इन बीमारियों की वजह से पेशाब से आती है दुर्गंध, जानें इस बदबू को दूर करने का तरीका

Updated at: Feb 07, 2020
इन बीमारियों की वजह से पेशाब से आती है दुर्गंध, जानें इस बदबू को दूर करने का तरीका

अगर आपके भी पेशाब से हर बार बदबू आती है तो जान लें क्या है इसका कारण और इस बदबू से छुटकारा पाने के आसान तरीके।

सम्‍पादकीय विभाग
अन्य़ बीमारियांWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Apr 20, 2018

शरीर से खराब पदार्थ पसीने और पेशाब के जरिये ही शरीर से बाहर निकलते हैं। इसलिए कई बार जब आप भी बाथरूम जाते होंगे तो पेशाब से बदबू आती होगी। लेकिन जब पेशाब से अजीब तरह की बदबू आने लगे तो इसे नजरअंदाज करना सही नहीं है, क्योंकि यह आपके शरीर के अंदर के टॉक्सिंस नहीं हैं बल्कि यह शरीर की किसी गंभीर समस्या की तरफ इशारा करते हैं। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि किन-किन कारणों से पेशाब से अजीब तरह की बदबू आती है।

toilet

यूटीआई की वजह से 

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण महिलाओं के पेशाब से अजीब तरह की बदबू आती है। यूटीआई एक तरह का संक्रमण है जो पेशाब की थैली में होता है। यूटीआई होने पर पेशाब से बदबू आती है साथ पेशाब में जलन भी होने लगती है। आपको इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

शरीर में डिहाइड्रेशन के कारण

शरीर के लिए पानी बहुत ही जरूरी है, क्योंकि शरीर के हर हिस्से में पानी होता है चाहे वह हड्डी ही क्यों न हो। हमें अपने शरीर में पानी की सही मात्रा को हमेशा बनाए रखना चाहिए ये हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है साथ ही हमे बीमारियों से भी दूर रखता है। आपको रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन जरूरत के अनुसार यह मात्रा कम या अधिक भी हो सकती है। शरीर में पानी की कमी से भी पेशाब से बदबू आने लगती है। 

इसे भी पढ़ें: रात में पेशाब लगना और अंडकोष में सूजन है प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने के संकेत, जानें कारण और इलाज

कुछ आहारों से

कुछ आहार ऐसे हैं जिनका सेवन करने से आपके पेशाब से अजीब तरह की बदबू आने लगती है। अधिक मसालेदार खाना हो या फिर खाने में प्याज, लहसुन, आदि का अधिक सेवन करने से से भी पेशाब बदबूदार हो जाता है। अगर आप एल्कोहल का सेवन करते हैं तो इसकी दुर्गंध आपके पेशाब से आयेगी।

डायबिटीज का अंदेशा  

पेशाब से बदबू आना कई बार डायबिटीज जैसी बीमारी का भी संदेश हो सकता है। मधुमेह ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाये तो जीवनभर साथ निभाती है। मधुमेह ब्लड में शुगर की मात्रा अधिक होने से होती है। मधुमेह का संकेत देने वाले लक्षणों में से एक लक्षण यह भी है। 

प्रेगनेंसी के दौरान

गर्भावस्था के शुरूआती दिनों यानी गर्भधारण करने के कुछ दिनों बाद महिला को इस बात का पता नहीं चला पाता कि वह गर्भवती है। गर्भावस्था के लक्षण यूरीन के जरिये भी मिल जाता है। अगर आपके पेशाब से अजीब तरह की बदूब आने लगी है तो किट से जांचें कि कहीं आप गर्भवती तो नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें:पेशाब की जलन को तुरंत दूर करते हैं ये 5 घरेलू उपाय

यौन संक्रामक बीमारी

एसटीडीज यानी यौन संक्रमाक बीमारियां बहुत खतरनाक और जानलेवा भी हो सकती हैं। यौन संक्रमित बीमारी का निदान अगर आपके अंदर नहीं हुआ है और आपके पेशाब से अजीब बदबू आ रही है तो आपको यौन संक्रामित संक्रमण हो सकता है। क्लैमाइडिया यौन संक्रामित बीमारी का एक ऐसा प्रकार है जिसके कारण यूरीन से बदबू आने लगती है। इसके अलावा पेशाब से बदबू आने के दूसरे लक्षण भी हो सकते हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसके बारे में डॉक्टर से सलाह लें।

Read More Articles on Other Disease In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK