स्वादिष्ट और मीठा गुलकंद है आपके लिए बहुत फायदेमंद, जानें त्वचा की रंगत निखारने जैसे इसके अन्य फायदे और प्रयोग

Updated at: Dec 08, 2020
स्वादिष्ट और मीठा गुलकंद है आपके लिए बहुत फायदेमंद, जानें त्वचा की रंगत निखारने जैसे इसके अन्य फायदे और प्रयोग

अगर आप भी अपनी त्वचा को बेहतर बनाना चाहते हैं तो एक्सपर्ट से जानें आपके लिए कैसे फायदेमंद है गुलकंद। 

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 07, 2020

जितना जरूरी हमारे लिए अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना होता है उतना ही जरूरी है हम अपनी त्वचा का भी ख्याल रख सकें। भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच त्वचा का ख्याल रखना हर किसी के लिए आसान बात नहीं है लेकिन फिर भी लोग कोशिश करते हैं कि किसी न किसी तरह से वो अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखें। इसके लिए लोग अक्सर कई अलग-अलग तरीके अपनाते हैं लेकिन सही तरीकों से जानकारी न होने के कारण लोगों को इसका फायदा नहीं हो पाता। वहीं, जब त्वचा संबंधित समस्याएं भी इसमें जुड़ जाती है तो ये और भी ज्यादा परेशान भरा हो जाता है। जिससे लोग जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं। इसके लिए लोगों के पास फिर एक ही विकल्प बचता है कि वो किसी एक्सपर्ट से बात करें और उनके द्वारा बताए गए सुझाव या इलाज अपनाएं। लेकिन क्या आप जानते हैं गुलकंद जो आपके लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है वो आपकी त्वचा को निखारने में और भी अच्छा होता है। इस विषय पर हमने बात की अभीव्रित एस्थेटिक्स क्लिनिक में मौजूद त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर जतिन मित्तल से।  

गुलकंद कई लोगों का पसंदीदा है जिसे लोग अक्सर भोजन करने के बाद इसका सेवन करते हैं। क्या आप जानते हैं गुलकंद जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही ये पोषक तत्वों से भरा होता है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है। इसके साथ ही ये आपके चेहरे की रंगत को भी सुधारने का काम करता है। वहीं, एक्सपर्ट गुलकंद का सेवन उन लोगों को भी करने की सलाह देते हैं जो लोग डायबिटीज रोग से पीड़ित हैं, क्योंकि ये डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार होता है। 

skincare

त्वचा के लिए कैसे मददगार है गुलकंद 

मुंहासों की समस्या करता है दूर

गुलकंद जितना आपके स्वास्थ्य या अन्य स्थितियों के लिए फायदेमंद होता है उतना ही ये आपकी त्वचा को सुधारने का काम करता है। गुलकंद में मौजूद गुण आपके चेहरे पर आए मुंहासों को आसानी से दूर कर सकता है। आपको बता दें कि गुलकंद में भारी मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं जो आपको आंत के बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है और आपके चेहरे पर आए मुंहासों को दूर करता है। इसके लिए आप रोजाना इसका सेवन भी कर सकते हैं जिससे आपको इसका असर अपने स्वास्थ्य के साथ त्वचा पर भी दिखेगा। 

त्वचा को निखारने में है असरदार

शरीर में मौजूद गंदगी और खराब कण आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा पर भी बुरा असर करते हैं। जिसके लिए अक्सर एक्सपर्ट ये सलाह देते हैं कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपके शरीर से गंदगी को बाहर करें या अच्छी तरह से बॉडी को डिटॉक्स कर सके। ऐसे ही गुलकंद आपके शरीर में मौजूद गंदगी को आसानी से दूर करने में काफी असरदार माना जाता है। ये आपके खून को अच्छी तरह से साफ कर उसे बेहतर सर्कुलेशन के लिए बढ़ावा देता है। इससे आपकी त्वचा पर भी सीधा असर पड़ता है और आप अपनी त्वचा की रंगत में सुधार देख सकते हैं। 

सूजन को कम करता है गुलकंद 

शरीर में आए सूजन को कम करने के लिए गुलकंद अच्छा होता है, गुलकंद में ऐसे भारी मात्रा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो आपके शरीर में आई सूजन को दूर करने का काम करते हैं। इससे आपकी त्वचा के साथ अन्य स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। आप इसका सेवन रोजाना कर सकते है, वहीं, अगर आपके शरीर में सूजन है तो आप इसका सेवन कर अपनी सूजन को दूर कर सकते हैं। 

gulkand

तैलीय त्वचा के लिए है फायदेमंद

हर त्वचा अलग- अलग प्रकार की होती है किसी की त्वचा पर रुखापन आता है तो किसी की त्वचा बहुत ज्यादा तैलीय होती है। जिसके लिए लोग आमतौर पर अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार ही ब्यटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। ऐसे ही तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए गुलकंद बहुत फायदेमंद होता है। जिसकी मदद से ये त्वचा से निकलने वाले तेल को कम करने की कोशिश करता है। उन लोगों को इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए जिन लोगों की त्वचा बहुत ज्यादा तैलीय होती है। 

गुलकंद बनाने का तरीका क्या है

गुलकंद कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के साथ खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है, ये वैसे तो बाजार में आसानी से उपलब्ध है लेकिन आप इसे घर पर ही बना सकते हैं। जी हां, आपको इसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप आसानी से इसे घर पर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको 2 कप गुलाब की पंखुड़ियों, 2 कप चीनी और 1 बड़ा चम्मच इलायची पाउडर चाहिए होगा। 

इसे भी पढ़ें: फेशियल, ब्लीच और क्लीन-अप करवाते हुए इन 10 बातों का जरूर रखें ख्याल, वरना त्वचा को हो सकता है नुकसान

विधि

  • आप सभी गुलाब की पंखुड़ियों को अच्छी तरह से धो लें और इन्हें एकदम कोमल कर लें और उन्हें अच्छी तरह से सूखा लें।
  • पंखुड़ियों को बड़े हिस्सों के रूप में काट लें और उसमें सही मात्रा में चीनी मिला लें। 
  • आप जिस भी चीज में गुलकंद बनाने जा रहे हों तो उसे ढक्कन से ढक दें और इसे करीब 7 से 8 दिनों के लिए धूप में रखें। (बीच-बीच में आप इसे खोलकर चम्मच से जरूर मिला लें)।
  • 7 से 8 दिन में अच्छी तरह से तैयार हो जाता है, इसके बाद आप इसे ठंडा कर आसानी से खा सकते हैं। 

गुलकंद के अन्य फायदे

नींद को बेहतर बनाता है गुलकंद

नींद को बेहतर बनाने के लिए आप गुलकंद का सेवन कर सकते हैं, ये आपको बिना रुकावट बेहतर नींद देने का काम करता है। आप इसे दूध के साथ ले सकते हैं, ये आपके तनाव और थकान को दूर करने में आपकी मदद करता है। 

पाचन क्रिया होती है मजबूत

जिन लोगों को पाचन संबंधित समस्याएं होती है उन लोगों के लिए गुलकंद का सेवन करना बहुत अच्छा हो सकता है, क्योंकि ये आपके पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। आप इसे रोजाना भोजन के बाद एक चम्मच ले सकते हैं। 

skincare

इसे भी पढ़ें: तापसी पन्नू के 5 ब्यूटी सीक्रेट्स जिन्हें अपना कर आप भी पा सकती हैं फ्लॉलेस त्वचा

एसिडिटी की समस्या होती है कम

पेट में बनने वाली एसिडिटी से कई लोग परेशान रहते हैं, ऐसे में आप गुलकंद का सहारा ले सकते हैं। ये आपकी एसिडिटी को कम करने का काम करता है। गुलकंद पेट फूलना और आंतों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। आप इसे भोजन के बाद भी ले सकते हैं या फिर दूध के साथ ले सकते हैं। 

ऊर्जा प्रदान करता है गुलकंद

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गुलकंद आपके शरीर में सही मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है जिसकी मदद से आप दिनभर खुद को एक्टिव रख सकते हैं। आपको बता दें कि इसमें शुगर की सही मात्रा होती है जिसकी मदद से आपको एक्टिव रहने में मदद मिलती है। 

(इस लेख में दी गई जानकारी अभीव्रित एस्थेटिक्स क्लिनिक में मौजूद त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर जतिन मित्तल से बातचीत पर निर्भर है)

Read More Article On Skin Care In Hindi   

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK