चेहरा हो या माथा या फिर जांघ, पीठ और हाथ, मुहांसों से हुआ बुरा हाल? जानें इनका कारण और बचाव के आसान टिप्स

Updated at: Aug 06, 2020
चेहरा हो या माथा या फिर जांघ, पीठ और हाथ, मुहांसों से हुआ बुरा हाल?  जानें इनका कारण और बचाव के आसान टिप्स

चेहरे या फिर शरीर के किसी अंग पर मुंहासों का आना हमारे लिए चिंता का सबब बन जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं। 

 

Jitendra Gupta
अन्य़ बीमारियांWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Aug 06, 2020

आपने शायद पहले भी सैकड़ों बार लोगों को ये कहते सुना होगा कि एक्ने यानी की मुंहासों ने उनका जीना हराम किया हुआ है। कभी चेहरे, कभी हाथ तो कभी पीठ एक्ने शरीर के किसी भी हिस्से या अंग पर हो सकते हैं। मुंहासे न केवल दिखने में खराब लगते हैं बल्कि आपकी चेहरे के संदुरता और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी बुरे होते हैं। हार्मोनल असंतुलन या बंद छिद्रों के कारण मुंहासे उत्पन्न होते हैं और वे शरीर के किसी भी अंग पर  आ सकते हैं। आप भले ही इस बात को ना जानते हों लेकिन शरीर के किसी विशेष अंग या चेहरे पर मुंहासे वास्तव में आपसे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा कर सकते हैं। स्वास्थ्य समस्याओं को निर्धारित करने के लिए चेहरे पर मुंहासे के स्थान की जांच करने की इस प्रक्रिया को फेस मैपिंग कहा जाता है। कुछ अंगों पर मुंहासे कैसे और क्यों होते हैं, यह पता लगाने की प्रक्रिया आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में कुछ बता सकती है। आइए एक नजर डालते हैं चेहरे और शरीर के इन 5 प्रमुख हिस्सों पर, जहां पिंपल्स होने का खतरा रहता है।

acne

माथा

कारण: माथे पर मुंहासे ज्यादातर तनाव और खराब पाचन समस्या के कारण होते हैं। माथे पर मुंहासे आने की एक वजह बाल भी हैं, जो मुंहासों के आने का कारण बन सकते हैं। दरअसल कैप पहनने से माथे पर बाल चिपक जाते हैं और टोपी के अंदर बंद बालों का पसीना माथे पर आ जाता है, जिसके कारण ऐसा होता है। 

समाधान: बाल को ढकने जैसे कैप, आदि पहनने से बचें, बहुत सारा पानी पिएं, आठ घंटे की नींद लें और हरी सब्जियों का अधिक सेवन करें । ऐसा करने से इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ेंः हिप्स में दाने या पिंपल्स निकलने का क्या है कारण? जानें इसे ठीक करने के आसान घरेलू उपाय

गाल

कारण:  गाल के ऊपरी और निचले हिस्से पर मुहांसे ज्यादातर खराब श्वसन प्रणाली और खराब दंत स्वच्छता के कारण होते हैं।

समाधान: गाल पर मुंहासे न आए या इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए घर की हवा को साफ रखें। साथ ही, मोबाइल स्क्रीन, मेकअप ब्रश और पिलो कवर जैसे गाल के संपर्क में आने वाली हर वस्तु की सफाई करें।

acneproblem

टी-जोन

कारण : टी-ज़ोन भौंहों के बीच की जगह है जो नाक और ठुड्डी तक जाती है। टी-जोन पर मुंहासे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असंतुलन या खाद्य एलर्जी के कारण होते हैं। नाक पर मुंहासे लिवर और किडनी से जुड़ा होता है, जो हाई ब्लडप्रेशर या लिवर की शिथिलता का संकेत देता है।

समाधान: टी-जोन पर मुंहासे से बचने के लिए हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। डेयरी उत्पादों और जंक फूड को कम करने से आपके टी-जोन पर मुंहासे में भी सुधार हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः ब्लैकहेड, मुंहासे से छुटकारा और स्किन व्हाइटनिंग में असरदार है टमाटर के ये DIY हैक्स, घर पर करने में है आसान

चिन

कारण: ठोड़ी पर मुंहासे आमतौर पर हार्मोनल असंतुलन के कारण होते हैं।

समाधान: स्वस्थ आहार, समय पर नींद और पुदीने की चाय वास्तव में आपकी ठोड़ी के मुंहासे से निपटने और आपके चेहरे को सुधारने में आपकी मदद कर सकती है।

पीठ, हाथ और जांघ

कारण: पीठ, बाहों और जांघों पर अकसर हार्मोनल उतार-चढ़ाव और आनुवांशिकी के कारण होता है। यह उन कपड़ों के कारण भी हो सकता है जो हम पहनते हैं, जिससे त्वचा में जलन होती है।

समाधान: इसे स्थिति से बचने और ऐसा न हो इसे रोकने के लिए साफ और ढीले कपड़े पहनें। प्राकृतिक तेल जैसे तामचीनी सामग्री के साथ लोशन और साबुन का प्रयोग करने की कोशिश करें।

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK