• shareIcon

बढ़ते बच्‍चों का साप्‍ताहिक डाइट चार्ट

एक्सरसाइज और फिटनेस By Nachiketa Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 19, 2013
बढ़ते बच्‍चों का साप्‍ताहिक डाइट चार्ट

बच्‍चे के डाइट चार्ट में सभी पोषक तत्‍व शामिल हों तो उसका विकास अच्‍छे से होगा और वह स्‍वस्‍थ रहेगा, ऐसे प्‍लान कीजिए बच्‍चे का साप्‍ताहिक डाइट चार्ट।

बच्‍चे का विकास उसके डाइट पर भी निर्भर करता है। अगर बच्‍चे के डाइट चार्ट में सभी पोषक तत्‍व शामिल हैं तो उसका विकास अच्‍छे से होगा और साथ ही वह स्‍वस्‍थ रहेगा। इसके अलावा बच्‍चे के डाइट चार्ट में स्‍वादिष्‍ट और पोषक व्‍यंजन जरूर शामिल कीजिए। हालांकि शुरू में बच्‍चा यह सब खाने से मना करेगा लेकिन ये खाद्य-पदार्थ उसके स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से जरूरी हैं।

badhate bachcho ka saptahik diet chartबच्‍चे जैसे-जैसे बड़े होते हैं, खाने के प्रति उनकी रुचि समाप्‍त होने लगती है। कुछ बच्‍चे तो खाना देखते ही चिढ़ जाते हैं। लेकिन ग्रोथ कर रहे बच्‍चों के लिए विटामिन, मिनरल, कैल्सियम, प्रोटीन बहुत जरूरी है। आप अपने बच्‍चे को जितना ज्‍यादा पौष्टिक आहार देंगे उसके विकास के लिहाज से वह उतना ही फायदेमंद होगा। आइए हम आपको बताते हैं कि बच्‍चे का साप्‍ताहिक डाइट प्‍लान कैसा हो।

 

[इसे भी पढ़ें : कैसे बनायें डाइट चार्ट]

बढ़ते बच्‍चों का साप्‍ताहिक डाइट चार्ट -

सोमवार -
बच्‍चे के सुबह की शुरूआत एक कप दूध से कीजिए, दूध के साथ भिगोये हुए बादाम के 2 दाने भी दे सकते हैं। उसके 2-3 घंटे बाद बच्‍चे को साबुत अनाज दीजिए, दलिया भी दे सकते हैं। लंच से पहले बच्‍चे को ताजे फल खिलाइए। टमाटर का सूप भी अच्‍छा विकल्‍प है।
लंच में बच्‍चे को आधा कप दाल, आधा कप पनीर की सब्‍जी और 1-2 चपाती। शाम को चॉकलेट मिल्‍कशेक और रात के खाने में आधा कप उबली हुई सब्जियां खिलाइए। साथ में रोटी और मूंग दाल भी दीजिए।


मंगलवार -

इस दिन की भी बच्‍चे के खाने की शुरूआत भिगोये हुए दो बादाम और एक कप दूध के साथ कीजिए। उसके 2 घंटे बाद नाश्‍ते में बच्‍चे को दलिया दीजिए, दलिया के ऊपर सूखे मेवे को काटकर डालिए। लंच से पहले बच्‍चे के टमाटर का सूप या फिर कोई ताजा फल दीजिए। लंच में आधा कप कढ़ी, मिक्‍स सब्‍जी, 1 चपाती और आधा कप चावल। शाम को केले का शेक या फिर उबले आलू की टिक्‍की दीजिए। रात के खाने में मूंग दाल की खिचड़ी दीजिए।


बुधवार -

दिन की शुरूआत एक कप दूध से कीजिए। ब्रेकफास्‍ट में पोहा दीजिए। दोपहर के खाने से पहले ताजा फल दीजिए। लंच में आलू मटर की सब्‍जी 1-2 रोटी और आधा कप चावल खिलाइए। शाम को एक कप दूध दीजिए और रात के खाने में पाव भाजी अच्‍छा विकल्‍प होगा।

 

[इसे भी पढ़ें : बच्‍चों के लिए डाइट चार्ट]

 

वृहस्‍पतिवार -
बच्‍चे को इस दिन एक कप दूध के साथ ग्‍लूकोज के 1-2 बिस्किट दे सकते हैं। ब्रेकफास्‍ट में उबला हुआ आलू या परांठा खिलाइए। लंच से पहले बच्‍चे का पसंदीदा एक कप जूस दीजिए। लंच में एक कटोरी पुलाव, एक कप दही के साथ खिलाइए। शाम को स्‍ट्रॉबेरी मिल्‍कशेक दीजिए और रात के खाने में बर्गर दीजिए।


शुक्रवार -
दिन की शुरूआत कए कप दूध पिलाकर कीजिए। ब्रेकफास्‍ट में एक कटोरी सूजी उपमा दीजिए। लंच से पहले टमाटर का सूप या फिर फ्रूट जूस पिलाइए। लंच में एक कटोरी राजमा या छोले के साथ 1 भटूरा और एक कप चावल दीजिए। लंच के 2-3 घंटे बाद बच्‍चे का पसंदीदा फल खिलाइए। डिनर में आलू या पनीर का परांठा दीजिए।


शनिवार -
सुबह-सुबह बच्‍चे को एक कप दूध दीजिए। ब्रेकफास्‍ट में मूंग की दाल का बना चीला खिलाइए, यह बहुत ही पौष्टिक होता है। लंच से पहले जूस दीजिए, लंच में बच्‍चे को आधा कप दाल और आधा कप सब्‍जी के साथ 1-2 रोटी दे सकते हैं। शाम को कार्न या फिर समोसा खिलाइए। रात के खाने में बच्‍चे को वेजीटेबल पिज्‍जा खिलाइए।


रविवार -
रविवार को भी दिन की शुरूआत में बच्‍चे को दूध दीजिए। उसके बाद ब्रेकफास्‍ट में नारियल की चटनी और सांभर के साथ इडली खिलाइए। लंच से पहले टमाटर का सूप या फ्रूट जूस पिलाइए। लंच में आधा कप कढ़ी, मिक्‍स सब्‍जी, 1-2 चपाती और आधा कप चावल दीजिए। शाम को सैंडविच या स्‍ट्रॉबेरी शेक दीजिए। रात के खाने में पास्‍ता या मैक्रोनी दीजिए।


इस बात की पुष्टि कर लीजिए कि बच्‍चे का साप्‍ताहिक डाइट चार्ट में सभी पोषक तत्‍व मौजदू हैं। इस डाइट चार्ट को बनाने से पहले चिकित्‍सक से सलाह अवश्‍य लीजिए।

 

 

Read More Articles on Diet and Nutrition in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK