अगर रातभर नींद न आने से करवट बदलते रहे आप, तो जान लें कि अगले दिन क्या करें और क्या न करें

Updated at: Sep 25, 2020
अगर रातभर नींद न आने से करवट बदलते रहे आप, तो जान लें कि अगले दिन क्या करें और क्या न करें

यदि अक्सर आप भी ठीक से नींद न आने से परेशान हैं तो इसके कारणों का जानना जरूरी है। यह भी जानें कि नींद खराब होने पर अगले दिन क्या करना चाहिए, क्या नहीं

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 25, 2020

क्या आप को भी कभी किसी कारण वश रात में अच्छी नींद नहीं आई और आप को पूरी रात भर जागना पड़ा है ?  यदि रात को नींद बेकार नहीं आएगी तो आपको सुबह भी आलस और तनाव महसूस होगा जिसकी वजह से आपका पूरा दिन खराब जा सकता है।आप चीजों को थोड़ा आसान बनाने के लिए और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आज रात आप बेहतर नींद लें।

feeling sleepy

स्नूज़ का बटन न दबाएं (Don't: Hit The Snooze Button)

यदि आप सुबह थोड़ा और सोने के लिए अलार्म को कुछ देर के लिए स्नूज़ कर देंगे तो आप अपनी ही मुसीबतें बढ़ा रहे हैं क्योंकि 10 मिनट में आप की नींद नहीं पूरी होने वाली और आप और ज्यादा थका हुआ महसूस करेंगे साथ ही काम के लिए भी बहुत लेट हो जाएंगे। अतः यदि आप का सिर कुछ ज्यादा ही भारी है तो आप काम से छुट्टी ले कर सो सकते हैं।

क्या आप छुट्टी लेने की सोच रहे हैं (don't sleep in)

यदि आप एक आध बार किसी कारण की वजह से लेट उठते हैं तो आप पूरे दिन के लिए छुट्टी ले सकते हैं। परन्तु यदि हर रोज देर से उठने की आप की आदत है तो बिल्कुल भी सोने के लिए छुट्टी न लें। नहीं तो हर रोज की छुट्टी लेना आप की आदत बन जायेगा।

इसे भी पढ़ें: रातभर करवट बदलते रहते हैं पर सो नहीं पाते हैं तो करें ये 5 काम, झट से आ जाएगी गहरी और अच्छी नींद

कुछ देर धूप में बैठें (Get Some Sun)

आप सुबह उठ कर कुछ देर के लिए सूरज की रोशनी में घूम सकते हैं। सूरज की रोशनी आप की थकान को कम कर आप के एनर्जी लेवल को बढ़ाती है। साथ ही आप के मूड को भी बेहतर बना सकती है। अतः इस टिप का पालन अवश्य करें।

कॉफी पिएं (Get Some Caffeine)

कॉफी या कोई भी ऐसी चीज जिस में कैफ़ीन होता है पीने से आप की थकान कम हो सकती है और आप को कुछ एनर्जी मिल सकती है। परन्तु ध्यान रखें कि आप अधिक मात्रा में कैफ़ीन न पिएं। इसको पीने से आप पूरा दिन सतर्क भी रहेंगे और आप के अंदर से वह आलस निकल जाएगा।

coffee for energy

एक्सरसाइज करें (Exercise -- at The Right Time)

कुछ देर के लिए एक्सरसाइज करने से आप को तरो ताजा महसूस होगा और आप के अंदर पूरा दिन काम करने की एनर्जी आ जाएगी। रात भर न सोने के कारण आप का खराब होने वाला मूड भी एक्सरसाइज करके ठीक हो जाएगा। अतः कुछ समय के लिए एक्सरसाइज करें।

इसे भी पढ़ें: आधी-अधूरी नींद लेने की आदत आपको अंजाने में बना सकती है इन 4 समस्याओं का शिकार, जानें कितनी नींद है जरूरी

कुछ देर की झपकी ले (Nap -- the Right Amount)

आप काम करते समय बीच बीच में छोटी छोटी झपकियां ले सकते हैं। इससे आप की थकान भी उतर जाएगी और आप को काम करने के लिए एक नई एनर्जी भी मिलेगी। परंतु अपनी झपकी को एक पूरी नींद में न बदलें। केवल 20 मिनट की ही झपकी लें। आप हर दो घंटे में ऐसा कर सकते हैं।

रात को शराब न पिएं (Drink Alcohol)

यदि आप रात को शराब पीते हैं तो एक बार तो आप को नींद आएगी। लेकिन फिर बाद में पूरी रात आप को नींद नहीं आएगी। अतः यह भी आप का पूरी रात जागने का एक कारण हो सकता है। इसलिए रात में सोने से पहले शराब न पिएं। जब भी आप शराब पिएं तो कम मात्रा में ही पिएं।

Read More Articles on Miscellaneous IN Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK