• shareIcon

    प्रेग्नेंसी में नहीं इस्तेमाल करने चाहिए ये 4 ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

    गर्भावस्‍था By Rashmi Upadhyay , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 31, 2017
    प्रेग्नेंसी में नहीं इस्तेमाल करने चाहिए ये 4 ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

    गर्भवती होना एक महिला के लिए जितना स्पेशल होता है उतने ही स्पेशल तरह से इस वक्त में महिलाओं को अपना ध्यान भी रखना चाहिए। 

    गर्भवती होना एक महिला के लिए जितना स्पेशल होता है उतने ही स्पेशल तरह से इस वक्त में महिलाओं को अपना ध्यान भी रखना चाहिए। ऐसे वक्त में खाने-पीने से लेकर पहनने-ओढ़ने और मेकअप तक के सामान में महिलाओं को खास तरह की सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं को किन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से दूर रहना चाहिए।

    एंटी एजिंग क्रीम

    प्रेग्नेंसी के वक्त महिलाओं को एंटी एजिंग क्रीम को यूज करने से बचना चाहिए। क्योंकि इनमें एक ऐसा केमिकल आता है जो आपको नुकसान पहुचांने के साथ ही आपके शिशु को भी गर्भ में ही नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आपको ये ध्यान रखना है कि एंटी एजिंग क्रीम से दूर ही रहें।

    इसे भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में अधिक विटामिन लेना भी है हानिकारक, जानिए कैसे?

    एक्ने क्रीम से सावधान 

    प्रेग्नेंसी में चेहरे पर दाग धब्बे होना बहुत ही आम बात होती है। आप इसके लिए जरा भी परेशान ना रहें। क्योंकि समय के साथ ही ये अपने आप सही भी हो जाते हैं। प्रेग्नेंसी में अगर आप अपने चेहरे पर एक्ने या पिंपल्स की कोई क्रीम लगाती हैं तो इसे बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने के लिए क्रीम की कंपनी भी मना करती है। साथ ही ये आपके शिशु को भी प्रभावित कर सकती हैं।

    सेंट और तेज खुशबू से बचें

    आपको अगर लगता है कि आपके शरीर से बदबू आती है या आपको सेंट लगाने की आदत है तो प्रेग्नेंसी में इस आदत को बदल लें। ऐसा पता चला है कि अगर आपके पेट में बेबी है तो आपको इन खुशबू वाली क्रीम और सेंट का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से भविष्य में बेबी कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकता है। 

    इसे भी पढ़ें : गर्भवती महिलाओं के लिए श्राप है कॉफी का सेवन, भूलकर भी ना पीएं

    हेयर रिमूवल क्रीम

    गर्भावस्था के समय हेयर रिमूवल क्रीम का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें भी कई तरह के केमिकल होते हैं जो आपको स्किन के लिए खतरनाक हो सकते है। इसलिए आपको अपनी सुरक्षा और शिशु की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हेयर रिमूवल क्रीम से भी दूर रहना चाहिए।

    ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

    Read More Articles On Pregnancy

     
    Disclaimer:

    इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।