• shareIcon

अक्षय तृतीया 2019: सोना पहनने से शरीर को मिलते हैं ये 6 लाभ

विविध By सम्‍पादकीय विभाग , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 07, 2019
अक्षय तृतीया 2019: सोना पहनने से शरीर को मिलते हैं ये 6 लाभ

अक्षय तृतीया भारत में मनाया जाने वाला एक विशेष उत्सव है, जिसमें धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। हिंदू और जैन धर्म में मनाए जाने वाले इस उत्सव में सोना खरीदना शुभ माना जाता है। यही कारण है कि लोग इस दिन अपने सामर्थ्य अनुसार सोने-चांदी की चीज

अक्षय तृतीया भारत में मनाया जाने वाला एक विशेष उत्सव है, जिसमें धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। हिंदू और जैन धर्म में मनाए जाने वाले इस उत्सव में सोना खरीदना शुभ माना जाता है। यही कारण है कि लोग इस दिन अपने सामर्थ्य अनुसार सोने-चांदी की चीजें खरीदते हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार अक्षय तृतीया वैशाख महीने की तृतीया को मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं से अलग, सोने को शरीर पर धारण करने के कई लाभ भी मिलते हैं। आइए आपको बताते हैं क्या हैं ये फायदे।

शरीर के तापमान को रखता है नियंत्रित

पुरानी मान्यताओं के अनुसार सोना शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है। जिन लोगों को बुखार, सर्दी, जुकाम या डेंगू-मलेरिया की समस्या होती है, पुराने समय में उन्हें सोना पहनने की सलाह दी जाती थी।

इसे भी पढ़ें:- एक्ट्रेस रश्मि देसाई को हुआ था 'सोरायसिस', अपनी हेल्थ के बारे में बताईं ये बातें

सिरदर्द की समस्या होगी दूर

अगर आपको सिर में दर्द की शिकायत रहती है, तो अपनी तर्जनी उंगली में सोने की अंगूठी पहनें। इससे आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा और दर्द की तीव्रता कम होगी। दरअसल तर्जनी उंगली में सिर दर्द को ठीक करने वाला एक प्रेशर प्वाइंट होता है, जो अंगूठी से दब जाता है।

अर्थराइटिस के दर्द से मिलता है छुटकारा

आयुर्वेद की पुस्तकों में ऐसा उल्लेख मिलता है कि सोना पहनने से अर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। सोने के आभूषण इसके गुणों के कारण ही परंपरा में आए।

बेहतर होता है ब्लड सर्कुलेशन

कमर के आसपास सोना पहनने से आपके पूरे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। हालांकि इस बात का अब तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, मगर पुराने समय के वैद्य और हकीम इस बात को मानते थे कि सोना पहनने से आपके खून में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ जाती है।

Buy Online: Mansiyaorange Party One Gram Gold Wax Forming Work Rani Haar/Juelry/jwelery/Jualary/Long Neckalce//Jewellery Set for Women(9 Inch Long) , Offer Price: Rs. 999/-

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए सोना

शरीर के ऊपरी हिस्से (गर्दन, सीने, चेहरे) में सोना पहनने से धारण करने वाले की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे आप तमाम तरह के वायरस और बैक्टीरिया के कारण फैलने वाले रोगों से बचे रह सकते हैं।

तनाव और चिंता कम करे सोना

सोना आपके मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद होता है। पुरानी मान्याओं के अनुसार पीली धातु पहनने से तनाव और चिंता की समस्या कम हो जाती है। जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती है, उन्हें सोना धारण करना चाहिए। इससे तनाव से छुटकारा मिलता है।

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK