झड़ते बालों से हैं परेशान तो गर्मी में जरूर पिएं बेल का शरबत, Rujuta Diwekar से जानें इसके 5 फायदे

Updated at: May 17, 2021
झड़ते बालों से हैं परेशान तो गर्मी में जरूर पिएं बेल का शरबत, Rujuta Diwekar से जानें इसके 5 फायदे

बेल का शरबत हाथ-पैर में होने वाली कमजोरी को दूर करने में भी मददगार है। आइए जानते हैं गर्मियों में इसे पीने के खास फायदे। 

Pallavi Kumari
स्वस्थ आहारWritten by: Pallavi KumariPublished at: May 17, 2021

बेल का शरबत (Bel Sharbat) गर्मियों के कुछ खास पारंपरिक ड्रिंक्स में से एक है। बेल के शरबत को भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है। बेल की खास (bael juice benefits in hindi) बात ये है कि कोरोना काल में ये आपके लिए विटामिन सी से भरपूर फल के रूप में काम कर सकता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमिन से लेकर कई प्रकार के विटामिन भी पाए जाते हैं, जो कि इम्यूनिटी बूस्टर है। बेल के फल के गूदे में फाइबर की भरपूर मात्रा होने के साथ ये एंटी बैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होते हैं। पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया पर बेल के शरबत इन्हीं फायदों के बारे में बात की। उन्होंने इसके कई फायदों के बारे में बताया, जिनमें से कुछ के बारे में हम में ज्यादातर लोग नहीं भी जानते होंगे। तो, आइए  रुजुता दिवेकर से जानते हैं बेल के शरबत के फायदे (bel sharbat benefits)

Inside1belsherbat

बेल के शरबत के फायदे -Bel sharbat benefits

1. पेट को ठंडा करता है 

बेल असंख्य पोषक तत्वों से भरा हुआ है जिसमें विटामिन ए, बी 1, बी 2, सी और खनिज जैसे कैल्शियम, पोटेशियम और लौह भी शामिल हैं। पर खास बात ये है कि ये पेट से जुड़ी बीमारियों से बचाव में रामबाण इलाज की तरह काम करता है। बेल में मौजूद पौधों के यौगिक अल्सर और पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज में फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसका रस गैस्ट्रिक अल्सर को ठीक कर सकता है जो म्यूकोसा के स्तर के असंतुलन या गैस्ट्रिक ट्रैक्ट में ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होता है। इस जूस में मौजूद फेनोलिक यौगिक गैस्ट्रिक अल्सर को कम करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो कि पाचम तंत्र को सही रखने में मददगार हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

2. हाइपरटेंशन से बचाता है

बेल में पोटेशियम की प्रचुरता इसे हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए एक उपयुक्त फल बनाती है। यह धमनियों को सख्त होने से रोकता है, इस प्रकार स्ट्रोक को कम करता है और हृदय रोगों को रोकता है। बेल में पोटेशियम का ज्यादा होना मूत्र के माध्यम से शरीर से अतिरिक्त सोडियम को खत्म करने में मदद करती है और ब्लड वेसेल्स की दीवारों पर तनाव को भी कम करती है जो रक्तचाप को कम करने और हाइपरटेंशन के विभिन्न लक्षणों को कम करने में मदद करती है। 

इसे भी पढ़ें : Bhuna Chana: भुने चने खाने से सेहत को मिलते हैं ये 8 फायदे, एक्सपर्ट से जानें इसके नुकसान भी

3. एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी

बेल के रस में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। बेल का शरबत पीने से आप फंगल और वायरल संक्रमण से बच सकते हैं। बेल के रस में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिनका उपयोग हिस्टामाइन के कारण हुए सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। यह सूजन वाले अंगों को आराम देने और शांत करने में मदद करता है। बेल के फल में फ्लेवोनोइड्स जैसे फाइटोकेमिकल्स भी पाए जाते हैं। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण हृदय और लिवर की बीमारियों से भी बचाते हैं। इसके अलावा ये हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और विभिन्न संक्रमणों के खिलाफ शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट (immunity booster drink) करने में मदद करता है। 

4. त्वचा के लिए फायदेमंद

पोटेशियम की उच्च मात्रा के कारण, यह खून को साफ करने का भी काम करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इससे खून साफ रखने के कारण त्वचा पर दाने और खुजली आदि की परेशानी नहीं होती है। बेल में एंटी-बैक्टीरियल गुणों की उपस्थिति के कारण, यह त्वचा के संक्रमणों (Bel sharbat for skin) से बचाता है और कई त्वचा विकारों को ठीक करता है और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसलिए अगर आप एक बेदाग और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं तो रोज बेल का शरबत पिएं। साथ ही 30 मिलीलीटर तेजपत्ते का रस, जीरा और बेल का रस मिलाकर दिन में दो बार पीने से पित्ती ठीक हो जाती है। यह त्वचा पर लाल चकत्ते और हल्के लाल, उभरे हुए, खुजलीदार दाने के इलाज में भी फायदा पहुंचाता है।

Inside2hairfall

इसे भी पढ़ें : कोरोना से ठीक होने के बाद कमजोरी और थकान से हैं परेशान तो पिएं ये 9 ड्रिंक्स, Swati Bathwal से जानें फायदे

5 . बालों को झड़ने से रोकता है 

बेल सिर्फ आपके शरीर और त्वचा के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि ये आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ये झड़ते बालों से निजात दिलाने (Bel sharbat for hair loss) और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए काफी असरदार है। इसका एंटी-माइक्रोबियल गुण विभिन्न स्कैल्प और बालों के संक्रमण का इलाज है। इसके पत्तों से आप खुजली और रूसी का इलाज भी कर सकते हैं। इसके अलावा ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहत बना कर बालों को बढ़ने में मदद करता है। इसके चलते आपके बाल जड़ से मजबूत होते हैं और झड़ना बंद कर देते हैं। 

इसके अलावा इसकी मदद से आप स्ट्रेस हार्मोन को कंट्रोल करके तनाव और चिंता के कारण बालों का झड़ना और टूटने को रोक सकते हैं। साथ ही आप इसके सेवन से अपने शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाए रख सकते हैं। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK