• shareIcon

कैंसर, डायबिटीज और पुरुषों की कमजोरी को दूर करता है खुबानी, जानें इसके 6 अन्य फायदे

स्वस्थ आहार By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 12, 2019
कैंसर, डायबिटीज और पुरुषों की कमजोरी को दूर करता है खुबानी, जानें इसके 6 अन्य फायदे

खुबानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको ने केवल कैंसर बल्कि मधुमेह रोगियों के लिए फायदे का सौदा है। इसके साथ ही यह पुरुषों की मर्दाना ताकत को बढ़ाने में भी लाभकारी है। 

 

खुबानी, जिसे अंग्रेजी में  एप्रीकॉट (Apricot) कहते हैं कई औषधीय गुणों का भंडार है। खुबानी ढेर सारे विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। खुबानी वजन घटाने में तो मददगार है ही साथ ही यह गैस्ट्रिक की बीमारी भी दूर करता है। खुबानी अपने आकार और मीठे स्वाद के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। खुबानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको ने केवल कैंसर बल्कि मधुमेह रोगियों के लिए फायदे का सौदा है। इसके साथ ही यह पुरुषों की मर्दाना ताकत को बढ़ाने में भी लाभकारी है। अगर आप खुबानी से होने वाले स्वास्थ्य लाभ से अंजान हैं तो हम आपको इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं।

खुबानी के फायदे

कैंसर रोधी खुबानी 

मीठे फलों में शुमार खुबानी की गुठली में पाया जाने वाला एमिगडलिन नाम के रासायनिक तत्व की पहचान कैंसर रोधी के रूप में हुई है। एमिगडलिन एक सायनोजेनिक ग्लाइकोसाइड है, जिसे विशेषज्ञों ने प्राकृतिक रूप से कैंसर रोधी तत्व के रूप में परिभाषित किया है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रखने में मददगार खुबानी

खुबानी एक ऐसा फल है, जिसमें कई ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ह्रदय संबंधी बीमारियों को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। इससे न केवल कई बीमारियां दूर रहती है बल्कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर पर नियंत्रित रहता है।

इसे भी पढ़ेंः खून की 1 बोतल के समान है इन 5 चीजों का सेवन, खून की कमी वाले लोग ध्यान दें

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता खुबानी

ज्यादातर बीमारियां हमारे पेट से शुरू होती हैं चाहें वह अपच के कारण गैस हो या फिर पेट दर्द। अगर आप इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो खुबानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। खुबानी आपके पेट को आराम पहुंचाने में लाभकारी है। खुबानी में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सही से चलाने में मदद कर सकता है। दरअसल पाचन तंत्र कमजोर होने पर मोटापा काफी जल्दी बढ़ता है। आपको बता दें कि 1 खुबानी में 3 प्रतिशत फाइबर होता है,  जो आपकी पाचन क्रिया को अच्छा बनाने में मदद करता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए गुणकारी खुबानी

सूखी खुबानी मुधमेह रोगियों के लिए खासी फायदेमंद है। इसकी प्राकृतिक मिठास आपको मधुमेह से बचा सकती है। खुबानी में पाए जाने वाले फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में शुगर को बढ़ने नहीं देते, जिससे मधुमेह का खतरा कम हो जाता है। मधुमेह से बचने के लिए रोजाना खुबानी का सेवन आपके लिए गुणकारी साबित हो सकता है। इसके अलावा खुबानी पोटैशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः कैंसर, डायबिटीज, बीपी और बवासीर के इलाज में फायदेमंद है मूली, जानें इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

मर्दाना ताकत बढ़ाने में सहायक खुबानी

कई अध्ययनों में पाया गया है कि खुबानी विटामिन ई से भरपूर होता है। विटामिन ई को यौन संबंधों के लिए काफी फायदेमंद भी माना जाता है, जो संबंध बनाने की इच्छा और फर्टिलिटी को बढ़ावा देता है। इसके अलावा खुबानी में एब्ससिस एसिड भी होता है, जो हमारे अंदर यौन संबंधों के हार्मोन का बनाए रखता है।

आंखों की रोशनी

खुबानी आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा भी अधिक पाई जाती है। विटामिन ए आंखों के लिए बेहद जरूरी है। अगर आप रोजाना 1 कप खुबानी खाते हैं तो आप शरीर में विटामिन ए की कमी का 60 प्रतिशत पूरा कर सकते हैं। विटामिन-सी, ई, कैरोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे तत्व आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी, जिन्हें पूरा करने में खुबानी एक असरदार फल है। सही पोषण की कमी के कारण शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं, जिन्हें दूर करने में खुबानी आपकी मदद करता है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।