• shareIcon

बाथरूम में बच्‍चों की सुरक्षा कैसे करें सुनिश्‍चित

परवरिश के तरीके By Bharat Malhotra , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Mar 02, 2014
बाथरूम में बच्‍चों की सुरक्षा कैसे करें सुनिश्‍चित

घुटनों के बल चलना सीखते ही बच्‍चे घर का हर कोना नापने लगते हैं। आप देखते ही रहते हैं और वे पलक झपकते ही आपकी आंखों से दूर हो जाते हैं। कई बार वे ऐसी जगहों पर भी चले जाते हैं, जहां उन पर निगरानी रखना मुश्किल हो जाता है।

घुटनों के बल चलना सीखते ही बच्‍चे घर का हर कोना नापने लगते हैं। आप देखते ही रहते हैं और वे पलक झपकते ही आपकी आंखों से दूर हो जाते हैं। कई बार वे ऐसी जगहों पर भी चले जाते हैं, जहां उन पर निगरानी रखना मुश्किल हो जाता है। बाथरूम एक ऐसी ही जगह है। इस लेख के जरिये हम जानने का प्रयास करेंगे कि आखिर बाथरूम में बच्‍चों की सुरक्षा कैसे सुनिश्‍चित की जाए।

पानी

बच्‍चों को पानी बहुत पसंद होता है। तो, जब भी उन्‍हें मौका मिलता है, वे पानी से खेलना शुरू कर देते हैं। इस बात का पूरा खयाल रखें कि बाथरूम में बाथ टब और बाल्टियों में पानी न हो। वरना पानी से खेलने के कारण वे बीमार पड़ सकते हैं। इसके साथ ही उसे नहलाते समय पानी को अधिक गर्म न करें। टॉयलेट की सीट को बंद रखें क्‍योंकि बच्‍चा इसमें गिर भी सकता है। इसके साथ ही इस बात का भी खयाल रखें कि बाथरूम की कोई टोंटी लीक न हो क्‍योंकि जमे हुए पानी में बैक्‍टीरिया हो सकते हैं, जो आपके बच्‍चे की सेहत के लिए खतरनाक होते हैं।


Kid in bathroom

सफाई उत्‍पाद

बाथरूम सुरक्षा का एक अहम पड़ाव है यह है कि सफाई के लिए इस्‍तेमाल होने वाले सभी उत्‍पाद बच्‍चे की पहुंच से दूर हों। ऐसे उत्‍पादों को अगर लॉक करके रखा जाए तो और बेहतर। टॉयलेट क्‍लीनर, एसिड, डिटर्जेंट, साबुन और शैंपू आदि ऐसे स्‍थानों पर रखें जहां आपके बच्‍चे की पहुंच न हो। ये उत्‍पाद बच्‍चे की सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए आ‍पको अतिरिक्‍त सावधानी बरतने की जरूरत है।

फर्श

अगर बाथरूम में कोई भी लीकेज हो तो उसे तुरंत ठीक करवायें। बाथरूम का फर्श अकसर गीला और फिसलन भरा होता है। बाथरूम में नॉन-स्लिप मैट्स का इस्‍तेमाल करें। अतिरिक्‍त सुरक्षा के लिए बाथ टब में भी नॉन स्लिप मैट का इस्‍तेमाल करें। हर बार बाथरूम इस्‍तेमाल के बाद उसे अच्‍छी तरह साफ और सुखा दें।

kid in bathroom

बिजली उपकरण

इसके साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि बिजली से चलने वाले उपकरण जैसे हेयर ड्रायर, शेविंग मशीन आदि अच्‍छी तरह से लॉक हों। इनके इस्‍तेमाल के बाद इन्हें अच्‍छी तरह से लॉक कर दें। इससे दुर्घटना की आशंका को काफी हद तक कम किया जा सकता है। ऐसे उपकरण बच्‍चों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं, तो जरूरी है कि आप ऐसी चीजों को अपने बच्‍चे की पहुंच से दूर रखें।

 

इन सब बातों का खयाल रखकर आप अपने बच्‍चे को बाथरूम में सुरक्षित रख सकते हैं। इसके साथ ही जरूरी है कि आप बाथरूम में दवायें, एंटीसेप्‍टिक क्रीम अथवा लोशन भी बच्‍चे की पहुंच से दूर रखें।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK