प्रोटीन का भंडार हैं ये 8 ड्राई फ्रूट, जानें मुठ्ठीभर ड्राई फ्रूट से मिलने वाली कैलोरी और प्रोटीन की मात्रा

Updated at: Feb 06, 2020
प्रोटीन का भंडार हैं ये 8 ड्राई फ्रूट, जानें मुठ्ठीभर ड्राई फ्रूट से मिलने वाली कैलोरी और प्रोटीन की मात्रा

क्या आप जानते हैं कि मुट्ठी भर आपका पसंदीदा ड्राई फ्रूट आपको कितना प्रोटीन दे सकता है? अगर नहीं तो लेख में जानें।

Jitendra Gupta
स्वस्थ आहारWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 06, 2020

Most Protein Dried Fruits: ड्राई फ्रूट का नाम सुनते ही हमारे मन में काजू, बादाम, किशमिश जैसे गिनी-चुनी चीजों का ख्याल आने लगता है। हम भले ही इन्हें स्वाद के लिए खाते हों लेकिन ये न केवल हमारे शरीर में जरूरी विटामिन और मिनरल की आपूर्ति करते हैं बल्कि हमारी हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम भी करते हैं। सुबह नाश्ते में खाने हो या शाम के वक्त स्नैक के रूप में या फिर जिम के बाद एनर्जी के लिए ड्राई फ्रूट हमेशा आपकी जरूरतों को पूरा करते हैं। ड्राई फ्रूट आपकी सेहत को लंबे वक्त तक दुरुस्त रखने में मदद करते हैं।

nuts

जो लोग सुबह उठकर फल खाते हैं उन्हें भी ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए और खासकर ऐसे ड्राई फ्रूट, जो प्रोटीन से भरे हों। ड्राई फ्रूट में मौजूद जरूरी  विटामिन और मिनरल आपके शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। जब भी हम हेल्दी डाइट की बात करते हैं तो उसमें ड्राई फ्रूट का होना बहुत जरूरी माना जाता है। ड्राई फ्रूट का सेवन करने वाले सभी लोगों के लिए सबसे अच्छी बात ये होती है कि आप ड्राई फ्रूट को कहीं भी कभी भी खा सकते हैं। न तो इन्हें पकाने का झंझट होता है न ही इन्हें धोने का। जब चाहा तब जेब से निकालकर खा लिया।

आप जानते होंगे कि बाजार में कई तरह के ड्राई फ्रूट हैं, जिनमें अलग-अलग पौष्टिक गुण पाए जाते हैं लेकिन आप शायद इनके भीतर मौजूद प्रोटीन और कैलोरी की मात्रा से बिल्कुल अंजान होंगे। क्या आप जानते हैं कि मुट्ठी भर आपका पसंदीदा ड्राई फ्रूट आपको कितना प्रोटीन दे सकता है? अगर नहीं तो इस लेख से आपको अपनी जानकारी बढ़ाने में बहुत मदद मिलने वाली है। जी हां, इस लेख में हम आपको ऐसे 8 ड्राई फ्रूट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें प्रोटीन भरा पड़ा है। इसके साथ ही आपको इनसे मिलने वाली कैलोरी के बारे में भी बताएंगे। इस लेख के माध्यम से आप ये जान सकते हैं कि कौन सा ड्राई फ्रूट आपको कितना प्रोटीन और कितनी कैलोरी देता है।

8 ड्राई फ्रूट, जिनमें सबसे अधिक प्रोटीन और कैलोरी

dryfruit

अखरोट

गोल आकार का ये छोटा सा ड्राई फ्रूट आपके स्वास्थ्य के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। अखरोट न सिर्फ पुरुषों के लिए बल्कि महिलाओं के लिए भी बेहद फायदेमंद है, जानें यहां। 100 ग्राम अखरोट में 654 कैलोरी होती हैं और प्रोटीन की मात्रा 15.23 ग्राम पाई जाती है। 

इसे भी पढ़ेंः सुबह उठकर खाली पेट करें इन 7 हेल्दी फूड का सेवन, दिन भर रहेगी एनर्जी और दिखेंगे तंदरुस्त

बादाम

तेज दिमाग के लिए जरूरी और ड्राई फ्रूट में बॉडी बिल्डरों की पहली पसंद बादाम पौष्टिकता से भरा होता है। 100 ग्राम बादाम में 576 कैलोरी होती हैं और साथ ही 21.15 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। आप चाहे तो बादाम को भिगोकर भी खा सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से इसके पौष्टिक तत्व दोगुने हो जाते हैं।

मूंगफली

छोटी सी मूंगफली बड़े काम की होती है। अगर आप इसके फायदे नहीं जानते हैं तो ये लेख पढ़ें। बता दें कि 100 ग्राम मूंगफली में 567 कैलोरी और 25.8 ग्राम प्रोटीन होता है।

पिस्ता

हरे रंग का छोटा सा ये ड्राई फ्रूट अपने आप में बहुत से पौष्टिक गुणों को समेटे हुए है। 100 ग्राम पिस्ता में 562 कैलोरी और 20.16 ग्राम प्रोटीन आपके शरीर को मिल सकता है।

इसे भी पढ़ेंः 100 ग्राम पनीर रखेगा पूरे दिन एनर्जेटिक और वजन भी होगा कम, जानें घर पर पनीर बनाने का तरीका

kaju

काजू 

हर डिश या फिर कहें डेजर्ट में प्रयोग होने वाले सफेद रंग के काजू आपके शरीर को बहुत फायदा पहुंचा सकते हैं। 100 ग्राम काजू में 553 कैलोरी और 22.22 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

सूरजमूखी के बीज

हाई बीपी व वेट लॉस की समस्या में काम आने वाले सूरजमूखी के बीज कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। 100 ग्राम सूरजमूखी के बीज में 584 कैलोरी होती हैं। इसके अलावा इसमें 20.78 ग्राम प्रोटीन भी पाया जाता है।

अलसी के बीज

100 ग्राम अलसी के बीजों में 534 कैलोरी होती हैं और साथ ही 18 ग्राम प्रोटीन होता है। अलसी के बीज हमारे ह्रदय स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

आलूबुखारा

आप भले ही इसे ड्राई फ्रूट न मानते हों लेकिन इस ड्राईफ्रूट में 240 कैलोरी और 2.18 ग्राम प्रोटीन आपके शरीर को मिलता है।

सोर्स- (Quora Wall From Raoof Mansoori,Fitness Coach)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK