बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे ये 77 हैंड सैनिटाइजर हैं जहरीले! जानें कैसे चुनें इनमें सबसे सही हैंड सैनिटाइजर

Updated at: Jul 31, 2020
बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे ये 77 हैंड सैनिटाइजर हैं जहरीले! जानें कैसे चुनें इनमें सबसे सही हैंड सैनिटाइजर

एफडीए ने चेतावनी जारी की है कि बाजार में बिकने वाले 77 हैंड सैनिटाइजर जहरीले हैं। लेख में पढ़े कैसे चुने अपने लिए सही हैंड सैनिटाइजर।   

 

Jitendra Gupta
विविधWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 31, 2020

दुनियाभर में तबाही का मंजर फैला चुके कोरोना वायरस ने भले ही लोगों की जिंदगियों को हिला कर रख कर दिया हो लेकिन COVID-19 से लोगों की एक सीख जरूर मिली है। लोगों में पर्सनल हाइजीन को लेकर जागरूकता काफी बढ़ी है, इसी का नतीजा है कि बाजार में बिकने वाले आम हैंड सैनिटाइजर की मांग में बेतहाशा वृद्धि हुई है। लेकिन इस कारण एक छोटी समस्या भी आन खड़ी हुई है। जी हां, समस्या। ये समस्या है कि सैनिटाइजर की बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए कई छोटे व्यवसायों ने भी हैंड सैनिटाइजर को बनाने का काम शुरू कर दिया है, जिसके कारण कई नुकसान भी सामने आ रहे हैं। कुछ कंपनियाां अपने उत्पादों को बनाने के लिए मेथनॉल जैसे खतरनाक पदार्थों का उपयोग कर रही हैं, जो कई तरह से लोगों के लिए हानिकारक हो रहे हैं।

hand

हाल ही में यू.एस. फूड एंड ड्रग एडमिन्स्ट्रेशन (एफडीए) ने हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक करीब 77 हैंड सैनिटाइज़र की पहचान की है। एजेंसी के अनुसार, इन सैनिटाइजर में मेथनॉल का खतरनाक स्तर मौजूद हैं। मेथनॉल को लकड़ी के शराब के रूप में भी जाना जाता है, जो एक विषाक्त पदार्थ है। अगर आप इन सैनिटाइजर का उपयोग करते हैं, तो आपको मतली, तंत्रिका क्षति (nerve damage) और अंधापन जैसी समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं जरूरत से ज्यादा उपयोग मौत का भी कारण बन सकता है, खासकर अगर इसे निगल लिया जाए तो। एजेंसी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि मेथनॉल आपकी त्वचा के माध्यम से शरीर में अवशोषित हो सकता है। यह उन बच्चों के लिए विशेष रूप से खतरनाक है, जिनका वजन वयस्कों की तुलना में कम होता है और त्वचा बहुत नाजुक होती है। इसके अलावा, चूंकि आप बार-बार हैंड सैनिटाइजर लगाते हैं, इसलिए इस जहर को खाने की संभावना अधिक हो जाती है। इससे पहले, FDA ने नौ टेंटेड हैंड सैनिटाइज़र के बारे में भी चेतावनी जारी की थी। 

इसे भी पढ़ेंः हैंड सैनिटाइजर चुनते वक्त किस बात का रखते हैं ख्याल सेफ्टी या ब्यूटी? जानें कैसे रख सकते हैं दोनों को बरकरार

हैंड सैनिटाइजर के प्रकार

बाजार में 2 तरह के हैंड सैनिटाइजर बिक रहे हैं। पहला एल्कोहल बेस्ड और दूसरा एल्कोहल-मुक्त। COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए, आपको एल्कोहल-बेस्ड सैनिटाइजर का उपयोग करने की आवश्यकता है। यह सबसे प्रभावी तरीका है, ताकि आप कोरोना जैसा घातक वायरस से छुटकारा पा सकें।  यह एक चिकित्सा निस्संक्रामक के रूप में भी काम करता है। वहीं शराब मुक्त सैनिटाइज़र में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो सूक्ष्मजीवों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इनमें एंटीमाइक्रोबियल एजेंट या बेंजालोनियम क्लोराइड होता है लेकिन ये वायरस को मारने में पूर्ण रूप से प्रभावी नहीं हैं।

sanitizer

कैसे चुनें सही हैंड सैनिटाइजर

FDA ने चेतावनी दी है कि ज्यादातर हैंड सैनिटाइजर में इथेनॉल को एक घटक के रूप में प्रदर्शित किया जाता है, लेकिन जब जांच की गई तो उसमें मेथनॉल की हानिकारक मात्रा पाई गई। दुर्भाग्य से, यह बताना आसान नहीं है कि किसी उत्पाद में मेथनॉल है या नहीं। आप उत्पाद को भले ही सूंघने की कोशिश कर सकते हैं और ये पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि उसमें कैसी महक आ रही है सिंथेटिक या रासायनिक। लेकिन परेशानी ये है कि कितने लोग मेथनॉल को सूंघ सकते हैं?

इसे भी पढ़ेंः हैंड सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल करना आपके लिए हो सकता है खतरनाक, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

क्या कहता है एफडीए

  • भ्रामक दावों से सावधान रहें। सैनिटाइजर को बाजार में बेचने से पहले पहले FDA की मंजूरी की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए,अगर लेबल पर FDA से स्वीकृति प्राप्त लिखा हुआ तो इससे दूर रहें। 
  • सस्ते और नए सैनिटाइजर से बचना ही बेहतर है क्योंकि इनमें मेथनॉल हो सकता है। हमेशा एक जाना पहचाना ही ब्रांड चुनें। 
  • ऐसा सैनिटाइजर चुनें जिसमें एल्कोहल की मात्रा कम से कम 60 फीसदी से 95 फीसदी तक हो। लेबल पर इथेनॉल, प्रोपेनोल और आइसोप्रोपानोल लिखा हो उसी सैनिटाइजर का चयन करें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK