आनंद महिंद्रा लुंगी पहन कर करते हैं वर्क फ्रॉर्म होम, जानें क्यों जरूरी है घर में भी एक सही ड्रेसिंग स्टाइल

Updated at: Apr 08, 2020
आनंद महिंद्रा लुंगी पहन कर करते हैं वर्क फ्रॉर्म होम, जानें क्यों जरूरी है घर में भी एक सही ड्रेसिंग स्टाइल

ग्रुमिंग एक्सपर्ट की मानें, तो हर फैशन और स्टाइल के पीछे एक साइकोलॉजी होती है, जिसमें आपके कपड़ें आपके काम को प्रभावित कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
फैशन और सौंदर्यWritten by: Pallavi KumariPublished at: Apr 08, 2020

वर्क फ्रॉर्म होम (Work From Home) यानी कि घर से काम करनाकोरोनोवायरस के समय में नया आदर्श बन गया है। 'जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी' के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए वर्क फ्रॉर्म होम का व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। ऐसे में हमारा सोशल मीडिया भी घर से काम पर उल्लसित मीम्स से भर गया है। ऐसे ही वर्क फ्रॉर्म होम के एक मीम्स को महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने अपने ट्विटर पर शेयर किया है और घर से काम करने के दौरान शर्ट के नीचे लुंगी पहनने की बात कबूल की। लोग आनंद महिंद्रा के इस बात से हस हस कर पागल हो रहे हैं और उन्हें ये बड़ा मजेदार लग रहा है कि इतना बड़ा बिजनेसमैन आम आदमी की तरह लुंगी पहनता है। 

insideanandmahindrastyle

बता दें कि आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय हैं और देश और दुनियाभर में होने वाली तमाम चीजों पर प्रतिक्रिया देते रहते हैं। ऐसे में जब उन्होंने ट्विटर पर अपने इस मीम्स को शेयर किया, जिसमें बताया गया है कि घर से काम करने के बारे में उम्मीदों और वास्तविकता में कितना फर्क है। इस मीम में एक व्यक्ति घर पर लुंगी पहन कर काम कर रहा था, जबकि लोग सोचते हैं वर्क फ्रॉर्म होम में भी लोग अच्छे से तैयार होकर काम करते हैं।आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट में लिखा "हल्के नोट पर, यह मेरे व्हाट्सएप वंडरबॉक्स से है, जो घर से काम करने की उम्मीद और वास्तविकता के बीच अंतर को दर्शाता है। इसे अपने लिए देखें। फिर उन्होंने वर्क फ्रॉर्म होम में शर्ट के नीचे लुंगी पहनने की बात कबूल की और कहा ''घर से कुछ वीडियो कॉल पर, मैंने अपनी शर्ट के नीचे एक लुंगी पहन रखी थी क्योंकि मीटिंग के दौरान किसी भी बिंदु पर खड़े होने की जरूरत नहीं थी, लेकिन मुझे संदेह है कि अब इस ट्वीट के बाद मेरे सहकर्मी मुझसे ऐसा करने के लिए मुझे कह सकते हैं!"

इसे ऑनलाइन साझा किए जाने के बाद से, ट्वीट को 19,000 से अधिक 'लाइक' एकत्र किए गए हैं। ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने कुछ और ऐसे ही मीम्स और भी पोस्ट किए हैं। एक यूजर ने तो आनंद महिंद्रा से पूछा "ओम .. सर यू लुंगी पहनते हैं घर पर ??" जिस पर महिंद्रा ने जवाब दिया, "हमेशा। उधगमंडलम में मेरे विद्वानों के बाद से (ऊटी)।"

घर से काम करना एक चुनौती है, क्योंकि मस्तिष्क को हमेशा ध्यान काम पर केंद्रित करना पड़ता है, जो कि तब मुश्किल होता है जब हम अपने घर के आराम में होते हैं। वहीं काम के साथ घरेलू कामों की भी चिंता रहती है, खासकर जिन्हें आपके तत्काल ध्यान की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे में जब आप उन्हें पूरी तरह से नजरअंदाज नहीं कर पाते, तो ये आपके काम और प्रोडक्टिविटी को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में क्या आपके कपड़े आपको एक जगह केंद्रित होकर काम करने में मदद कर सकते हैं? आइए जानते हैं इसके बारे में।

खेलें कोरोनावायरस से जुड़ा ये हेल्थ क्विज : 

Loading...

इसे भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी के आखिरी दिनों में बनाया कोरोना टेस्टिंग किट, उद्योग जगत के दिग्गजों ने भी किया मीनल भोसले को सलाम

आपके कपड़ो का आपने काम पर असर

जब आप एक निश्चित तरीके से कपड़े पहनते हैं, खासकर प्रोफेशनल कपड़े तो ये आपको ऑफिस की तरह फील करने में मदद करते हैं। ये आपके मस्तिष्क का संकेत देते हैं कि आप अब ऑफिस मोड में हैं। अब आप जान गए हैं कि आपके काम के घंटे शुरू हो गए हैं तो ये आपके मस्तिष्क को बताते रहेंगे कि आपको कब काम शुरू करना है और कब आपको इसे समाप्त करना है। आपको यह समझना होगा कि भले ही आप घर पर हों, आप काम कर रहे हैं और इसके लिए भुगतान पा रहे हैं।

insideworfromhome

इसे भी पढ़ें : भारत सरकार ने लॉन्च किया 'कोरोना कवच' ऐप, संक्रमित शख्‍स के नजदीक आते ही करेगा आपको अलर्ट

वहीं ग्रुमिंग एक्सपर्ट के मुताबिक हर फैशन और स्टाइल के पीछे एक साइकोलॉजी होती है। यानी कि रोजमर्रा के कामकाज, कॉलेज या ऑफिस के कपड़ों का चुनाव भी हमारे दिनभर के काम को प्रभावित करता है। वहीं अच्छे मनपसंद कपड़ों से हमारा खराब मूड भी बदल जाता है। इसलिए आपको घर से काम करते हुए कुछ चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए। जैसे कि

  • - घर से काम करते वक्त लुंगी और पजामा न पहनें, बल्कि पैंट पहन कर काम करें। यह आपको भ्रम दे सकता है कि आप काम करने के लिए तैयार हो रहे हैं।
  • -एक अलग जूते पहने, अपने सामान्य घर वाले चप्पल नहीं।
  • -अच्छी तरह से इस्त्री किया शर्ट पहनकर पुरुष काम करें और महिलाएं अपने मनपसंद कपड़े।
  • - वहीं कुछ सामान जैसे कि घड़ी, झुमके पहनना और परफ्यूम लगाना आपको बेहतर मूड में डाल सकता है।
  • - वहीं अगर महिलाएं मेकअप के शौकीन हैं, तो मेकअप कर लें इससे आपको अच्छा महसूस होगा।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK