• shareIcon

Typhoid: टाइफाइड से परेशान है देश का ये बड़ा राज्‍य, 600 लोग इस बीमारी की चपेट में, जानें कैसे फैलता है ये

लेटेस्ट By अतुल मोदी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 04, 2019
Typhoid: टाइफाइड से परेशान है देश का ये बड़ा राज्‍य, 600 लोग इस बीमारी की चपेट में, जानें कैसे फैलता है ये

What is typhoid: संक्रमित बैक्टीरिया के संपर्क में आने के 6 से 30 दिनों के बाद लक्षण सामान्य रूप से शु

अहमदाबाद नगर निगम की एक रिपोर्ट के अनुसार 2018 की तुलना में इस साल जुलाई और अगस्त में शहर में टाइफाइड के मामले बढ़े हैं। अधिकारियों ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए उच्च सतर्कता की आवश्यकता है कि दूषित पानी और भोजन की खपत न हो।

डीएनए की खबर के मुताबिक, पिछले साल 525 मामलों की तुलना में इस साल अगस्त में शहर में टाइफाइड के 600 मामले दर्ज किए गए। इसी तरह, जुलाई में यह संख्या पिछले साल के 465 की तुलना में इस साल बढ़कर 639 हो गई।

चिकित्सा अधिकारी भाविन सोलंकी कहना है कि "इसका कारण दूषित पानी या भोजन है। हमें भोजन की गुणवत्ता और खाद्य दुकानों में आपूर्ति किए जाने वाले पानी की गुणवत्ता में सुधार करना होगा।" 

इसके अलावा, शहर के कुछ वार्डों में पानी की आपूर्ति प्रणाली कमजोर है, नागरिकों को पानी पंप करने के लिए पंप-सेट का उपयोग करने के लिए मजबूर करती है, जो पानी के संदूषण को जोड़ती है।

टाइफाइड क्‍या है- What is typhoid

टाइफाइड एक जीवाणु संक्रमण (Bacterial infection) है, जिससे तेज बुखार, दस्त और उल्टी हो सकती है। यह घातक हो सकता है। यह साल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया के कारण होता है। एक्‍सपर्ट की मानें तो, टाइफाइड का एकमात्र इलाज एंटीबायोटिक्स है। 

इसे भी पढ़ें: टाइफाइड बुखार से बचाव के लिए घरेलू इलाज

टाइफाइड के लक्षण- Typhoid symptoms

संक्रमित बैक्टीरिया के संपर्क में आने के 6 से 30 दिनों के बाद लक्षण सामान्य रूप से शुरू होते हैं। टाइफाइड के दो प्रमुख लक्षण बुखार और दाने हैं। टाइफाइड में बुखार विशेष रूप से अधिक होता है, धीरे-धीरे कई दिनों तक बढ़कर 104 डिग्री फ़ारेनहाइट तक बढ़ जाता है। दाने, जो हर मरीज को प्रभावित नहीं करता है। दानें विशेष रूप से गर्दन और पेट पर गुलाबी रंग के धब्बे होते हैं। इसके अन्‍य लक्षण भी हैं: 

  • दुर्बलता
  • पेट में दर्द
  • कब्ज
  • सिर दर्द

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK