कॉस्मेटिक आइटम्स खरीदने से पहले जरूर जांच लें ये 6 बातें, वर्ना झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

Updated at: Nov 01, 2019
कॉस्मेटिक आइटम्स खरीदने से पहले जरूर जांच लें ये 6 बातें, वर्ना झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

यदि आप कभी भी मेकअप या कॉस्‍मेटिक खरीददारी का विचार करते हैं, तो हमेशा कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखें। जिससे आप ठगी के साथ स्किन पर होने वाले नुकसान से बच सकते हैं। 

Sheetal Bisht
फैशन और सौंदर्यWritten by: Sheetal BishtPublished at: Nov 01, 2019

सीधी सी बात है लड़की हो या लड़का हर किसी को सुंदर दिखना पसंद होता है। लेकिन हम सभी अपने तरीके से सुंदर हैं और अपनी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाने के लिए हम अक्सर कॉस्मेटिक प्रॉडक्‍ट्स कर उपयोग करते हैं। हर समय प्रेजेंटेबल दिखना बहुत जरूरी है और कॉस्मेटिक उत्पाद हमें उस नए रूप को प्राप्त करने में मदद करते हैं। कोई भी इस बात से इनकार नहीं कर सकता है कि आप सुंदर दिखने के लिए मेकअप का सहारा लेते है, जो कि आपको अंदर से खुशी महसूस करवाता है। 

मेकअप और कॉस्‍मेटिक खरीददारी की जब बात हो ही रही है, तो बता दें कि हम सभी अलग-अलग है। इस जाहिर सी बात है की हमारी त्वचा भी अलग अलग होती है। इसलिए यदि किसी ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट से आपकी किसी दोस्‍त को फायदा मिल रहा है, तो यह जरूरी नहीं है कि वह आपके लिए भी अच्छा काम करे। हम आपको यहां बता रहें हैं कि आप जब भी अपने लिए कॉस्मेटिक्स खरीदते हैं, तो उस वक्‍त आपको बहुत सावधान रहना होगा। आइए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपकी ज़रूरतों के अनुसार सही कॉस्मेटिक प्रॉडक्‍ट चुनने में आपकी मदद करेंगे।

Tips for Buying Right Beauty Product

खरीदने से पहले इनग्रेडिएंट्स की जांच करें

जब कभी आप अपने लिए कोई कॉस्मेटिक प्रॉडक्‍ट खरीदने जा रहे हैं, तो कुछ समय लें। आप उसे खरीदने से पहले उसमें शामिल सामग्री यानि इनग्रेडिएंट्स को पढ़ें। क्योंकि ऐसा हो सकता है कि, उसमें कुछ ऐसा हो, जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है या आपको उससे एलर्जी हो। ऐसे में इनग्रेडिएंट्स की जांच करना सबसे अच्छा है ताकि किसी प्रॉडक्‍ट के इस्‍तेमाल से पहले आपको उससे होने वाली समस्याओं से बचने के लिए पहले से सब कुछ पता चल जाए।  

ऑनलाइन खरीदारी में हमेशा रिव्यू पढ़ें

आजकल लोग घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्‍यादा पसंद करते हैं। यह काफी अचछा विकल्‍प भी है, क्योंकि ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म प्रॉडक्‍ट्स में आपको कई ऑप्‍शन देता है। लेकिन किसी भी तरह के प्रॉडक्‍ट्स को खरीदने से पहले हमेशा याद रखें, क्योंकि कि उसका रिव्‍यू पढ़ लें। इससे आपको मदद मिलेगी कि आपको वो प्रॉडक्‍ट खरीदना चाहिए या नहीं। क्योंकि ऐसा हो सकता है कि एक कॉस्मेटिक प्रॉडक्‍ट्स, जो अपनी पैकेजिंग के कारण काफी अच्छा लगता हो, पर वह वास्तविक में बेकार भी हो सकता है। इसलिए रिव्यू देखने के बाद ही किसी प्रॉडक्‍ट को खरीदने का फैसला लें।

Buy Online: ADS Concealer Super Stay Panstick (10 g)  & MRP.207.00/- only.

Tips for Buying Right Beauty Product

ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स खरीदने से पहले जान लें स्किन टाइप 

हम सबकी त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है। जिसमें कि हर स्किन टाइप की अलग-अलग ज़रूरतें होती हैं। कुछ लोगों की नॉर्मल स्किन हो सकती है, कुछ की ड्राई स्किन हो सकती है, तो कुछ की ऑयली स्किन हो सकती है। इसलिए किसी भी कॉस्मेटिक या ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स को खरीदने से पहले अपनी स्किन टाइप जान लें। इससे आप अपनी स्किन के अनुसार मेकअप प्रॉडक्‍ट चुन सकते हैं। क्योंकि यदि आप फाउंडेशन खरीदना चाहते हैं और आपकी ऑयली स्किन है, तो आपको ऐसे फाउंडेशन को खरीदना चाहिए जो आपकी स्किन पर हैवी न हो।  जैसे कि आप हैवी फाउंडेशन लगाते हैं, तो ऑयली स्किन और भद्दी दिख सकती है। 

स्किन टोन जान लें 

आप में से बहुत से लोग ऐसे हैं, जो किसी कॉस्‍मेटिक प्रॉडक्‍ट को खरीदने से पहले स्किन टोन पर ध्‍यान नहीं देते। लेकिन यह उतना ही जरूरी है, जितना कि आपका स्किन टाइप को जानना। किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को खरीदने से पहले हमेशा यह जानने की कोशिश करें कि आपकी स्किन टोन क्या है। स्किन टोन तीन प्रकार के होते हैं-  कूल टोन, वार्म टोन और न्यूट्रल टोन। अगर आप अपनी स्किन टोन का पता लगाना चाहते हैं तो अपनी कलाई की नसों को देखने की कोशिश करें। अगर आपकी नसें नीले रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन अच्छी है, अगर आपकी नसें हरे रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन वार्म है। इसके अलावा, अगर आपकी नसें नीली या हरी हैं दोनों हैं, तो आपका स्किन टोन न्यूट्रल है। अपनी त्वचा की टोन को जानकर आप अपनी त्वचा के लिए आदर्श रंगों का का चयन कर सकते हैं। जैसे कि यदि आप अपने लिए एक परफेक्‍ट कलर ढ़ूढ रही हैं, तो लाल रंग की लिपस्टिक खरीदें। यह आपकी सुंदरता में चार चांद लगा सकती है।

Tips for Buying Right Beauty Product

फैसला करने के लिए टेस्टर्स

यदि आप किसी प्रॉडक्‍ट को कॉस्मेटिक की दुकान से खरीद रही हैं, तो आप हमेशा काउंटर्स में मौजूद टेस्टर्स को आज़माएं या फ्री सैंपल मंगाएं। इससे पहले कि आप किसी क्रीम फाउंडेशन पर खर्च करें, जिससे आपको एलर्जी हो। आपको उसके परिणाम और क्‍वालिटी पता चल जाएगी। 

इसे भी पढें: वेडिंग पार्टी में दिखना है सबसे अलग और खूबसूरत, तो 4 स्टेप्स में जानें मेकअप का सही और आसान तरीका

सहायक रंगों का चुनाव 

यदि आपका आंखों का मेकअप आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले लिप कलर से काफी अलग होता है, तो आपके चेहरे का कलर पैलेट की तरह प्रतीत होगा। इसलिए मेकअप का सामान चुनते समय, ऐसे उत्पाद खोजें जो एक-दूसरे के पूरक हों। जैसे फांउडेंशन से लेकर लिप कलर सभी प्रॉडक्‍ट्स के पैकेजों का चयन करके स्मार्ट विकल्प बनाएं।

इसे भी पढें: हाथों की सुंदरता होते हैं आपके नाखून, इन 8 तरीकों से करें नाखूनों की देखभाल

कॉस्मेटिक प्रॉडक्‍ट्स को हमेशा समझदारी से खरीदना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप चाहते हैं कि वह आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएं और अपने कॉस्मेटिक प्रॉडक्‍ट के साथ बेहतर अनुभव रहे, तो इसके लिए आप इन टिप्‍स को फॉलो करें। 

Inputs: श्री यशु जैन, चीफ एग्जीक्यूटिव, मैटलुक कॉस्मेटिक्स 

Read More Article On Fashion and Beauty In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK