Alia Bhatt Fitness: आलिया भट्ट की फिटनेस का राज है एरियल पिलाते, जानें इस वर्कआउट के फायदे और तरीका

Updated at: Oct 01, 2019
Alia Bhatt Fitness: आलिया भट्ट की फिटनेस का राज है एरियल पिलाते, जानें इस वर्कआउट के फायदे और तरीका

Alia Bhatt Fitness: बॉलीवुड एक्‍टर आलिया भट्ट (Bollywood Actor Alia Bhatt) न केवल अपनी अच्‍छी एक्टिंग, बल्कि सुदरता और फिटनेस (Alia Beauty And Fitness) के कारण पसंद की जाती हैैं। आलिया एक फिटनेस फ्रीक (Fitness Freak) हैं, यही वजह है कि उनक

Sheetal Bisht
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Sheetal BishtPublished at: Oct 01, 2019

आजकल बॉलीवुड की स्‍टार शिल्‍पा शेट्टी कुंदरा हों या आलिया भट्ट हर कोई सबके सामने अपने फिटनेस गोल दे रहे हैं। जी हां  जब बॉलीवुड की हंसीनाओं को उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने फिटनेस सीक्रेट्स को शेयर करते हुए देखा जाता है, तो कहीं न कहीं, बाकी लोंगों के मन में भी इन बॉलीवुड सितारों की तरह एक फैब एण्‍ड फिट बॉडी की चाह होती है। ऐसे ही बॉलीवुड क्‍वीन और एक्टिंग में सबसे बेस्‍ट मानी जाने वाली फिटनेस फ्रीक हैं आलिया भट्ट। अलिया भट्ट अपने वर्कआउट शेड्यूल के लिए काफी समर्पित रहती हैं, उन्‍हें वजन घटाने को लेकर  प्रेरणादायक जर्नी के लिए जाना जाता है। आलिया की एक्टिंग और फिटनेस के सभी दिवाने हैं और इन दिनों आलिया को पिलाते करते हुए देखा गया है। 

 
 
 
View this post on Instagram

Guess who????

A post shared by Yasmin Karachiwala (@yasminkarachiwala) onSep 25, 2019 at 2:40am PDT

आलिया को बेहद पसंद है पिलाते एक्‍सरसाइज 

आलिया को पिलाते बहुत पंसद है और इसके साथ ही एक्सरसाइज के प्रति उनके जुनून के बेहतरीन उदाहरण हम आपको यहां दिखाएंगे, जबकि वह ज्यादातर फिल्मों के प्रचार-प्रसार और शूटिंग में व्यस्त रहती है लेकिन फिर भी आलिया नियमित रूप से जिम को अपने जीवन का हिस्‍सा मानती हैं। हाल में ही आलिया के वीडियो मेकिंग राउंड शोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जो सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला द्वारा पोस्ट किए गए थे। वीडियो में आलिया एरियल पिलाते पर हाथ आजमा रही हैं। इस पोस्ट में, उनकी ट्रेनर उन्‍हें फिटनेस के लिए एरियल योग का प्रयास करने को कह रही हैं। 

इस वीडियो में, आलिया ने खुद को कपड़े में उलझा लिया, जिस पर वह उल्‍टी लटक रही हैं और उन्‍होंने खुद को उसी स्थिति में रखा, जिससे उसकी कोर ताकत दिखाई दे रही है। 

एरियल पिलाते क्‍या है? (What Is Aerial Pilates)

यदि आप सोच रहे हैं कि यह फिटनेस फैड क्या है, तो एरियल पिलाते को एरियल हैमॉक का उपयोग करके किया जाता है। एरियल हैमॉक का उपयोग एक आप हवा में झूला झूलते हुए किया जाने वाला योग है, स्ट्रेच, पैर उठाकर आदि इस तरह के एरियल वर्कआउट कई लोगों को भयभीत कर सकते हैं, लेकिन इसके कई फायदे हैं। यह एक बेहतरीन फुल-बॉडी वर्कआउट है और एरियल पिलाते आपकी कोर स्ट्रेंथ पर काम करने और एक्‍सट्रा वज़न को कम करने में मददगार है। एरियल हैमॉक, जिसपर लटक कर कई तरह-तरह के आसन और मेडिटेशन किये जा सकते हैं। यह स्‍ट्रेंथ और बॉडी ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा रहता है। 

एरियल पिलाते के फायदे (Aerial Pilates Benefits)

फुल बॉडी वर्कआउट है एरियल पिलाते 

भले ही यह विश्वास करना कठिन है, लेकिन एरियल हैमॉक यानि झूले समान चीज पर लटकना आपके समग्र शरीर पर काम करता है। बहुत सावधानी के साथ एरियल हैमॉक गतिविधियों को करने की जरूरत होती है लेकिन यह आपके पूरे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता है और शक्ति को बढ़ाता है।

इसे भी पढें: दिशा पाटनी से सीखें बैक को मजबूत बनाने के लिए आसान एक्‍सरसाइज, वीडियो से जानें फायदे

पीठ और गर्दन के लिए फायदे 

यह एक्‍सरसाइज आपकी पीठ और गर्दन को काफी हद तक फायदा पहुंचाती है। एरियल पिलाते एरियल हैमॉक या हैंगिंग से कूल्हे के जोड़ों और रीढ़ की हड्डी पर तनाव कम होता है, जिससे आप हल्का महसूस करते हैं। गर्दन और पीठ की चोट वाले लोगों को राहत के लिए इस एक्‍सरसाइज को करना चाहिए लेकिन एक्‍सपर्ट की देखरेख में ही करें। 

संतुलन

जब आप एरियल हैमॉक कर रहे हैं, तो यहां संतुलन सबसे महत्वपूर्ण है। जमीन पर गिरने के कारण चोटों से बचने के लिए सटीकता की आवश्यकता होती है। यह मन और शरीर को आवश्यक स्थिरता देने में भी मदद करता है, जो अक्सर योग गतिविधियों को करने में आवश्यक होता है।

इसे भी पढें: आलिया भट्ट ने बताया अपना मॉर्निंग रूटीन, वीडियो में देखें कैसे करती हैं दिन की शुरुआत

शारीरिक शक्ति बढ़ाता है

पिलाते एक बेहतरीन कोर वर्कआउट है। यह एरियल हैमॉक पर स्थिर रहने और लूज पोज, माउंटेन पोज और शोल्डर स्टैंड सहित कई पोज हैं, जिनके लिए एक बेहतरीन कोर और बॉडी स्‍ट्रेंथ की जरूरत होती है। जो कि धीरे-धीरे अभ्‍यास करते-करते बन जाती है। 

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK