नींद अच्छी नहीं लेते हैं तो आपका वजन घटाने और फिट बॉडी का सपना नहीं होगा पूरा, जानें क्या कहते हैं वैज्ञानिक

Updated at: Sep 10, 2020
नींद अच्छी नहीं लेते हैं तो आपका वजन घटाने और फिट बॉडी का सपना नहीं होगा पूरा, जानें क्या कहते हैं वैज्ञानिक

वजन घटाने के लिए क्यों है अच्छे खानपान के साथ-साथ अच्छी नींद की जरूरत? जानें नींद और फैट बर्न का आपस में क्या संबंध है और कितना सोना चाहिए आपको।

Anurag Anubhav
लेटेस्टWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 10, 2020

हम सभी की चाहत होती है कि हमारा शरीर फिट नजर आए और हम न सिर्फ बाहर से बल्कि अंदर से भी हेल्दी महसूस करें। जिन लोगों का वजन ज्यादा है, उनका सपना वजन घटाने का होता है। आमतौर पर जब भी फिटनेस की बात आती है, तो लोग डाइट (खानपान) और एक्सरसाइज (वर्कआउट) की बात करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि वजन घटाने और बॉडी को फिट रखने में आपके द्वारा ली गई नींद की भी बड़ी भूमिका हो सकती है? ये बात थ्योरी के रूप में तो पहले से प्रचलित थी, लेकिन हाल में ही वैज्ञानिकों ने एक स्टडी के द्वारा इसे प्रूफ भी किया है। आइए आपको बताते हैं कि शोधकर्ताओं ने क्या पता लगाया है।

sleeping less

कम नींद है आपके फिटनेस की दुश्मन

जर्नल ऑफ स्लीप रिसर्च में छपे एक अध्ययन के अनुसार शरीर की जरूरत से कम नींद लेने पर शरीर में चर्बी जमा होने (फैट) और मोटापे का खतरा बना रहता है। इसके अलावा अगर आप वजन घटाने के लिए कैलोरीज कम ले रहे हैं यानी डाइटिंग कर रहे हैं, तो नींद की कमी से आपको वजन घटाने में भी मुश्किल आ सकती है। आमतौर पर वजन घटाने का सीधा सा अर्थ है कि शरीर के मांसपेशियों के वजन को बनाए रखते हुए शरीर में जमा चर्बी को कम करना। ऐसे में जब आपकी नींद के घंटे कम होते हैं और नींद का पैटर्न खराब होता है, तो आपके मसल मास भी नहीं बढ़ता है और फैट भी अपेक्षाकृत कम बर्न होता है।

इसे भी पढ़ें: आधी-अधूरी नींद लेने की आदत आपको अंजाने में बना सकती है इन 4 समस्याओं का शिकार, जानें कितनी नींद है जरूरी

कई बीमारियों का खतरा बढ़ाती है खराब नींद

एक अन्य स्टडी के मुताबिक लगातार 2 सप्ताह तक डाइटिंग करने और प्रतिरात 5.5 घंटे की नींद लेने की तुलना में 8.5 घंटे नींद लेने वालों में फैट ज्यादा बर्न हुआ और उनका वजन भी ज्यादा कम हुआ। इसके अलावा नींद कम लेने के और भी कई नुकसान हैं। कई रिसर्च के मुताबिक लगातार नींद कम लेने से आपको कई तरह की बीमारियों खासकर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कैंसर आदि का खतरा बढ़ जाता है।

कितनी देर सोना चाहिए आपको?

वैसे तो हम सभी के खानपान, लाइफस्टाइल और काम के अनुसार हमारे शरीर के नींद की जरूरत अलग-अलग होती है। लेकिन तमाम रिसर्च बताती हैं कि एक वयस्क को एक दिन में 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। बच्चों और बूढ़ों को 9 घंटे से भी ज्यादा समय सोना चाहिए। दरअसल नींद हमारे शरीर को रिचार्ज करने जैसा है। अगर आप अच्छी नींद लेंगे, तभी आप अगले दिन उठकर पूरे दिन काम कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: ये 5 संकेत बताते हैं कि खराब डाइट के कारण खराब हो रही है आपकी नींद, बदलना चाहिए आपको अपना खानपान

sleep and weight loss

यह भी रखें याद

9 घंटे की नींद का अर्थ यह नहीं है कि आप 9 घंटे सोएं और बाकी टाइम बिस्तर पर पड़े रहें या कोई काम न करें और सोचें कि आपका वजन घटने लगेगा। मनुष्य का शरीर वास्तव में काम करने के लिए और मेहनत करने के लिए बना है। इसलिए आपको अच्छी नींद तभी आएगी, जब आप थोड़ी मेहनत करेंगे। जिन लोगों का काम दिनभर बैठने का है, इसीलिए उन्हें सलाह दी जाती है कि वो एक्सरसाइज जरूर करें क्योंकि एक्सरसाइज से शरीर भी स्वस्थ रहता है और नींद भी अच्छी आती है।

Read More Articles on Health News in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK