लगातार कमर और गर्दन में होने वाले दर्द का कारण है एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस, इस तरह पाएं दर्द में राहत

Updated at: Apr 15, 2020
लगातार कमर और गर्दन में होने वाले दर्द का कारण है एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस, इस तरह पाएं दर्द में राहत

एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस (एएस) एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसके मामले देश में बहुत ज्यादा देखने को मिल रहे है। 

Vishal Singh
अन्य़ बीमारियांWritten by: Vishal SinghPublished at: Sep 11, 2018

अनियमित खानपान और अनियमित जीवनशैली के कारण आजकल ज्यादातर बीमारी जवानों को भी अपना शिकार बना रही है। उन्हीं में से एक है एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस जो एक ऑटोइम्यून बीमारी है। अक्सर ज्यादातर मामलों में ये देखा गया है कि ये बीमारी पुरुषों में ज्यादा पाई जा रही है।  एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस रोग तेजी से युवाओं में फैल रहा है। आइए इस लेख के जरिए एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस रोग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं। 

क्या है स्पॉन्डिलाइटिस रोग? 

एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस रोग रीढ़ की हड्डियों से संबंधित रोग है, इस स्थिति में रीढ़ की हड्डी में सूजन आ जाती है। डॉक्टर्स के मुताबिक, यह आर्थराइटिस का ही एक प्रकार है, जिसमें रीढ़ की हड्डी से लेकर गर्दन तक लगातार दर्द रहता है। यह स्थिति हड्डियों के ज्यादा विकसित होने की वजह से होती है, जिसके हड्डियों में असामान्य फ्यूजन होने लगता है और मरीज को रूटीन का काम करना तक मुश्किल हो जाता है। एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस के कारण को बहुत अच्छी तरह समझा नहीं गया है, लेकिन माना जाती है कि यह बीमारी परिवारों में फैलती है। इसके साथ ही सामान्य पहलू एचएलए-बी27 नामक जीन की उपस्थिति है जो जन्म से मौजूद रहता है।

लक्षण 

  • लगातार रीढ़ की हड्डी में दर्द रहना। 
  • लगातार गर्दन में दर्द रहना। 
  • रीढ़ की हड्डी से लेकर गर्दन तक अकड़न आना। 
  • कूल्हों में दर्द होना। 
  • ज्यादा देर तक बैठने में परेशानी होना। 
  • ज्यादा देर कर खड़े होने में परेशानी होना। 
  • कमर को तेजी से मोड़ने में दर्द होना। 

बचाव 

  • स्वस्थ आहार खाएं। 
  • वजन को ज्यादा न बढ़ने दें। 
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। 

इसे भी पढ़ें: लगातार होने वाले जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए 'हरसिंगार' है फायदेमंद, जानें इसका इस्तेमाल करने का तरीका

 

दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू इलाज

हल्दी

हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है आप सभी जानते हैं, ये आपकी कमर दर्द में भी काफी राहत पहुंचाने का काम करती है। आप इसके लिए एक ग्लास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और रात में सोने से पहले इसे पीकर सो जाएं और सुबह आपका दर्द गायब हो चुका होगा।

अदरक

एक से दो इंच का अदरक का टुकड़ा लें और उसे पीस लें। इसे एक कप गर्म पानी में डालें और साथ में एक टीस्पून शहद मिलाएं। इसे चुसकियां लेकर पिएं। अदरक में जिंजरोल नाम का कंपाउंड होता है जिसमें सूजन कम करने और दर्द में राहत देने के गुण होते हैं।

इसे भी पढ़ें: शरीर में आने वाली सूजन को नजरअंदाज करना हो सकता है आपके लिए नुकसानदायक, जानें इसके कारण और उपाय

लहसुन

आपकी कमर दर्द  में लहसुन भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। आप लहसुन की 8 से 10 कलियां लें और इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कमर पर लगाएं। गर्म पानी में एक तौलिया डुबाएं और उसे निचोड़ लें। इस टॉवल को लहसुन पेस्ट लगे कमर के हिस्से के ऊपर रख दें। 20-30 मिनट रखने के बाद कमर के हिस्से को साफ कर लें। ऐसा करने से आपको दर्द में काफी राहत महसूस होगी। 

 
 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK