एंटीबायोटिक से ज्यादा असरदार है लहसुन

Updated at: May 08, 2012
एंटीबायोटिक से ज्यादा असरदार है लहसुन

क्या आप जानते हैं लहसुन आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है।

Anubha Tripathi
लेटेस्टWritten by: Anubha TripathiPublished at: May 08, 2012

 

antibiotic se jayda asardar hai lahsunआमतौर पर लोग लहसुन को सिर्फ सब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिए डालते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। वैज्ञानिकों का कहना है कि लहसुन एक ख़ास तरह का तत्व होता है जो भोजन को विषाक्त बनाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में कारगर साबित होता है।

बैक्टेरिया से बचाव के लिए लहसुन

लहसुन भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ  आपको बैक्टेरिया से बचाता है। शोध के मुताबिक भोजन में लहसुन का प्रयोग ‘एंटी बायोटिक’ दवाओं से भी ज्यादा असरदार होता है।

 

लहसुन पर शोध

वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया है कि लहसुन में पाया जाने वाला तत्व ‘डाईलिल सल्फाइड’ विषाणु द्वारा बनाई जाने वाली जहरीली परत को तोड़ने में मददगार होता है। साथ ही यह तत्व न सिर्फ दवाओं से भी ज्यादा बेहतर काम करता है बल्कि इसका असर भी जल्द होता है।

 

लहसुन का वैज्ञानिक नाम

लहसुन का वैज्ञानिक नाम एलियम सैटीवुमएल है। लहसुन में एलियम नामक एंटीबायोटिक होता है जो बहुत से रोगों से आपके शरीर को बचाता है। साथ ही लहसुन में एलिसिन नामक तत्व होता है जो उन किटाणुओं को मारता है जिसे पेनीसिलिन नामक एंटीबायोटिक भी नष्ट नहीं कर पाता है।

शोधकर्ता माइकल कोनकेल ने कहा, ‘‘ यह काम बहुत ही मजेदार है क्योंकि इसमें पाया गया है कि इस तत्व से भोजन और पर्यावरण में एक विषाणु के खतरे को कम किया जा सकता है।’’

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK