Aftershave or fitkari : दाढ़ी बनाने के बाद आफ्टरशेव या फिटकरी कौन है ज्यादा बेहतर, जानें इनके अलग-अलग फायदे

Updated at: May 06, 2020
Aftershave or fitkari : दाढ़ी बनाने के बाद आफ्टरशेव या फिटकरी कौन है ज्यादा बेहतर, जानें इनके अलग-अलग फायदे

शेव के बाद चेहरे पर क्या लगाएं कि स्किन हो जाए सॉफ्ट, जानें आफ्टरशेव और फिटकरी के बीत अंतर।

 

Jitendra Gupta
फैशन और सौंदर्यWritten by: Jitendra GuptaPublished at: May 06, 2020

मौजूदा वक्त में भले ही पुरुषों को शेव करना पसंद हो क्योंकि दाढ़ी बढ़ाने का चलन जोरों पर है लेकिन अभी भी बहुत से लोग शेव करना पसंद करते हैं। हालांकि बाजार में इस वक्त शेविंग के सामान की थोड़ी कमी है इसलिए लोग घरों पर ही दाढ़ी बनाना पसंद करते हैं। शेव करने के बाद अक्सर पुरुषों को जो चीज परेशान करती है वो है शेव के बाद चेहरे पर क्या लगाएं ताकि जलन कम हो और स्किन भी सॉफ्ट हो जाए। पुरुष शेव के बाद अब आफ्टर शेव करते हैं जबकि पहले फिटकरी को चेहरे पर लगाया जाता था। कुछ लोग अभी भी फिटकरी का प्रयोग करते हैं लेकिन ज्यादातर युवा आफ्टर शेव को ही चलन में ला रहे हैं। अगर आप भी रोजाना शेव करते हैं और शेव के बाद अक्सर इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति में रहते हैं कि फिटकरी लगाएं या फिर आफ्टर शेव तो इस लेख में हम आपकी इस दुविधा का अंत करने जा रहे हैं। जी हां, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि शेव के बाद आफ्टर शेव या फिर फिटकरी का प्रयोग दोनों में से कौन ज्यादा फायदेमंद रहेगा। 

aftershave

आफ्टर शेव और फिटकरी में अंतर 

शेव यानी की दाढ़ी बनाने के बाद आफ्टर शेव (After shave lotion) और फिटकरी (Alum) चेहरे पर लगाने की प्रथा बरसों से चली आ रही है। चाहे फिर नाई की दुकान में जाकर शेव बनवानी हो या फिर घर पर ही दाढ़ी बनाने के बाद चेहरे की स्किन को सॉफ्ट रखना हो। बात करें दोनों में से बेहतर कौन रहता है तो आप देखेंगे फिटकरी, आफ्टर शेव लोशन के मुकाबले अधिक कारगर, अधिक सस्ती, अधिक आराम दायक और जलन रहित होती है। इतना ही नहीं ये आपको परचून कि दुकान या फिर गली-कूचे में भी आसानी से मिल जाएगी जबकि आफ्टर शेव लोशन के लिए आपको ज्यादा दूर तक चलना पड़ सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः काली दाढ़ी का लुक हुआ पुराना, अब है 'सॉल्ट एंड पेपर' दाढ़ी का जमाना, जानें क्या है ये

आफ्टर शेव लोशन  (After shave lotion)

दाढ़ी बनाने के बाद अब आफ्टर शेव लोशन का प्रयोग पहले के मुकाबले ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि युवाओं को पुरुषों को चेहरे पर फिटकरी मलने में थोड़ा असहज सा लगता है जबकि आफ्टर शेव से सुगंध भी आती है और स्किन सॉफ्ट भी होती है। दरअसल आफ्टर शेव में मुख्य रूप से अल्कोहल होता है, जिसमे परफ्यूम मिला कर सुगंधित बना दिया जाता है। इस बात को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है कि अल्कोहल सिर्फ कीटाणु नाशक होता है। ये सिर्फ आपके स्किन के कीटाणुओं को मारने का काम करता है। इसके अलावा ये मृत कोशिकाओं को हटाने का काम नहीं करता है। 

fitkari

फिटकरी (Alum)

दाढ़ी बनाने के बाद फिटकरी का प्रयोग बरसों से होता आ रहा है। आज भी कुछ लोग शेव के बाद फिटकरी से चेहरे को साफ करते हैं। दरअसल फिटकारी में कीटाणुनाशक तत्व होने के साथ-साथ एंटी-फंगल गुण भी मौजूद होते हैं। होता यूं है कि शेविंग ब्रश या रेजर के इस्तेमाल से फंगल इंफेक्शन की संभावना काफी बढ़ जाती है लेकिन फिटकरी के इस्तेमाल से आप इन दोनों प्रकार के संक्रमण से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः कुत्तों के बालों से ज्यादा गंदी होती हैं पुरुषों की दाढ़ी, जानें दाढ़ी को साफ रखने का सही तरीका

दाढ़ी बनाने के अलावा फिटकरी के अन्य उपयोग

  • एंटी-फंगल गुणों के कारण फिटकरी को आप अपने अंडर आर्म
  • पैंटी लाइन के हिस्से में ।
  • कमर के इलास्टिक वाले हिस्से में।
  • ब्रा की पट्टी वाले हिस्से में नहाते समय फिटकरी के टुकड़े को हल्का सा रगड़ने पर पसीने की बदबू नहीं आती है।
  • इसके अलावा ना ही पसीने से होने वाली खुजली होती है।

मिठाई में भी किया जाता है उपयोग

उपरोक्त सभी फायदों के अलावा फिटकरी हमारे शरीर के लिए और भी कई तरीकों से सुरक्षित है। इसका एक उदाहरण ये भी है कि फिटकरी का उपयोग मिठाई बनाने में भी किया जाता है।

आफ्टर शेव या फिटकरी बेहतर कौन 'निष्कर्ष'

बात करें आफ्टर शेव और फिटकरी में से बेहतर की तो फिटकरी, आफ्टर शेव की तुलना में अधिक बेहतर है क्योंकि फिटकरी एक प्रकार की प्राकृतिक वस्तु है, जिसे बिना किसी मिलावट के बनाया जाता है। शेव के बाद फिटकरी से चेहरा साफ करने पर स्किन में मौजूद मृत कोशिकाएं आसानी से हटानी में मदद मिलती है। वहीं आफ्टर शेव में मौजूद अल्कोहल भले ही कीटाणुओं को खत्म कर देता है लेकिन चेहरे की त्वचा को भी शुष्क और रुखी बना देता है। यही कारण है कि अगर आप शेव के बाद आफ्टशेव लोशन का प्रयोग करते हैं तो उसके बाद माश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल जरूरी करें। ऐसा करने से आपके गालों का रूखापन और शुष्कपन दूर हो जाएगा।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK