दूध पीने के फायदे

By Pallavi Kumari
16 June 2020

दूध को इसके पौष्टिक गुणों की वजह से संपूर्ण आहार कहा जाता है। ये हमारे हर दिन के आहार का एक अभिन्न हिस्सा है। पर कई लोगों के मन में दूध पीने को लेकर एक शंका रहती है कि आखिरकार दूध पीने का सही वक्त क्या है?

नाश्ते में दूध पीना

कई लोग कहते हैं कि दूध नाश्ते के साथ पीना अच्छा होता है, तो कई लोग कहते हैं कि इसे रात में पीना अच्छा होता है। अगर आपके पास ब्रेकफस्ट करने का वक्त नहीं है, तो एक गिलास दूध पीने से आपका पेट भरा महसूस होगा। वहीं दिन में इसे पीने से पूरे दिन और एनर्जेटिक महसूस करेंगे।


रात में दूध पीने का फायदा

रात में दूध पिया जाए, तो ये दिमाग को शांत करके, अच्छी नींद लाने में सहायक होता है। दूध पीने से नींद के होर्मोन स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है, जो दिमाग को शांत करके नींद लाने में हमारी मदद करता है।


दूध का सही तरीके से सेवन

दूध को आप सुबह भी ले सकते हैं और आप रात में भी ले सकते हैं। सुबह अगर आप इसमें ओट्स डाल कर लेंगे तो ये आपके शरीर में म्यूकस बिलकुल भी बनने नहीं देगा। वहीं रात में चुटकी भर इलायची, अदरक और दालचीनी डाल कर लेंगे तो, ये रात में म्यूक्स बिलकुल भी बनने नहीं देगा।


दूध पीना आपको खुश रख सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में ट्रिप्टोस्पिंन होता है, जो कि शरीर में हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा देता है। अगर आप रात में जायफल डालकर एक कप दूध पीते हैं, तो ये आपके शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाला दूध

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, वहीं दूध में विटामिन ए, के, बी-12, थाइमिन और निकोटिनिक एसिड होता है, जो हल्दी के गुणों के साथ मिलकर इम्यूनिटी बढ़ा सकता है।


मौसमी इंफेक्शन से करता है बचाव

दूध में अगर आप अदरक और हल्दी डाल कर पिएं, तो ये आपको मौसमी बीमारियों से बचा कर रख सकता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री, एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं, जो आपको संक्रमण से बचाए रख सकता है।


प्रोटीन से भरपूर है दूध

गर्म दूध में प्रोटीन की एक अच्छी मात्रा होती है। ये हमारे मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छा है। वहीं दूध पीने से शरीर को एक अच्छी मात्रा कैल्शियम मिलता है जो कि हमारे हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है।


वेट-लॉस के लिए दूध

इसमें कैल्शियम और विटामिन-डी होता है, जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने में मदद करता है। इसमें कंजगेटेड लिनोलिक एसिड (सीएलए) होता है, जो अधिक चर्बी से राहत दिलाता है। इसलिए वेट-लॉस एक्सरसाइज करने वाले लोग दूध जरूर पीते हैं।


इस तरह दूध आप दिन या रात कभी भी पिएं इससे आपके शरीर को फायदा ही होगा। बस आपको ध्यान इस बात का रखना है कि दूध पीने से आपको म्यूकस यानी कि कफ की परेशानी न हो। इसके अलावा दूध हर तरह से शरीर के लिए लाभकारी ही है।