• shareIcon

Apple iPhone 11 के कैमरे से कुछ लोगों में 'ट्राइपोफोबिया' बढ़ने का दावा, जानें क्या है ये मानसिक बीमारी

अन्य़ बीमारियां By अनुराग अनुभव , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 11, 2019
Apple  iPhone 11 के कैमरे से कुछ लोगों में 'ट्राइपोफोबिया' बढ़ने का दावा, जानें क्या है ये मानसिक बीमारी

Apple के नए iPhone 11 के कैमरे का डिजाइन देखकर कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि ये उनमें ट्राइपोफोबिया (Trypophobia) के लक्षण पैदा कर रहा है। जानें क्या है ट्राइपोफोबिया बीमारी और इसे टेस्ट करने का एक आसान तरीका।

Apple iPhone 11: एप्पल ने मंगलवार को अपना नया स्मार्टफोन आईफोन 11 लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने दावा किया था कि iPhone 11 का सबसे खास फीचर इसका कैमरा होगा, मगर लॉन्चिंग के बाद से ही iPhone 11 के कैमरे से जुड़े तमाम मीम्स और पोस्ट्स इंटरनेट पर वायरल हो रहे हैं। दरअसल Latest iPhone में कंपनी ने 3 रियर कैमरे दिए हैं, जो एडवांस फीचर्स से लैस हैं। मगर ये कैमरे ट्राइंगल शेप में एक दूसरे के इतने नजदीक बनाए गए हैं, कि कुछ लोग आईफोन 11 से इस कैमरे के डिजाइन को देखकर 'ट्राइपोफोबिया' (Trypophobia) का खतरा बढ़ने की बात कह रहे हैं। ट्राइपोफोबिया (Trypophobia) एक खास बीमारी है, जिसमें व्यक्ति को ढेर सारे 'छेद' या 'उभार' देखकर डर लगता है (जैसे मधुमक्खी का छत्ता, स्किन पोर्स, ढेर सारे दाने, स्ट्रॉबेरी आदि)। आइए आपको बताते हैं क्या है 'ट्राइपोफोबिया' (Trypophobia) नामक ये बीमारी।

क्या है ट्राइपोफोबिया (What is Trypophobia)

ट्राइपोफोबिया एक तरह की मानसिक बीमारी है, जिसमें व्यक्ति को एक साथ ढेर सारे छोटे-छोटे छेद (Holes) या उभार (Bumps) देखकर डर लगता है। हालांकि वैज्ञानिक और चिकित्सक इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं दिखाई देते हैं, कि ट्राइपोफोबिया को सचमुच की बीमारी है। कुछ वैज्ञानिक इसे मानसिक भ्रम ज्यादा मानते हैं। हालांकि कुछ डॉक्टर इसे सचमुच की मानसिक बीमारी मानते हैं क्योंकि छेदों को देखते ही इस बीमारी के शिकार व्यक्ति के शरीर और स्वभाव में बदलाव देखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:- एप्पल की इस वॉच के साथ आपके हाथ में दिखाई देगी आपके दिल की धड़कन, जानें एप्पल वॉच 5 के अन्य हेल्थ फीचर्स

क्या हैं ट्राइपोफोबिया के लक्षण (Symptoms of Trypophobia)

ट्राइपोफोबिया के लक्षण भी अन्य फोबिया की तरह ही होते हैं। इसके शिकार रोगी के सामने जब कोई ऐसी चीज दिखती है, जिसमें ढेर सारे छोटे-छोटे छेदनुमा पैटर्न, उभार, गड्ढे या क्लस्टर दिखाई दें, तो उसमें निम्न लक्षण दिख सकते हैं-

  • डर के मारे चीख निकल जाना और रोने लगना
  • शरीर में अचानक खुजली शुरू हो जाना
  • तेजी से सांस लेने लगना और सांस लेने में परेशानी होने लगना
  • दिल की धड़कन का अचानक बढ़ जाना
  • त्वचा पर अचानक चुनचुनाहट महसूस होने लगना
  • चक्कर आना और बेहोश हो जाना
  • उल्टी होना
  • पैनिक अटैक पड़ जाना
  • तनाव में आ जाना और पसीना निकलने लगना

क्या आपको है ट्राइपोफोबिया? करें छोटा सा टेस्ट (Easy Test for Trypophobia)

अगर आपने पहली बार ट्राइपोफोबिया का नाम सुना है और आप इस बात का टेस्ट करना चाहते हैं कि आपको ट्राइपोफोबिया है या नहीं, तो आप इसके लिए एक छोटा सा टेस्ट कर सकते हैं। गूगल पर 'Lotus flower seed head' टाइप कीजिए और इसके चित्र को 10 सेकंड तक देखिए। अगर आपको अपने शरीर या मन में कोई बदलाव महसूस हो रहा है, तो आप ट्राइपोफोबिया के शिकार हैं।

चेतावनी (Disclaimer)- कमल के फूल यानी Lotus flower के बीज का चित्र ट्राइपोफोबिया को उकसाने वाला सबसे असरदार चित्र है। इसलिए अगर आपके आसपास ई नहीं है और आपको इस बात का शक है कि आपको भी ट्राइपोफोबिया हो सकता है, तो इसे न देखें।

Read more articles on Other Diseases in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK