• shareIcon

शैंपू में बीयर मिलाकर सिर धोने से बाल होते हैं सिल्‍की, लंबे और घने

बालों की देखभाल By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Mar 26, 2019
शैंपू में बीयर मिलाकर सिर धोने से बाल होते हैं सिल्‍की, लंबे और घने

वास्तव में, आपको अपने बालों को बढ़ने में मदद करने के लिए फैंसी उत्पादों पर बहुत अधिक धन खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको बीयर की कैन और कुछ जरूरी चीजें हैं जिनकी मदद से आप अपने बालों को बढ़ा सकती हैं। 

बालों के विकास में इतना समय क्यों लगता है? यह एक ऐसा सवाल है जो आप जितनी बार सोचती हैं उससे अधिक बार खुद से पूछती होंगी। और जो कोई भी अपने बालों को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है, वह इस बात से सहमत हो सकता है कि आपके बालों के बढ़ाने के लिए आप सबसे अधिक कष्टदायक काम कर सकती हैं। मगर नहीं! आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। वास्तव में, आपको अपने बालों को बढ़ने में मदद करने के लिए फैंसी उत्पादों पर बहुत अधिक धन खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको बीयर की कैन और कुछ जरूरी चीजें हैं जिनकी मदद से आप अपने बालों को बढ़ा सकती हैं। 

 

क्‍या बीयर बालों के लिए हेल्‍दी है? 

क्या आप जानते हैं कि बीयर दुनिया में तीसरा सबसे ज्‍यादा खपत किया जाने वाला पेय है? क्या आप यह भी जानते हैं कि यह लगभग एक हेयर केयर घटक के रूप में लोकप्रिय है? बीयर शैंपू और बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों की संख्या जो बीयर को एक घटक के रूप में सूचीबद्ध करती है, जिसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ रही है और यह एक अच्छे कारण के लिए है। बालों की देखभाल करने वाली सामग्री के रूप में बीयर के विभिन्न लाभ हैं। 

वैज्ञानिक तथ्‍य

शोधकर्ताओं के अनुसार, बीयर में सिलिका नामक एक खनिज होता है। सिलिका को बालों की ग्रोथ के लिए जाना जाता है। इसे आमतौर पर बालों और नाखूनों के पूरक के रूप में भी लिया जाता है। यह बीयर को सबसे अच्छे अवयवों में से एक बनाता है जिसका उपयोग आप बालों के स्वास्थ्य में सुधार करते हुए बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं। यदि आप एक ऐसे घटक की तलाश कर रहे हैं जो आपके बालों की सभी खनिज आवश्यकताओं को पूरा करेगा, तो बीयर जैकपॉट है। सिलिका के अलावा बीयर में फॉस्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन और बी विटामिन भी होते हैं। बालों के लिए बीयर के विभिन्न फायदे निम्नलिखित हैं।

कैसे करें बीयर का प्रयोग 

बीयर से बाल धोएं

इसके लिए सबसे पहले आप बीयर को रात भर के लिए छोड़ दें ताकि वह फ्लैट हो जाए। अपने नियमित शैम्पू और फिर स्थिति के साथ अपने बालों को धो लें। यदि आपके बाल ऑयली है, तो आप कंडीशनर का इस्‍तेमाल न करें। एक बार जब आप बाल धुल जाते हैं तो अपने बालों के के ऊपर फ्लैट बीयर डालें। इसे अपने स्कैल्प और बालों में मालिश करें और फिर लगभग 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। अपने बालों से बीयर को ठन्डे पानी से धो लें। इसे आप सप्‍ताह में एक बार कर सकते हैं।

बीयर आपके बालों को साफ करने और आपकी खोपड़ी के पीएच को संतुलित करने में मदद करेगा। यह आपके क्यूटिकल्स को सील कर देगा और यह बालों में चमक को उभार देगा। 

Buy Online: Denver Beer Shampoo, 200ml (Pack of 2), MRP: 320/- and Offer Price: 248/-

इसे भी पढ़ें: बालों को लंबा, घना और मजबूत रखना चाहते हैं तो रोजाना खाएं ये 5 फूड

शैंपू के साथ बीयर  

एक बर्तन में लगभग 15 मिनट के लिए डेढ़ कप बीयर उबालें। यदि बीयर का वाष्पीकरण होता है और उसकी आधी सामग्री खो जाती है तो यह चिंताजनक नहीं है क्योंकि यह सामान्य है। जब बीयर ठंडा हो जाए तो इसे 1 कप शैम्पू के साथ मिलाएं। अपने बालों को पानी से धोएं और फिर अपने बालों में बीयर शैम्पू की मालिश तब तक करें जब तक झाग न बन जाए। बाद में शैम्पू को ठन्डे पानी से धो लें।

Buy Online: Park Avenue Shiny & Bouncy Beer Shampoo, 180ml, MRP: 155/- and Offer Price: 124/-

इसे भी पढ़ें: Banana Mask: बालों को जड़ से मजबूत बनाता है केले से बना ये मास्‍क, जानें उपयोग का तरीका

इसे आप सप्‍ताह में 2 से 3 बार कर सकते हैं। बीयर शैंपू आपके बालों से अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है जबकि इसे कंडीशनिंग भी करता है। यह शैम्पू स्वस्थ बालों के विकास के लिए एक स्वच्छ और आदर्श स्‍कैल्‍प बनाने में भी मदद करता है। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK