COVID-19: कोरोना के खिलाफ उतरे दुनियाभर के कलाकार, जानें बॉबी वाइन से लेकर बॉलीवुड कलाकारों तक के संदेश

Updated at: Mar 28, 2020
COVID-19: कोरोना के खिलाफ उतरे दुनियाभर के कलाकार, जानें बॉबी वाइन से लेकर बॉलीवुड कलाकारों तक के संदेश

युगांडा के मशहूर म्यूजिशियन बॉबी वाइन से लेकर ऋतिक रोशन तक कोरोनावयरस को लेकर लोगों को लगातार जागरूक करने का काम कर रहे हैं।

Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 28, 2020

कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण पूरी दुनिया अपने-अपने घरों में बंद होकर रह गई है। इस महामारी ने जहां दुनिया के अधिकतर बड़े देशों को लॉकडाउन में झोंक दिया, तो लोगों के पास अब सिर्फ मानवीय भावनाएं ही बची हैं, जिसे अपने-अपने अनुसार लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर रहे हैं। इस लॉकडाउन के दौरान बंद दरवाजों से भी देश और दुनियाभर के कलाकार अपनी-अपनी कला से जागरूकता फैला कर लोगों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। बात चाहे बॉलीवुड के कलाकोरों की करें, या हॉलीवुड के कलाकारों की या युगांडा के मशहूर म्यूजिशियन बॉबी वाइन की। ये सभी अपने-अपने तरीकों से हमें इस महामारी से लड़ने की आश दे रहे हैं। वहीं देश में महीना खानम, जैसी नृत्यांगना भी हैं, जो नृत्य करते हुए अलग-अलग हाव-भाव से लोगों को बता रही हैं कि घर में रहें, सेफ रहें.... नहीं तो ये महामारी हमें खा जाएगी। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ और कलाकारों के बारे में, जो अपनी कला और बड़े ही रोमांचक ढंग से कोविड-19 से बचने का संदेश दे रहे हैं।

insidebobiwineandmahinakhanum

युगांडा के मशहूर म्यूजिशियन और एक्टर बॉबी वाइन का संदेश

युगांडा के मशहूर म्यूजिशियन और एक्टर बॉबी वाइन अपनी कला के लिए पूरी दुनिया भर में मशहूर हैं। हाल ही में उन्होंने एक वीडियो अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया है, जिसमें वो पूरी दुनिया से कोरोनावायरस से एकजुट होकर लड़ने के लिए कह रहे हैं। उनके शब्दों में कहें तो, '' जैसा कि हम सभी कोरोना वायरस महामारी का सामना करने के लिए एकजुट हैं, हमने इस संदेश को संगीत के माध्यम से भेजने का फैसला किया और हमें उम्मीद है कि यह हमारे लोगों को जागरूक करने के कई प्रयासों को प्रोत्साहित करेगा। हो सकता है कि यह edutainment (education+entertainment) आपके क्वॉरन्टीन को आसान बनाने में मदद करें। इस वीडियो को कृपया शेयर करें ताकि ये संदेश दूर-दूर तक पहुंचे। UnitedAgainst # COVID19।

इसे भी पढ़ें: Theatre Day: लॉकडाउन में बोर होने वालों के लिए अच्छी खबर, विश्व में पहली बार ऑनलाइन थियेटर फेस्टिल की शुरुआत

ओडिसी नृत्यांगना महीना खानम का संदेश

महीना खानम एक ओडिसी नृत्यांगना हैं। नृत्य करते वक्त उनके हाव-भाव को लोग बहुत पसंद करते हैं। उन्होंने कोरोना से लड़ने के लिए अपने नृत्य के माध्यम से लोगों को प्रोत्साहित किया है। उन्होंने अपने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि ''फ्रांस में देशव्यापी बंद के इस समय में, मैं कई हफ्तों से घर पर ही सीमित हूं। मैंने आप लोगों के लिए छोटा सा वीडियो बनाया है, जिसमें इशारों से कोरोनावायरस से बचने का संदेश देने की कोशिश की है। इसमें "बैरियर इशारे" हैं, यानी क्या हमें नहीं करना है, जो हमें वायरस फैलाने से रोकने से बचा सकता है।

 
 
 
View this post on Instagram

In this time of country-wide lockdown in France, I am confined at home for several weeks. Here is a short video Avishai Leger-Tanger and I made to stay creative and sane. Let’s spread the word about the "barrier gestures", these simple yet vital steps we should do to stop spreading the virus. "Barrier gestures" vs "gesture towards" ("abhinaya" in Odissi dance). Stay safe! Choreography: Mahina Khanum Original music created for © Association Lez'Arts Media: Vijay Tambe (composition & flute), @coolnwarm (mardala), Aparna Dwivedi (sitar) Shooting and editing: Avishai Leger-Tanger Location: my sweet confined home! #stayhome #staysafe #odissi #odissidance #dance #danse #odisha #bhubaneswar #temple #temples #india #inde #indianclassicaldance #danseindienne #mahinakhanum #traditional #tradition #modern #art #odisha #france #coronavirus #covid19 #virus #pandemic #epidemic #outbreak #barriergestures #lockdown

A post shared by Mahina Khanum (@mahinakhanum) onMar 22, 2020 at 7:57am PDT

बॉलीवुड कलाकारों का संदेश

ऋतिक रोशन का बच्चों के लिए संदेश 

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अजय देवगन, आलिया भट्ट, रणवीर सिंह और वरुण धवन सहित कई बड़े नाम आए हैं, जिन्होंने प्रशंसकों से आग्रह किया है कि वे सोशन डिस्टेंसिंग का अभ्यास करके घातक वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करें। सबसे ताजा वीडियो ऋतिक रोशन बच्चों और युवाओं के लिए शेयर किया है। उन्होंने कहा कि '' बच्चों आप लोग ही अब बड़ो को समझा सकते हैं, उन्हें जगा सकते हैं। उन्हें घर पर ही रहने के लिए और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए आप ही मना सकते हैं। इन बड़ों को जगाना है और कोरोना को हराना है।'' ऋतिक रोशन ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है '' मेरे सभी युवा दोस्तों के लिए ये संदेश है। आप इस लड़ाई में हमारी आशा हैं और आप ही इसके नायक हो सकते हैं।''

वहीं अभिनेता अनिल कपूर कहते हैं कि साबुन से नियमित रूप से हाथ धोने से किसी की व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान देने का समय है, जबकि माधुरी खांसते या छींकते समय मुंह को ढंकने के लिए टिशू का उपयोग करने और डस्टबिन में फेंकने का संदेश दे रही हैं।

रणवीर कहते हैं, "अगर किसी जगह पर हाथ धोने के लिए कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो अपने हाथ में अल्कोहल सैनिटाइज़र लगाएं।" अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी किसी भी फैट वाले आहार को न खाने का सलाह दे रही हैं और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन बढ़ाने के लिए कह रही हैं।

insidealiaandakshay

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान कुछ इस तरह घर पर वक्त बिता रहे हैं बॉलीवुड सेलेब्स

"गैर-आवश्यक यात्रा से बचें, जो बीमार हैं उनसे एक मीटर की दूरी बनाए रखें," ये वरुण धवन का संदेश है। अर्जुन कपूर "बच्चों और बड़े लोगों की अतिरिक्त देखभाल" करने का आग्रह करते हैं क्योंकि वे संक्रमण के आसानी से शिकार बन सकते हैं। आलिया भट्ट ने कहा है कि, "बिना हाथ धोए अपने चेहरे और आंखों को न छुएं। अगर आपको खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ हो, तो किसी के संपर्क में न आएं। तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। 

अजय देवगन कहते हैं कि सुरक्षा की दिशा में नागरिकों द्वारा एक कदम "बहुत सारे जीवन बचा सकता है।" वहीं अभिनेता अक्षय कुमार कहते हैं, "अगर हर नागरिक इन नियमों का पालन करता है, तो हम सभी इस खतरे को रोक सकते हैं। स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें।"वीडियो एक संदेश के साथ समाप्त होता है "एक साथ हम कर सकते हैं और हम इससे लड़ेंगे।"

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK