अच्छा स्वास्थ्य पाना चाहते हैं तो बढ़ाएं घनिष्ट दोस्तों से मेल-जोल

अच्छा स्वास्थ्य पाना चाहते हैं तो बढ़ाएं घनिष्ट दोस्तों से मेल-जोल

एक शोध के अनुसार नियमित रूप से दोस्तों से मिलते रहने से स्वास्थ्य अच्छा होता है। खबर को पढ़ें और जानें।

यारों का साथ न सिर्फ आपको दिल से खुश रखने में तो मदद करता ही है साथ ही आपको सेहतमंद भी बनाए रखता है। एक हालिया शोध में इस बात का दावा किया गया है कि सप्‍ताह में दो बार अपने दोस्‍तों से मिलने से लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य पर सकारात्‍मक असर पड़ता है।

friends to improve your healthशोध के मुताबिक यदि आप एक सप्ताह में दो बार अपने घनिष्‍ठ मित्रों से मिलते हैं तो अपकी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मनोवैज्ञानिक रोबिन डरबर दावा करते हैं कि सप्ताह में एक सप्ताह में यदि चार करीबी दोस्तों के साथ मुलाकत कर समय बिताया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

रिपोर्ट में बताया गया कि सामाजिक समूह को पंसद करने वाले व उसे बरकार रखने वाले पुरुष, बीमारियों से काफी जल्दी ठीक हो जाते हैं। सोशल मीडिया, मैसेजेज और फोन आदि के माध्यम से पुरुष अपनी दिचर्या का पांचवा हिस्सा अपने सामाजिक समूह से बातचीत करने में गुजारते हैं। वहीं शोध बताता है कि दोस्ती की गुणवत्ता को बरकार रखने व इसके जरिये होने वाले फायदे का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को मेल-जोल बढ़ाना चाहिए।

 

अनुभवों के आधार पर हुए अध्ययनों में बताया गया है कि जब सामाजिक समूहों का आकार बढ़ जाता है तो उनमें हंसी का माहौल पहले जैसा नहीं बन पाता।

 

हंसने से शरीर में एंडोर्फिन का प्रवाह होता है जो स्वास्थ्य को ठीक रखने में सहायता करता है। यही नहीं हंसने से रक्त संचार भी ठीक रहता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में बताया था कि हंसने का संबंध शरीर के रक्त संचार से है। इसके अलावा कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि हंसने से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है, जो शरीर को रोगो से लड़ने में सहायता करती है। हंसने से शरीर में एंटी-वायरल व संक्रमण को रोकने वाली कोशिकाएं बढ़ जाती है।

 

 

Read More Health News in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।