• shareIcon

Apple Watch Series 5: एप्पल की इस वॉच के साथ आपके हाथ में दिखाई देगी आपके दिल की धड़कन, जानें एप्पल वॉच 5 के अन्य हेल्थ फीचर्स

लेटेस्ट By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 11, 2019
Apple Watch Series 5: एप्पल की इस वॉच के साथ आपके हाथ में दिखाई देगी आपके दिल की धड़कन, जानें एप्पल वॉच 5 के अन्य हेल्थ फीचर्स

Apple Watch Series 5 में  हार्ट रेट मॉनिटर और अन्य हेल्थ सेंसर सहित हमारी स्वास्थ्य से जुड़े कई फीचर्स के अलावा लवेज ऑन रेटिना डिस्प्ले भी दिया गया है।

कैलिफोर्निया के 'स्टीव जॉब्स थियेटर' में एप्पल ने देर रात अपने एक विशाल इवेंट में आईफोन 11 और एप्पल वॉच 5 (Apple Watch Series 5) सीरीज को लॉन्च किया। एप्पल ने इस मौके पर iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Max और iOS 13 को भी लॉन्च किया है। iPhone 11 Pro Max की शुरुआती कीमत $1,099, iPhone 11 Pro की शुरुआती कीमत  $999  जबकि iPhone 11 को $499 की कीमत पर लॉन्च किया गया। एप्पल ने आईफोन 11 के साथ  Apple Watch Series 5 भी लॉन्च की है, जिसमें  हार्ट रेट मॉनिटर और अन्य हेल्थ सेंसर सहित हमारी स्वास्थ्य से जुड़े कई फीचर्स के अलावा लवेज ऑन रेटिना डिस्प्ले भी दिया गया है।

एप्पल वॉच 5 सीरीज डिजाइन (Apple Watch Series 5 Design)

एप्पल वॉच 5 सीरीज में कई शानदार फीचर्स हैं लेकिन इस मॉडल का डिजाइन पिछले मॉडल की तुलना में काफी समान है। एप्पल की सीरीज 5 वॉच में ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले मोड है हालांकि इसका वॉचफेस और वर्कआउट फिर से डिजाइन किया गया है। एप्पल ने इस वॉच सीरीज के साथ यह दावा किया है कि एप्पल वॉच 5 सीरीज में मौजूद ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले की सुविधा 18 घंटे तक लगातार चालू रह सकती है। इस वॉच में एक कम्पास बिल्ट-इन है, जो आपको आपातकालीन एसओएस सुविधा प्रदान करेगा। वॉच के एलटीई वेरिएंट में 150 देशों में एसओएस कॉलिंग या अंतर्राष्ट्रीय आपातकालीन कॉलिंग हो सकेगी। एप्पल ने इस वॉच को एल्यूमीनियम और स्टेनलेस स्टील के अलावा टाइटेनियम मॉडल में भी पेश किया है।

एप्पल वॉच 5 सीरीज की कीमत (Apple Watch Series 5 Price)

एप्पल वॉच सीरीज 5 सिरेमिक मॉडल, नाइके और हेमीज मॉडल में उपलब्ध होगा। भारत में एप्पल वॉच 5 सीरीज की कीमत 40, 900 रुपये से शुरू है। वहीं एप्पल वॉच 5 सीरीज का जीपीएस प्लस सेल्यूलर वर्जन की शुरुआती कीमत 49,900 रुपये है। एप्पल वॉच 5 सीरीज का जीपीएस प्लस सेल्यूलर और नाइके संस्करण भारत में जल्द ही उपलब्ध होगा। हालांकि एप्पल ने अभी इसकी कोई निश्चित तारीख तय नहीं की है।

इसे भी पढ़ेंः चेन्नई में मलेरिया के सबसे ज्यादा 71 फीसदी मामले, बढ़ते मामलों को रोकने के लिए विशेषज्ञों ने सुझाए तरीके

एप्पल वॉच 5 सीरीज किन रंगों में है मौजूद (Apple Watch Series 5 colours and variants)

रंग और वेरिएंट की बात करें तो ऐप्पल वॉच सीरीज 5 गोल्ड, स्पेस ब्लैक और ब्लैक कलर वेरिएंट में उपलब्ध है। इस साल कंपनी ने नए ब्रश एल्यूमीनियम और ब्रश स्पेस ब्लैक वेरिएंट भी पेश किए हैं। इसके अलावा Appleने नए  Nike और Hermes मॉडल भी नए कलर वेरिएंट और लेदर कलर ऑप्शन में पेश किए हैं।

एप्पल ने पेश किए नए सेफ्टी फीचर्स (Apple Watch Series 5 Health Features)

एप्पल ने ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने के लिए विश्व के प्रमुख अकादमिक और अनुसंधान संस्थानों के साथ साझेदारी कर तीन चिकित्सा अध्ययनों की घोषणा भी की। ये अध्ययन नए अनुसंधान ऐप पर उपलब्ध होंगे। अध्ययन में शामिल साझेदार संभावित चिकित्सा खोजों में योगदान देंगे और अगली पीढ़ी के लिए नए स्वास्थ्य उत्पादों को बनाने में मदद करेंगे। एप्पल का ये अनुसंधान ऐप इस साल के अंत तक ऐप स्टोर में मुफ्त डाउनलोड के रूप में उपलब्ध होगा।

एप्पल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जेफ विलियम का कहना है, '' एप्पल हार्ट स्टडी के साथ हमने पाया है कि हम आज मरीजों की मदद के लिए कई तरीकों से चिकित्सा शोधों को सकरात्मक तरीके से प्रभावित कर सकते हैं और ये हमारी भावी पीढ़ी की बेहतरी में योगदान देगा। आज की घोषणा पहले की तुलना में बड़े पैमाने पर साझेदारों को इसमें शामिल कर हेल्थ क्षेत्र में हमारी प्रतिबद्धता को आगे ले जाने की ओर एक बड़ा कदम है।''

इसे भी पढ़ेंः 1 गिलास दूध आपको रखेगा क्रॉनिक डिजीज से हमेशा दूर, शोधकर्ताओं का दावा

एप्पल के यह अध्ययन तीन महत्वपूर्ण पहलुओं पर केंद्रित है।

एप्पल महिला स्वास्थ्य अध्ययन (Apple Women’s Health Study)

हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और एनआईएच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायरनमेंटल हेल्थ साइंसेज (NIEHS) के साथ साझेदारी कर एप्पल ने मासिक धर्म चक्र और स्त्रीरोग संबंधी स्थितियों पर केंद्रित पहली लॉन्ग टर्म स्टडी तैयार की है। यह अध्ययन पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस), बांझपन, ऑस्टियोपोरोसिस, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति संक्रमण जैसी स्थितियों की स्क्रीनिंग और जोखिम मूल्यांकन के बारे में जानकारी देगा।

ऐप्पल हार्ट एंड मूवमेंट स्टडी (Apple Heart and Movement Study)

ब्रिघम एंड वीमेन्स हॉस्पिटल और अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के साथ साझेदारी के साथ एप्पल ने यह पता लगाने की कोशिश की है कि कैसे हृदय गति और गतिशीलता के संकेतों का व्यापक अध्ययन किया जाए। यह अध्ययन तेज चलने और सीढ़ियों पर चढ़ना व उतरने, अस्पताल में भर्ती, गिरना, ह्रदय स्वास्थ्य और गुणवत्ता से संबंधित है, जिसमें स्वस्थ गतिविधियों और हृदय स्वास्थ्य में सुधार को बढ़ावा देने का फैसला किया गया है।

एप्पल हियरिंग स्टडी (Apple Hearing Study)

मिशिगन विश्वविद्यालय के साथ एप्पल उन कारकों की भी जांच कर रहा है, जो सुनने के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। एप्पल हियरिंग हेल्थ स्टडी अपनी तरह का पहला तरीका है जिसमें यह जानने की कोशिश की गई है कि हर रोज ध्वनि प्रदर्शन सुनवाई को कैसे प्रभावित कर सकता है। अध्ययन के आंकड़ों को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ साझा किया जाएगा, जो 'मेक लिसनिंग सेफ' पहल का हिस्सा होगा।

हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल की फैक्लटी के डीन और रिप्रोडक्टिव एपिडमियोलोजिस्ट मिशेल ए. विलियम का कहना है कि महिला विश्व की आबादी का आधा हिस्सा है। और अभी भी उनकी स्वास्थ्य जरूरतों पर अध्ययन में सीमित निवेश हो रहा है। ये अध्ययन इस दिशा में अभूतपूर्व है, जो महिला स्वास्थ्य के जैविक और सामाजिक निर्धारक की हमारी समझ को और बेहतर बनाएगा और बेहतर स्वास्थ्य परिणामों की ओर ले जाएगा।

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK