करवाचौथ 2020 स्पेशल: करवा चौथ पर हल्‍के मेकअप से अपने चेहरे को दें चांद सा निखार

Updated at: Oct 29, 2020
करवाचौथ 2020 स्पेशल: करवा चौथ पर हल्‍के मेकअप से अपने चेहरे को दें चांद सा निखार

करवाचौथ को खास बनाने के लिए महिलाएं अलग-अलग तरह का मेकअप आजमाती हैं। इस दिन आप हल्‍के मेकअप से अन्‍य दिनों की तुलना में ज्‍यादा खूबसूरत लग सकती हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
फैशन और सौंदर्यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Oct 10, 2014

करवाचौथ के त्‍योहार पर महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाओं में सजने संवरने का बहुत ज्‍यादा क्रेज होता है। इसलिए महिलाएं इस त्‍योहार की हफ्तों पहले तैयारियां शुरू कर देती हैं। ब्यूटी पार्लर और मॉल के चलन के बीच महिलाओं के सजने-संवरने के तरीकों को अलग कर दिया है। इस दिन को महिलाएं खास बनाने के लिए पूरी कोशिश करती हैं। दिनभर व्रत रहकर पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। इस सबके बीच इस दिन महिलाएं अपने लुक पर भी ध्‍यान देना चाहती हैं। हर महिला की चाहत होती हैं कि वह सबसे खूबसूरत और सबसे अलग दिखाई दें।

insidekarwachauthspecial

इस मौके को खास बनाने के लिए शोरूम व पार्लर पर खास ऑफर भी आते हैं। न्यू लुक कॉस्‍मेटिक लेजर सर्जरी सेंटर के वरिष्‍ठ डर्मेटोसर्जन डॉ. प्रीतम पंकज के अनुसार आज कॉस्‍मेटिक सर्जरी भी लोगों को इस त्‍योहार के दिन लुभाने के मामले में पीछे नहीं है। लोग खूबसूरत दिखने के लिए इसका सहारा ले रहे हैं।

कॉस्‍मेटिक चिकित्सा की बात करें, तो महिलाएं आजकल फेशियल रिजुविनेशन चिकित्सा, लेजर स्पेक्ट्रा पील, केमिकल पील, टमी टक और झुर्रियां कम करने के लिए (अधिक उम्र की महिलाएं) बोटोक्‍स का सहारा ले रही हैं। ऐसे मौके पर कुछ महिलाएं अपने पार्टनर को खुश करने के लिए पार्टी मनाती हैं, तो कुछ अच्छा दिखने के लिए पार्लर की ओर रूख करती हैं।

इसे भी पढें : करवाचौथ 2020 स्पेशल: इस करवाचौथ अपने लुक को दें 'फैशन का तड़का', ट्राई करें ये 5 इंडोवेस्टर्न लुक्स

पिछले पांच वर्षों में भारत में भी कॉस्‍मेटिक सर्जरी का चलन बढ़ा है। इसके बढ़ते प्रभाव के कारण मध्यम वर्गीय परिवार के लोग भी तेजी से इसे अपना रहे हैं। भारत में कॉस्‍मेटिक सर्जरी का दाम दक्षिणी देशों की तुलना में 20 प्रतिशत तक कम है। कॉस्‍मेटिक सर्जरी और ब्यूटी के नए तरीकों ने महिलाओं के लिए त्‍योहार को अधिक उत्साही बना दिया है।

बढ़ता आधुनीकरण भी भारत में करवाचौथ, नवरात्रों जैसे त्‍योहारों का उत्साह कम नहीं कर पाया है। यह प्रथा सालों से चली आ रही है और इसमें महिलाएं व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं नई साड़ी पहनती हैं और हाथों व पैरों पर मेहंदी लगाने की प्रथा इस त्योहार में है।

चूड़ियां

चूडियां भी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं। कांच से बनी चूडियां एक तरफ सुहाग का प्रतीक होती है, तो दूसरी तरफ हाथों की खूबसूरती को उजागर करती है। इस दिन अपनी ड्रेस से मैच करती हुई चूडियां पहन सकती हैं।

इसे भी पढें : Karwa Chauth Gifts: करवा चौथ पर पत्नी को ये 5 स्‍पेशल गिफ्ट्स देकर जीतें उनका दिल

 

नेल आर्ट करवाएं

हाथों की खूबसूरती बढ़ाने में नाखूनों का विशेष महत्‍व है। ऐसे में आप अपने नेल्‍स को खूबसूरत बनाने के लिए नाखूनों की साज-सज्‍जा पर ध्‍यान दे सकती हैं। इसके लिए आप नेल आर्ट करवा सकती हैं। साथ ही आप चाहे, तो इस दिन खूबसूरत नगीनों को अपने नेल्‍स पर भी सजा सकती हैं।

मेंहदी लगावाएं

भारतीय संस्‍कृति में माना जाता है कि मेंहदी की रंगत पति-पत्नी के प्यार को बढ़ाती है। करवाचौथ के दिन आप बाजार से या खुद अपने हाथों पर मेंहदी लगा सकती हैं। बाजार में ज्वैल मेंहदी, अरेबियन मेंहदी और स्टोन मेंहदी काफी चर्चा में हैं। हालांकि पहले की तुलना में त्‍योहार मनाने के तरीके कुछ बदल गए हैं, लेकिन आज भी करवाचौथ की मान्यता और त्‍योहार का उत्साह वहीं है। तो आप खुद से इन चीजों को करके इस त्योहार को अच्छे से मना सकते है।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK