• shareIcon

इस तरह से रखें अपने बालों का ख्‍याल

फैशन और सौंदर्य By Aditi Singh , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 22, 2015
इस तरह से रखें अपने बालों का ख्‍याल

बालों को जरूरत होती है सही देखभाल की। आखिर यह आपकी सुंदरता को बढाने में मदद जो करते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा स्वस्थ, कोमल और चमकदार बने रहें तो उचित देखभाल के लिए समय जरूर निकालें। यहां दिए गए उपायों को अपनाएं और अपने व्यक्तित्व में

दिन भर कितना कुछ झेलते हैं आपके बाल। धूल, मिट्टी, पसीना और न जाने क्‍या-क्‍या। इन सबसे अपने बालों को होने वाले नुकसान को बचाने के लिए आपको उनका खास खयाल रखने की जरूरत होती है। आपके बाल ही आपकी खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके बाल सदा स्वस्थ, कोमल और चमकदार बने रहें तो उचित देखभाल के लिए समय जरूर निकालें। यहां दिए गए उपायों को अपनाएं और अपने व्यक्तित्व में निखार लाएं।

 

बालों के लिए जरूरी है शैंपू, कंडीशनर और स्टीमिंग


शैंपू बालों से मिट्टी और चिपचिपापन निकालने का सबसे अच्‍छा तरीका माना जाता है। लेकिन, शैंपू चुनते हुए इस बात का खयाल रखना चाहिए कि वह बहुत ज्‍यादा सख्त न हो। अधिकतर शैंपू में सल्‍फर होता है, जो बालों की त्‍वचा के लिए नुकसानदेह होता है। इस प्रकार के शैंपू बालों की त्‍वचा से प्राकृतिक ऑयल को भी हटा देते हैं, जिससे बाल रुखे और बेजान भी हो सकते हैं। इसलिए जानकारों की राय है कि आपको प्राकृतिक और हर्बल (वनौषधि) शैंपू इस्‍तेमाल करने की सलाह देते हैं। इससे बालों को प्राकृतिक पोषण मिलता है। जानकार कहते हैं कोई भी शैंपू आपको एक-दो मिनट से ज्‍यादा समय तक सिर पर नहीं लगाना चाहिए। कंडीशनिंग बालों के लिए काफी अहम होता है। कंडीशनर बालों पर एक सुरक्षित परत तैयार करता है।यह परत बालों को दोतरफा नुकसान से बचाती है। पहली तो यह बालों में मौजूद प्राकृतिक पोषण को बाहर जाने से रोकता है और साथ ही बाहर से होने वाले प्रदूषण से बालों को जो नुकसान पहुंचता है, उससे भी बालों की रक्षा करता है। कंडीशनर बालों को रूखेपन और दोमुंहा होने से बचाता है। कंडीशनर लगाने के बाद गर्म पानी में तौलिये को भिगोकर निचोड लें और बालों में 2-3 मिनट के लिए लपेटें। ऐसा करने से आपके बाल सिल्की और मुलायम हो जाएंगे।



मसाज और हेयर पैक का कमाल

सिर की त्वचा का रक्त संचार बढाने के लिए बालों में हॉट ऑयल मसाज बहुत जरूरी है। सप्‍ताह में एक दो बार अगर आप अपने बालों में हॉट ऑयल मसाज करें, तो इससे आपके बाल मजबूत बने रहते हैं। इसके बाद वह हेयर पैक इस्तेमाल करें जो आप अपनी त्वचा के लिए इस्तेमाल करती हैं। इससे आपके बालों में रूसी की समस्‍या नहीं होगी साथ ही आपके बाल सिल्‍की और स्‍मूथ बनेंगे। आप अगले दिन सुबह अपने बालों को शैंपू करके अतिरिक्‍त ऑयल को धो सकते हैं। बालों में सीरम लगायें। सीरम बालों की उलझन को सुलझाने के साथ-साथ उन्हें एक कोटिंग प्रदान करता है। यह कोटिंग बालों के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करती है। यह आपके बालों को सूर्य की नुकसानदेह अल्ट्रावॉयलेट किरणों और अन्य हानिकारक तत्वों से सुरक्षा प्रदान करता है। इसके साथ ही बालों में चमक लाता है और उन्हें स्वस्थ बनाता है। सीरम लगाने से आप अपने बालों को नव पोषण मिलता है।

नियमित कराएं हेयर कट

हर चार से छह हफ्ते के अंतराल में बालों की ट्रिमिंग कराएं, क्योंकि यह आपके व्यक्तित्व का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अधिक लंबे बालों को संभाल पाना आसान नहीं होता। ऐसे बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। उन्‍हें अधिक पोषण चाहिए होता है। ऐसे में अगर आप लंबे बाल रखने का फैसला करते हैं, तो आपके अपने आहार भी खास ध्‍यान देना होगा। लेकिन, नियमित हेयर कट न केवल आपको एक नया व्‍यक्तित्‍व देता है, बल्कि यह आपके बालों की सेहत के लिए भी लाभदायक होता है।

 

तो अगर आप चाहते हैं, स्‍मूथ, सिल्‍की और मजबूत बाल, तो आज से रखें अपने बालों का खास खयाल। बाल आपके व्‍यक्तित्‍व का अहम हिस्‍सा होताे हैं और उनकी सही और उचित देखभाल आपकी पर्सनेलिटी में लगा सकती है चार चांद।

 

Image Source-Getty

Read More Article on Hair Care in Hindi.

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।