• shareIcon

करीना कपूर और ऋजुता दिवाकर ने दिए प्रेग्नेंसी के बाद के वेट लॉस टिप्स

Updated at: Mar 10, 2017
एक्सरसाइज और फिटनेस
Written by: Gayatree Verma Published at: Mar 09, 2017
करीना कपूर और ऋजुता दिवाकर ने दिए प्रेग्नेंसी के बाद के वेट लॉस टिप्स

करीना कपूर ने पोस्ट प्रेगनेंसी काफी वेट लूज़ कर लिया है। इसके सीक्रेट टिप्स के बारे में जानें।

आपने हाल-फिलहाल में करीना कपूर को देखा है..?
कुछ स्लिम नजर आ रही हैं ना पहले से !!


अपने बेबी तैमूर को जन्म देने के दो महीने बाद ही बेबो ने काफी वजन कम कर लिया है और पहले की तरह ही ग्लोइंग दिख रही हैं। इसके सीक्रेट के बारे में इस वीडियो में ऋजुता और करीना ने लोगों से जुड़ते हुए लाइव वीडियो में बताया कि, “आप अपने ऊपर भरोसा रखो और लगातार मेहनत करते रहो।”


इस वीडियो को अब तक 8.7 लाख से ज्यादा लोगों ने देख लिया है। इनमें महिलाओं की संख्या अधिक है और वे अपनी क्वेरीज़ को कमेंट में भी पूछ रही हैं।


वो आगे कहती हैं, “मैं अस्पताल में घूमते हुए अपने डबल चिन घमंड से दिखाती थी। उस समय लोग कहते थे कि वजन ना बढ़े इससे बचने के लिए आप ग्रिर्ल्ड फिश और मीट भी खा सकती हैं। लेकिन मैं इसे व्यवहारिक और सही तौर पर करना चाहती थी। इसलिए मैंने सबकुछ खाया लेकिन सही मात्रा में।


उनकी डायटीशियन ऋजुता दिवाकर के अनुसार करीना कपूर हमेशा एक समय में एक ही स्टेप लेते हुए वजन कम कर रही थी। वो कोई हड़बड़ी में नहीं थी। उन्होंने चैट में कहा कि, “क्योंकि हमलोग नहीं चाहते थे कि एक स्टेप आगे बढ़ जाएं और फिर दो स्टेप पीछे लौटना पड़े।”

वीडियो देखने के लिए इमेज पर क्लिक करें।

इस एफबी लाइव चैट के दौरान उन्होनें कुछ टिप्स भी दिएं-

 

  • करीना कपूर कहती हैं, “हर एक महिला को जानना चाहिए की एक प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं पांच साल का कैल्शियम लूज़ करती हैं। तो वापस शेप में आने के लिए उतना कैल्शियम लेवल वापस शरीर में लेना पड़ता है।” इसके लिए वो लगातार एक बड़ा ग्लास दूध का रोजाना पीती हैं।
  • जिसे ऋतुजा समझाते हुए कहती हैं कि, “दूध से बने उत्पादों में बहुत सी मात्रा में सीएलए (कॉन्जुगेटेड लाइनोलिक एसिड) होता है जो बहुत सी मात्रा में फैट बर्न करने में मदद करता है। साथ ही इसमें फैटी एसिड्स की भी कुछ मात्रा होती है जो सैचुरेटेड फैट वाले एऱिया में मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करने में मदद करता है। जैसे पेट और कमर के आसापस।”
  • डार्क सर्कल के बारे में ऋतुजा कहती हैं कि, बहुत सारी महिलाओं को प्रसव के बाद डार्क सर्कल होते हैं। इसके लिए ऋतुजा वैसे खाद्य पदार्थ का सेवन करने की हिदायत देती हैं, जिसमें विटामिन बी12 औऱ आयरन काफी मात्रा में हो। जैसे कि दही और छाछ। यहां तक की तिल का लड्डू भी काफी फायदेमंद है। घी में लगी हुई बाजरे की रोटी और गुड़ में काफी मात्रा में आयरन होता है।
  • करीना कपूर कहती हैं कि “मैं वजन कम करने के लिए काफी चिंतित थी। यहां तक की मैंने ऋतुजा को टशन डाइट पर भी खुद को डालने के लिए कहा था। लेकिन उसने कहा कि हम अभी ऐसा नहीं कर सकते। हमलोग को आपके वापस शेप में हेल्दी तरीके से वापस लाना है। ”
  • करीना दिन में दो बार चावल भी खाती हैं। ऋतुजा ने साफ कहा है कि, “चावल में बहुत सारे अच्छे  बैक्टिरीया होते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ”
  • क्रेश डाइट से बचें- हमलोगों ने बात करके इस निर्णय पर पहुंचे कि, हमलोग क्रेश डाइट से दूर रहेंगे। क्योंकि इस डाइट से प्रेगनेंसी थायराइड की समस्या हो जाती है। क्योंकि क्रेश डाइट में जो आप कैलोरी तो लेते हो उसे कम भी कर देते जिससे शरीर का मेटॉबॉलिज्म धीरे हो जाता है। ”
  • ज्यादा से ज्यादा चलें-  एक्सरसाइज के बारे में बताते हुए कहती है कि वापस शेप में आने के लिए चलना सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। “ऋजुता कहती है कि चलना सबसे अच्छी एकसरसाइज है। पोस्ट प्रेगनेंसी आपका ट्रेडमिल पर 20-30 मिनट भी चलना काफी मददगार होता है।” करीना कपूर कहती हैं कि, “इसने मुझे काफी मदद की है। मैंने खुद अपना स्टेमिना महसूस किया है।”

 

 

Story source @ youtube

Read more articles on Celebrity fitness in hindi.

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK