• shareIcon

महिलायें कैसे हो जाती हैं साइबरसेक्‍स की आदी

सभी By Pradeep Saxena , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 10, 2018
महिलायें कैसे हो जाती हैं साइबरसेक्‍स की आदी

साइबरसेक्‍स एक प्रकार की दिमागी बीमारी है, जिससे ग्रस्‍त लोग ऑनलाइन पोर्न फिल्‍मों को देखने के आदी हो जाते हैं, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्‍या कम नहीं है।

ऑनलाइन पोर्न फिल्‍मों को देखना एक बीमारी माना जाता है, अगर एक बार कोई इसका आदी हो गया तो इसकी चंगुल से बाहर नहीं निकल पाता है और हमेशा इसके बारे में ही सोचता है।

अब तक माना जाता था कि पुरुष इंटरनेट पर सेक्‍स की फिल्‍में बहुत देखते हैं। लेकिन हाल ही में हुए एक अध्‍ययन में यह बात सामने आयी है इस मामले में भी महिलायें पुरुषों से कम नहीं हैं। पुरुषों की तुलना में महिलायें भी सेक्‍स फिल्‍में ऑनलाइन देखते हैं। इस लेख में विस्‍तार से जानिये इस नये शोध के बारे में।

Addiction of Cybersex in Hindi

क्‍या है साइबरसेक्‍स

इंटरनेट पर पोर्न फिल्‍मों को देखना और उनका आदी बन जाना साइबरसेक्‍स कहलाता है। यह एक प्रकार की मानसिक समस्‍या है, जिससे ग्रस्‍त लोग पोर्न फिल्‍मों के आदी हो जाते हैं, लेकिन वे ऑनलाइन पोर्न फिल्‍मों को देखना अधिक पसंद करते हैं। उनकी चाहत ये होती है कि वे नई अपलोडेड‍ फिल्‍मे ही देखें।

क्‍या कहता है शोध

टेलीग्रॉफ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, 17 प्रतिशत महिलाओं ने माना है कि वे ऑनलाइन पोर्न फिल्मों को देखने की आदी बन चुकी हैं। जर्मन में हुए इस शोध के अनुसार इस लत की शिकार महिलायें 'हाइपरसेक्‍सुअल' हो जाती हैं, यह एक प्रकार की सेक्‍स संबंधित बीमारी है, जिसकी शिकार महिलायें ज्‍यादातर वक्‍त पोर्न से जुड़ी गति‍विधियों में लगाती हैं।

ऐसी महिलायें या तो सेक्‍स फैंटेसीज के बारे में सोचती हैं या‍ फिर सेक्‍स के बारे में बाते करती रहती हैं। शोधकर्ताओं ने शोध में यह भी पाया कि ऐसी महिलायें ज्‍यादातर मास्‍टरबेशन या संकीर्णता में ग्रस्‍त रहती हैं। पोर्नोग्रॉफी की फिल्‍में इंटरनेट का ट्रैफिक बढ़ाती हैं। जो कि सामान्‍य साइटों की तुलना में कहीं अधिक होती हैं।

शोध का परिणाम

इस शोध के परिणाम में वैज्ञानिकों ने यह पाया कि जो महिलायें हीट्रोसेक्‍सुअल होती हैं वो इंटरनेट पर रोज नये तरह के पोर्न वीडियो की तलाश करती रहती हैं। ऐसी महिलायें इंटरनेट पाते ही पोर्न वीडियो की तलाश में लग जाती हैं। उनको सबसे अधिक जरूरी काम यही लगता है, इसके आगे हर काम को वे नजरअंदाज कर देती हैं।
 Cybersex in Hindi

जगह का ध्‍यान नहीं

इस समस्‍या से ग्रस्‍त महिलायें पोर्न फिल्‍मों की खोज के लिए यह ध्‍यान नहीं देती हैं कि वे कहां हैं। इस शोध में कुछ महिलाओं ने यह भी माना कि ऑफिस में ज्‍यादातर समय वे पोर्न वीडियो देखती हैं। उन्‍हें अन्‍य कामों की तुलना में यह काम अधिक पसंद आता है।

यह एक प्रकार की समस्‍या है जिससे निकलना मुश्किल होता है, और यह शोध महिलाओं पर किया गया, जो बताता है कि महिलायें इसकी आदी बनती जा रही हैं।

 

Read More Article on Sex and Relationship in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK