में ऑक्सीजनयुक्त खून की सप्लाई बढ़ जाती है। इससे आपका मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। दिमागी काम करने वालों के लिए तुलसी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि ये आपके दिमाग की फोकस करने की क्षमता बढ़ाती है।

इसे भी पढ़ें:- सिगरेट-बीड़ी से होने वाले नुकसान को कम करता है नींबू का रस, जानें कैसे करें प्रयोग

तुलसी की पत्तियों में ढेर सारे पोषक तत्व

तुलसी की पत्तियों को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। इसकी छोटी-छोटी पत्तियों में आपको विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैंग्नीज, फॉलेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम मिल जाता है। तुलसी मस्तिष्क के लिए इसलिए फायदेमंद होती है क्योंकि ये आपके खून में कॉर्टिकोस्टेरॉन्स की मात्रा घटाती है। इससे आपके मस्तिष्क में तनाव बढ़ाने वाले कार्टिसोल हार्मोन्स कम बनते हैं।

Buy Online: Organic India The Tulsi Original - 100 g , Offer Price: Rs. 170/-

रोजाना पिएं तुलसी की चाय

तुलसी की चाय अक्सर सर्दियों में लोग जुकाम-खांसी को ठीक करने के लिए पीते हैं। मगर आप गर्मियों में भी तुलसी की चाय पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कप गर्म या उबले हुए पानी में तुलसी की 5-6 पत्तियां धोकर डाल दें। 5 मिनट बाद इसे छानकर पिएं। आप चाहें तो अपने रोजाना की दूध वाली चाय में भी 5-6 तुलसी की पत्तियां डाल सकते हैं। इससे भी आपको फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें:- मौसमी बीमारियों से बचने के लिए घर पर बनाएं एंटीबैक्टीरियल जूस, मिलेंगे कई फायदे

सलाद में तुलसी की पत्तियां

गर्मियों में सलाद खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस मौसम में आपको रोजाना अपने खाने में सलाद के रूप में खीरा, ककड़ी, कच्ची प्याज, नींबू और गाजर को शामिल करना चाहिए। इस सलाद में ही आप तुलसी की 4-5 पत्तियों को अच्छी तरह धोकर काट लें। तुलसी की पत्तियां ब्लड प्युरिफायर की तरह काम करती हैं।

Read More Articles On Ayurveda in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK