Pets Improve Your Health: आपकी सेहत के लिए इन 5 तरीकों से फायदेमंद हो सकते हैं पालतू जानवर

Updated at: Aug 14, 2020
Pets Improve Your Health: आपकी सेहत के लिए इन 5 तरीकों से फायदेमंद हो सकते हैं पालतू जानवर

क्‍या आप जानते हैं कि आपके पालतू जानवर आपकी सेहत में सुधार कर सकते हैं? अगर नहीं, तो यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

Sheetal Bisht
विविधWritten by: Sheetal BishtPublished at: Aug 14, 2020

क्‍या आप डॉग लवर हैं? क्‍या आप भी कुत्‍ते या बिल्‍ली या कोई और पालतू जानवर रखने  का शौक रखते है? तो आप भाग्‍यशाली हैं, क्‍या हुआ समझे नहीं...हमारे कहने का मतलब है कि अगर आप पालतम जानवर रखते हैं, तो यह आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा है। भई, भाग्‍यशाली होने का मतलब केवल पैसा या शौहरत नहीं होता, आपकी अच्‍छी सेहत से बड़ा और कोई धन नहीं है। अगर आप भी हमारी इस बात से सहमत हैं, तो घर में कोअृई पालतू जानवर जरूर रखें, क्‍योंकि यह आपकी सेहत में सुधार ला सकता है। यह बात भले ही थोड़ा चौंकाने वाली या फिर अजीब लग सकती है, मगर यह सच है। 

Pet Lovers

हालांकि कुछ लोग मानते हैं कि घर में पालतू जानवर रखने से आपको जानवरों से होने वाली बीमारियों का खतरा हो सकता है। यह बात गलत नहीं है लेकिन यह भी सच है कि जानवर आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। जैसे एक सिक्‍के के दो पहलू होते हैं, ठीक वैसे ही इस बात के भी हैं। एक पहलू ये है कि अगर आप जानवरों को पालने में सावधानी नहीं बरतते, जैसे कि साफ-सफाई और समय-समय पर जानवरो को टीका लगवाना आदि। तब आपके पालतू जानवर सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं। ऐसे में इनसे आपके रेबीज, पैरेट फीवर, कैट स्‍क्रैच फीवर आदि बीमारियों का खतरा हो सकता है। वहीं इसके सकारात्‍मक पहलू की बात करें, तो पालतू जानवर आपके मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकते हैं। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे आपके पालतू जानवर आपकी सेहत के लिए अच्‍छे हैं। 

इन 5 तरीके स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते हैं पालतू जानवर   

#1. हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे 

यदि आप घर में कुत्‍ता पालते हैं, तो यह आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकता है। इससे आपको दिल की बीमारियों की संभावना कम हो सकती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कुत्‍ते का मालिक उसे घुमाने और फ्रेश करवाने के लिए उसके साथ चलता है, जिससे कि व्‍यक्ति की भी मॉर्निंग और इवनिंग वॉक हो जाती है। यानि कुत्‍ते का मालिक अधिक चलते हैं और उनमें हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या कम होती है। अध्‍ययन बताते हैं कि दिल के दौरे से बचे और गंभीर हृदय स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या वाले लोग, जिनके पास कुत्ते हैं वे उसी दिल की समस्याओं वाले लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 कारणों से मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी है बागवानी

Pets Improve Your Health

#2. तनाव को कम करने में सहायक 

जब आपको गुस्‍सा आता है, तो आप क्‍या करते हैं? चिल्‍लाते हैं, गुस्‍सा निकालने के लिए चीजें तोड़ते-फोड़ते हैं, जिससे कि आपका गुस्‍सा शांत होता है। लेकिन अगर आपके पास कुत्‍ता या बिल्‍ली है, तो आपको गुस्‍से में उसको भी पीट सकते हैं। वहीं जब आप अकेला महसूस करते हैं, तब आपका पालतू जानवर आपका सबसे अच्‍छा दोस्‍त और सहारा बनता है। यह आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करने और शरीर में रिलैक्सिंग हार्मोन रिलीज करने में मदद करता है। जिससे कि स्‍ट्रेस हार्मोन कम होते हैं और आपका तनाव कम होता है। 

Pets And Human Health

#3. ऑटिस्टिक बच्चों के लिए 

सामान्‍य बच्चे अपने उम्र के बच्‍चों और क्‍लासमेट्स से बेहतर संबंध रखते हैं। लेकिन, जो बच्‍चे ऑटिज़्म से पीडि़त हैं, उनके लिए यह मुश्किल होता है। ऐसे में पालतू जानवर उनके अच्‍छे दोस्‍त बन सकते हैं। ऑटिस्टिक बच्चों के लिए जानवर उनके वातावरण को बदलते हैं। एक अध्‍ययन में पाया गया है कि "एक बार जब बच्चे जानवरों के साथ जुड़ जाते हैं, तो वे एक-दूसरे को अधिक सकारात्मक रूप से देखते हैं और एक साथ बेहतर काम करते हैं।"

#4. सामाजिक मेल-मिलाप में मदद 

आपके पालतू जानवर विशेष रूप से कुत्‍ते और बिल्‍ली आपको अन्‍य लोगों से जुड़ने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप अपने कुत्‍ते के साथ मॉर्निंग या इवनिंग वॉक पर जाते हैं, तो आपके ही जैसे रोज आने वाले लोगों से आपकी दोस्‍ती और बातचीत बढ़ती है। 

इसे भी पढ़ें: नेगिटिव एनर्जी को आपसे दूर रखती हैं किचन में मौजूद ये 5 चीजें, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

#5. बेहतर मूड के लिए 

पालतू जानवरों वाले लोग आमतौर पर अधिक खुश होते हैं, अधिक भरोसेमंद होते हैं। इसका एक कारण यह हो सकता है कि आपका पालतू आपको अपनेपन का एहसास कराता है। आप उसके साथ बातें कर सकते हैं, खेल सकते हैं। आपका पालतू जानवर आपके अकेलेपन को दूर करने में भी मदद करता है। आपको उससे जुड़ाव, प्‍यार और रिश्‍ता महसूस होता है।

Pets Hygiene

इस प्रकार आप पालतू जानवर रखने के फायदे और नुकसान देखकर तय कर सकते हैं कि आपको क्‍या करना है। क्‍योंकि जानवर आपके लिए अच्‍छे होंगे या बुरे यह आप पर निर्भर करता है। यदि आप स्‍वच्‍छता और सवधानी के साथ पालतू जानवर रखते हैं, तो यह सेहत के लिए अच्‍छे हैं, अन्‍यथा ये बीमारियों का घर भी बन सकते हैं। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi    

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK