बालों को मजबूत
बनाने लिए मिसोथैरेपी

By Jitendra Gupta
11 August 2020

मिसोथैरेपी का प्रयोग

मौजूदा वक्त में झड़ते और टूटते बालों को मजबूत बनाने के लिए प्लेटरिच प्लाजमा के अलावा मिसोथैरेपी का भी उपयोग बहुत बड़े पैमाने पर किया जाता है। ये थैरेपी बालों को मजबूत बनाने में मददगार है।

पोषक तत्वों की होती है आपूर्ति

मिसोथैरेपी एक सफल और अच्छा ट्रीटमेंट है क्योंकि इस थैरेपी के जरिए आपके शरीर में मौजूद कम पोषक तत्वों की आपूर्ति की जाती है। ऐसा करने से बालों में मजबूती आती है और बालों का झड़ना कम होता है।

इन पोषक तत्वों की कमी से टूटते हैं बाल

बालों के टूटने के पीछे इन पोषक तत्वों की कमी है जिम्मेदार

  • विटामिन डी 3
  • मिनरल्स
  • एंटी-ऑक्सीडेंट

ये तीनों पोषक तत्व बालों को मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं और बालों का टूटना कम हो जाता है।

कैसे की जाती है मिसोथैरेपी

विटामिन डी 3, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट को छोटी-छोटी मात्रा में मिलाकर छोटे-छोटे इंजेक्शन के रूप में बालों के अंदर लगाया जाता है। ऐसा करने से बालों में मौजूद पोषण की कमी पूरी होती है।

इऩ दो चीजों के साथ भी डाली जाती है दवाई

इंजेक्शन के अलावा इम्यूजो गन या फिर डर्मोटो रोलर के रास्ते बालों में दवाई डाली जाती है। इस तकनीक के जरिए बालों में मौजूद पोषण की कमी को पूरा किया जाता है।

बालों की थिकनेस के लिए जरूरी ये चीजें

आपके शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी के कारण आपके बालों को पोषण नहीं मिल पाता है और आपकी जड़े कमजोर हो जाती हैं। इस थेरेपी के जरिए उन्हें पर्याप्त पोषण दिया जाता है। जिससे जड़े मजबूत हो जाती है।

बालों की जड़ें बनाती है बाल मजबूत

बालों की जड़े जितनी मजबूत होंगी उतने ही बाल मोटे और मजबूत होंगे। इतना ही नहीं जब जड़े मजबूत होंगी तो कम होते बालों को भी बढ़ाने में मदद मिलेगी। बालों की जड़े जितनी मजबूत होंगी उतना ही फायदा बालों को मिलेगा।

मिसोथैरेपी कितनी मददगार

बालों को मजबूत बनाने में मिसोथैरेपी भी कारगर साबित हो सकती हैं क्योंकि ये आपके बालों को पोषण देने के साथ-साथ शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी दूर करती है।

बालों के साथ-साथ शरीर को हेल्दी रखने के लिए onlymyhealth.com पढ़ते रहें।